10 कारण क्‍यों बंद कर देना चाहिए फेसबुक का इस्तेमाल

Posted by:

फेसबुक आज के समय में सबसे प्रचलित सोशल मीडिया है। फेसबुक पर करीब 1.44 बिलियन लोग हैं। इसके माध्यम से कई लोग एक दुसरे से जुड़े हुए हैं। हम अपनी लाइफ से जुड़े कई अच्छे-बुरे पल फेसबुक पर शेयर करते हैं। एक तरह जहां फेसबुक से जुड़ने के कई फायदे हैं वहीं फेसबुक से जुड़ने कुछ नुकसान भी हैं।

पढ़ें: टेक्नोलॉजी: हमसे ज्यादा बेहतर जानते हैं पेरेंट्स

ये 10 बातें जानकार आप फेसबुक का इस्तेमाल तुरत बंद कर देंगे।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

पहली वजह

साल 2012 में फेसबुक ने करीब 689,000 एकाउंट्स की इन्फॉर्मेशन को शेयर किया था। फेसबुक का कहना था कि यह एक एक्सपेरिमेंट है हमारी सर्विस को और बेहतर जिससे फेसबुक पर जो कंटेंट यूज़र देखें वो अधिक रिलेवेंट हो।

दूसरी वजह

फेसबुक पर एक रिसर्च से पता चला है कि एक व्यक्ति जो 10 वर्षों तक फेसबुक पर एक्टिव हो, वह अपनी लाइफ के पूरे 40 दिन केवल फेसबुक में वेस्ट कर देता है।

तीसरी वजह

आपकी इन्फॉर्मेशन पर आधारित या फेसबुक पर आपके बिहेवियर को देखते हुए फेसबुक आपके टाइमलाइन पर advertisements पोस्ट करता रहता है।

चौथी वजह

कई सारी स्टडीज के अनुसार, फेसबुक आपकी सेहत पर बुरा असर करता है। यह आपके सोने के टाइम को बिगाड़ देता है। आपकी सोच और क्रिएटिविटी को काफी लिमिटेड बना देता है।

पांचवी वजह

एक अन्य स्टडी के मुताबिक़ फेसबुक पर एवरेज यूज़र के करीब 338 फ्रेंड्स हैं। जिनमें से यूज़र करीब 10 प्रतिशत फ्रेंड्स को नहीं जानते हैं।

वजह-6

जब हुमें अक्सर ऐसे लोग मिलते हैं जिनकी सोच हमसे नहीं मिलती या जो हमें पसंद नहीं करते हैं तब हमारा स्ट्रेस बढ़ना लाजिम हो जाता है। ऐसा ही किसी यूज़र के साथ यदि फेसबुक के वजह से हो तो फेसबुक का प्रयोग तुरंत बंद कर देना चाहिए।

वजह-7

Utah Valley University में की गई एक स्टडी के अनुसार वो लोग जो फेसबुक ज्यादा प्रयोग करते हैं वो दूसरे लोगों से कम खुश रहते हैं।

वजह-8

आप कब फेसबुक पर पोस्ट लिखना शुरू करते हैं कब पोस्ट करते हैं, फेसबुक को सब जानकारी है। सोशल मीडिया ने यह जानकारी दी थी कि वह एक नए तरह के डाटा को कलेक्ट कर रहे हैं जिसमें यह पूरी जानकारी होगी कि कब यूजर ने पोस्ट लिखना शुरू किया और कब उसे डिलीट किया।

वजह-9

जब भी आप अपने दोस्तों के पार्टी या मस्ती वाले पोस्ट दखते हैं तो फेसबुक आपको डिमोटिवेट करता है। ऐसे आप इनसिक्योर फील कर सकते हैं।

वजह-10

फेसबुक पर आप इतने अधिक बिजी हो जाते हैं कि आपको याद ही नहीं रहता कि आप अपने दोस्त या फैमिली से आखरी बार कब मिले और उनसे कब बात की।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Read more about:
English summary
facebook is a social media which almost 1.44 billion are using. Here are 10 reasons why you should stop using facebook.
Please Wait while comments are loading...
अजी सुनते हो ? हमारी शादी करवाने वाले पंडित जी का देहांत हो गया
अजी सुनते हो ? हमारी शादी करवाने वाले पंडित जी का देहांत हो गया
मेरठ: नाबालिग लड़कियों से जबरन कराई जा रही थी जिस्मफरोशी
मेरठ: नाबालिग लड़कियों से जबरन कराई जा रही थी जिस्मफरोशी
Opinion Poll

Social Counting