आईए हम आपको ले चलते हैं गैजेटों की अनोखी दुनियां में

Posted by:

हम आपको आज गैजेटों की एक ऐसी दुनिया में ले चलते हैं जहां पर आपको इस बात का अहसास होगा कि हम कितनी तेजी से तकनीकी दुनिया में आगे बढ़ रहे हैं। इनमें कुछ ऐसे फोन हैं जो आपको एक स्‍मार्टफोन के अलावा कई मल्‍टीपल डिवाइसेस का सपोर्ट दे सकते हैं।

पढ़ें: आपके काम को और आसान कर देंगे ये ऑफिस गैजेट

आपको जानकर हैरानी होगी, सभी कंपनियों की अपनी-अपनी लैब होती है जहां पर वे इस भविष्‍य के गैजेटों को डिजाइन करते हैं ताकि आने वाले समय में हम ज्‍यादा बेहतर और उन्‍नत तकनीक लोगों तक पहुंचा सके तो आईए चलते हैं तकनीकी की इस अनोखी दुनियां में,

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Samsung Galaxy Skin

सैमसंग का गैलेक्‍सी स्‍किन फोन एक ऐसी फ्लेक्‍सिबल डिवाइस है जिसे आप आराम से मोड़ सकते हैं बिल्‍कुल एक रबर की तरह। गैलेक्‍सी स्‍किन को कई एमोल्‍डेड स्‍किन से मिलाकर बनाया गया है। इसे अभी मार्केट में लांच करने की कोई योजना नहीं है क्‍योंकि फोन में कई दूसरे बदलाव करने हैं। फोन की डिजाइन कोरिया के दो छात्रों हेयॉन यू और हेंनसॉग जी ने मिलकर तैयार की है। फोन की मोटाई 0.3 इंच है और इसमें एक माइक्रोप्रोजेक्‍टर भी लगा हुआ है।

Fujitsu Lifebook

ये एक नया मॉड्यूलर सिस्‍टम है जिसे पेशे से डिजाइनर प्रशांत चंद्रा ने डिजाइन किया है। ध्‍यान से देखने पर आप जान जाएंगे कि इसमें एक साथ 3 डिवाइस दी गईं हैं। टैबलेट, स्‍मार्टफोन और डिजिटल कैमरा जिसे एक ही डिवाइस में रखा जा सकता है। जब आप टैबलेट का प्रयोग करेंगे तो वो लैपटॉप की सिस्‍टम मैमोरी प्रोसेसर पर रन करेगा यानी आपको टैबलेट में भी पॉवरफुल प्रोसेसिंग मिलेगी।

TransluSense ClearTouch keyboard and mouse

टेंर्पड ग्‍लास से बने इस अनोखे कीबोर्ड कम माउस को जेसन गिडिंग ने बनाया है। टच स्‍क्रीन की जगह इसमें इंटरनल रिफ्लेक्‍शन तकनीक दी गई है जो इंफ्रारेड की मदद से काम करता है। इसके साथ इसमें एक छोटा सा कैमरा दिया गया है।

Mobiado CPT002

लग्‍ज़री फोन बनाने वाली कंपनी मोबाइडो ने मशहूर स्‍पोर्ट कार मेकर एस्‍टन मार्टिन ब्रांड का एक कांसेप्‍ट फोन तैयार किया है जिसकी बॉडी बनाने के लिए मोल्‍डेड प्‍लास्‍टिंग प्रयोग की गई है जो भार में तो हल्‍की है ही साथ ही स्‍क्रेच प्रूफ भी है।

The Real Notebook

डिजायनर किम मिन सियोक ने फ्लेक्‍सिबल टेक्‍नालॉजी डिस्‍प्‍ले के साथ एक रियल प्रोटोटाइप नोटबुक डिजाइन बनाई है। इस नोटबुक में एमोल्‍ड डिस्‍प्‍ले के साथ टच स्‍क्रीन कीबोर्ड दिया गया है, नोटबुक में आप किसी भी मैगजीन के पन्‍ने उसी तरह से पलट सकते हैं जैसे किसी असली मैगजी़न में पलटते हैं।

Murata Leaf Grip Remote Controller

मूरेटा लीफ ग्रिप कंट्रोल एक रियल टीवी कंट्रोल है जिसे आप मोड़ भी सकते हैं। इस रिमोट में पाइजोइलेक्‍ट्रिक पॉलिस्‍टर शीट का प्रयोग किया गया है जिसमें इलेक्‍ट्रॉनिक सिगनल की मदद से कमांड दी जा सकती है। रिमोट में सोलर चार्जिंग का फीचर दिया गया है।

Razer Switchblade

रेजर का स्‍विचेबल कांसेप्‍ट पीसी खासकर गेमर कि लिए बनाया गया है जिसे दोनों हाथों में पकड़ कर प्रयोग किया जा सकता है। इसका साइज इतना छोटा है कि इसे आप अपनी जैकेट की पॉकेट में आसानी से रख सकते हैं। इस गैजेट में 45 ट्रांसपेरेंट बटने दी गई है जिससे आप अलग-अलग तरीके के गेम्‍स को कंट्रोल कर सकते हैं।

Cave phone

सैमसंग का केव कांसेप्‍ट फोन के इंटरफेस को ऐसे डिजाइन किया गया है कि इसे सभी आसानी से प्रयोग कर सकें। इसका डिजाइन गुफा से प्ररित हो कर बनाया गया है। डिवाइस के कीबोर्ड में स्‍लाइड ऑप्‍शन दिया गया है जिसकी मदद से यूजर टच स्‍क्रीन के साथ कीबोर्ड टाइपिंग भी कर सकता है।

Nokia Kinetic phone

नोकिया के काइनेटिक फोन की डिजाइन कंपनी के रिसर्च लैब में बनाई गई है जिसमें एमोल्‍ड स्‍क्रीन दी है ये स्‍क्रीन हल्‍के से फिजिकल प्रेशर में तेजी से रिस्‍पांस करती है। फोन की सबसे खास बात है इसकी डिजाइन जो कॉल आने पर या फिर मैसेज या ईमेल आने पर अपने आप सीधा खड़ा हो जाता है।

Origami handset

इस फोन को देखकर आप फिर से अपने घर में लैंडलाइन फोन प्रयोग करने लगेंगे। फ्लेट शीट की तरह बने इस फोन में माइक्रोफोन और स्‍पीकर दिए गए हैं, ये फोन इतना शार्प है कि इसे देखकर लगता ये किसी कागज से बनाया गया है। आप इसमें कॉल करने के साथ कॉल रिसीव भी कर सकते हैं ।

Strap Game

दिनभर काम करने के बाद घर जाने या तो हम ट्रेन में सफर करते हैं या फिर बस से लम्‍बा रास्‍ता तय करते हैं ऐसे में अगर आपके पास कोई ऐसा गैजेट हो रस्‍ते की बोरियत दूर कर दें तो कितना अच्‍छा हो। जियांग क्‍यूयांग ने एक ऐसी ही स्‍ट्रिप डिवाइस लांच की है जिसे ट्रेवलिंग के समय प्रयोग कर सकते हैं। इस हाथों में स्‍ट्रेप की मदद से पहन सकते हैं और कभी भी गेमिंग का मजा ले सकते हैं।

The Immersive Cocoon

ये किसी हॉलिवुड फिल्‍म की तरह आपको लगे लेकिन बाहर से देखने में एक बड़े आकार बॉल जैसा दिखता है, इसके अंदर 360 डिग्री व्‍यू स्‍क्रीन दी गई है। कोकून डिजाइन की बनी इस बॉल में आप म्‍यूजिक सून सकते हैं, एक्‍सरसाइज कर सकते हैं, साथ में अपने ऑफिस का काम भी निपटा सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
पुणे टेस्ट मैच शुरू होते ही भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड
पुणे टेस्ट मैच शुरू होते ही भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड
12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि इतनी महत्वपूर्ण क्यों?
12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि इतनी महत्वपूर्ण क्यों?
Opinion Poll

Social Counting