इन 4 तरीकों से यूज़ कर सकते हैं जीपीएस

Written By:

जीपीएस नेविगेशन के लिए सबसे बढि़या टूल माना जाता है, यानी इसकी मदद से आप किसी भी देश में आराम से सफर कर सकते हैं, वहां की सड़कों, होटलों के रास्‍ते अपने फोन और टैबलेट में सर्च कर सकते हैं।

गूगल प्‍ले में ऐसी ढेरों एप्‍लीकेशन हैं जो जीपीएस की मदद से चलती है। इनमें से कुछ खास होटल सर्च करने के लिए बनाई गईं हैं तो कुछ हॉस्‍पिटल जैसी जरूरी जगहों के बारे में बताती हैं। इसके अलावा जीपीएस से कुछ दूसरे जरूरी काम भी किए जा सकते हैं। जैसे

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

जीपीएस की मदद से आप अपने परिवार के सदस्‍यों पर नजर रख सकते हैं, इसके लिए आईओएस और गूगल प्‍ले में Life 360 नाम से एक ऐप मौजूद है जिसे आप अपने फोन में फैमली लोकेटर की तरह प्रयोग कर सकते हैं।

अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं तो अपने एंड्रायड फोन की मदद से उन पर नजर रख सकते हैं इसके लिए आपके अपने पालतू जानवरों के गले में जीपीएस ट्रैकर वाला कॉलर लगा सकते हैं। ये आपको 6,700 के आसापास मार्केट में मिल जाएगा इसके अलावा 299 रुपए की मंथली फीस पे करके आप जीपीएस और जीएसएम ट्रैकर भी प्रयोग कर सकते हैं जो आपके खोए हुए सामान के बारे में मसैज द्वारा बताता रहेगा।

हम सभी के घर में छोटी मोटी कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनके खो जाने पर काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है जैसे चाबी, रिमोट कंट्रोल, डेटा केबल, चश्‍मा ऐसी चीजों को ट्रैक करने के लिए ब्‍लूटूथ टैग का इंस्‍तेमाल कर सकते हैं। ऐसा ही एक ट्रैकर है नोकिया ट्रैजर जो इस समय मार्केट में 2100 रुपए में उपलब्‍ध है ये जीपीएस से कनेक्‍ट रहता है यानी आप अपने फोन में भी खोई हुई चीजों को ट्रैक कर सकते हैं।

Satguide's vehicle tracker की मदद से आप अपने खोई हुई कार या फिर किसी भी वाह‍न को ट्रैक कर सकते हैं, ये ट्रैकर जीपीएस से कनेक्‍ट होकर आपके फोन में लोकेशन की सारी जानकारी देता रहता है। बाजार में इसे आप 11,490 रुपए में खरीद सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
GPS, though best known for navigation, can be used for much more. Depending on who or what you need to locate, there is a combination of GPS devices and free apps that you can use nowadays.
Please Wait while comments are loading...
7 करोड़ से ज्‍यादा ग्राहकों के लिए रिलायंस जियो लाएगा नया ऑफर
7 करोड़ से ज्‍यादा ग्राहकों के लिए रिलायंस जियो लाएगा नया ऑफर
हाजीपुर: ऐसा क्या हुआ कि सुहागरात पर ही पत्नी के पैर पकड़कर रोने लगा पति, जानिए वजह?
हाजीपुर: ऐसा क्या हुआ कि सुहागरात पर ही पत्नी के पैर पकड़कर रोने लगा पति, जानिए वजह?
Opinion Poll

Social Counting