10 विंडो स्‍मार्टफोन फ्री ट्रिक्‍स

Written By:

विंडो स्‍मार्टफोन भले ही एंड्रायड फोन से बिक्री के मामले में पीछे हों मगर विंडो फोन का इंटरफेज़ और आपके विंडो पीसी के अलावा किसी भी विंडो डिवाइस का इंटरफेज़ कुछ दिनों एक हो जाएगा जिसके चलते विंडो स्‍मार्टफोन यूजरों की संख्‍या बढ़ रही है।

अगर आप भी विंडो फोन लेने जा रहे हैं या फिर पहले से विंडो स्‍मार्टफोन यूज़ कर रहे हैा तो हम आपको आज 10 ऐसे ट्रिक्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने विंडो फोन को और बेहतर यूज़ कर सकेंगे।

विंडो स्‍मार्टफोन की 10 सेटिंग

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Capitalize And All-Caps Words Quickly

विंडो फोन में टाइप करने के दौरान अगर आपको पहला अक्षर कैपटल में ऑटोमेटिक करना है तो इसमें लिए शिफ्ट बटन को एक बार दबाएं, अगर आपको पूरा शब्‍द की कैपटल में करना है तो शिफ्ट बटन को दो बार दबाएं।

Turn Off Navigation Key Vibration

विंडो फोन में नेविगेशन करने के लिए 3 बटनें लगी होते हैं, पहली बैक बटन दूसरी होम बटन और तीसरी सर्च बटन। जैसे ही आप इन बटनों में फिंगर रखेंगे ये वाइब्रेट करती है। वाइब्रेशन को स्‍विच ऑफ करने के लिए Settings > Touch and turn off the Navigation Bar में जोकर स्‍विच ऑफ करें।

Action Center Half-View

विंडो फोन के एक्‍शन सेटिंग में कई फीचर दिए गए हैं जैसे यहां से आप अपने फोन की इंस्‍टॉल सारी एप्‍लीकेशन देख सकते हैं ।

Configuring The Action Center Shortcut

विंडो फोन के एक्‍शन सेंटर में 4 शार्टकट दिए गए हैं मगर बड़ी विंडो स्‍क्रीन में आपको 5 शार्टकट मिलेंगे। इन शार्टकट को सेट करन के लिए Settings > Notification+action menu में जाकर शार्टकट सेट कर सकते हैं।

Remove All Your Notifications In One Swipe

एक्‍शन सेंटर से सारे नोटिफिकेशन हटाने के लिए आप नोटिफिकेशन बार में लेफ्ट से राइट की तरफ फिंगर स्‍वाइप करें।

Move And Install Apps To SD Card

विंडो फोन के एसडी कार्ड में ऐप मूव करने के लिए Settings > Storage Sense में जाएं। या फिर आप जो भी ऐप इंस्‍टॉल करना चाहते हैं उस ऐप को ओपेन करें आपको साइड में एसडी कार्ड में एप ट्रांसफर करने की बटन मिलेंगी जिसमें क्‍लिक करके आप ऐप ट्रांसफर कर सकते हैं।

Mute The Shutter Sound

पिक्‍चर या फिर स्‍क्रीनशॉट लेते टाइम अगर आप फोन में साउंड बदं करना चाहते हैं तो इसके लिए Settings > ringtones+sound में लगे टिक मार्क को हटा दें।

Assign Nick Name For Cortana

सिरी, गूगल वॉयस की तरह विंडो फोन में कोरटॉना वॉयस एसिसटेंट दिया गया है, आप चाहें तो इसका नाम भी बदल सकते हैं। कॉरटॉना का नाम बदलने के लिए सबसे पहले कॉरटाना नोटबुक में जाए इसके बाद उसमें इनर सर्किल सलेक्‍ट करके आप फोन की कांटेक्‍ट लिस्‍ट में से किसी का भी नाम सलेक्‍ट कर सकते हैं।

Projecting Screen

अगर आप अपने फोन की विंडो सक्रीन टीवी की पीसी स्‍क्रीन में देखना चाहते हैं तो इसके लिए फोन में Project My Screen ऐप इंस्‍टॉल करें। अब आप टीवी को फोन से कनेक्‍ट करके विंडो फोन का व्‍यू टीवी पर देख सकते हैं।

Disable Narrator Text

विंडो फोन में टेक्‍ट नेरेटिंग को बंद करने के लिए सेटिंग में जाए और नेरेटर फंक्‍शन अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
You feel so excited as you have just received a brand new Windows Phone. You start exploring the phone in almost all the corners.
Please Wait while comments are loading...
सालभर में बिहार से गायब हुईं 3,037 बेटियां, कोई बिकी तो कोई हुई अगवा
सालभर में बिहार से गायब हुईं 3,037 बेटियां, कोई बिकी तो कोई हुई अगवा
हिंदू नव संवत्सर 2074 के शुभ आगमन पर जानिए कुछ खास बातें
हिंदू नव संवत्सर 2074 के शुभ आगमन पर जानिए कुछ खास बातें
Opinion Poll

Social Counting