भारत में क्‍यूँ 4G क्रांति लाएगा रिलायंस जियो

भारत की 4G टेक्‍नोलॉजी में अद्भुत क्रांति लाने का श्रेय सिर्फ रिलायंस जियो को जाता है जिसने यूजर्स के बीच 4G के इस्‍तेमाल को बढ़ावा दिया।

Written By:

जब से रिलायंस जियो ने भारत में अपनी सेवाओं का विस्‍तार किया है, तब से भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। आईडीसी की रिर्पोट के अनुसार, यह कहा गया है कि रिलायंस जियो, भारत में 4G क्रांति का कारण बना।

भारत में क्‍यूँ 4G क्रांति लाएगा रिलायंस जियो

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रिलायंस जियो को लेकर हर कोई बहुत क्रेजी है। भारत में करोड़ो की संख्‍या में जियो सिम का इस्‍तेमाल किया जा रहा है और लोग इसकी सेवाओं से संतुष्‍ट नज़र आ रहे हैं क्‍योंकि उन्‍हें इसकी सेवा का लाभ उठाने के लिए किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं उठाना पड़ रहा है।

एयरटेल की 12 सालों की मेहनत और जियो का 83 दिनों का कारनाम, ये है रिलायंस जियो

कुछ समय पहले यह खबर आई थी कि मात्र 83 दिनों में रिलायंस ने 50 मिलियन यूजर्स तक अपनी पहुँच बना ली है, हालांकि रिलायंस ने अभी तक इसके बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है लेकिन ये आंकडे संभवत: सत्‍य ही होंगे। आइए जानते हैं कि रिलायंस जियो, भारत में 4जी की क्रांति का कारण क्‍यों बनेगा:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

वास्‍तविक एलटीई नेटवर्क

रिलायंस जियो भारत में एकमात्र ऐसा नेटवर्क है जो एेसी सर्विस देता है जो 3जी या 2जी पर ड्रॉप नहीं होता है और यूजर्स को फुल 4जी नेटवर्क मिलता है। इसमें वास्‍तविक एलटीई नेटवर्क है।

जल्‍दी ही एडॉप्‍ट करेगा एलटीई-ए नेटवर्क

टेक मार्केट में अफवाहें हैं कि जियो पहले ही एलटीई ए नेटवर्क को ग्रहित कर चुका है जिससे कि नेटवर्क और ज्‍यादा फास्‍ट हो जाएगा।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

सिर्फ VoLTE कॉल्‍स

रिलायंस जियो में एक महत्‍वपूर्ण बात यह भी है कि इसमें कॉल सिर्फ VoLTE के द्वारा ही कनेक्‍ट होती हैं, जिसमें वॉयस कॉल के लिए डेटा का इस्‍तेमाल किया जाता है। साथ ही इन दिनों, हर स्‍मार्टफोन को VoLTE के लिए सर्पोट के साथ लांच किया जा रहा है जो कि वाकई में अच्‍छी बात है।

सिम को एक्‍टीवेट करने की आसान प्रक्रिया

रिलायंस जियो को लगभग 3 महीने पहले मार्केट में यूजर्स के लिए उपलब्‍ध करवाया गया था, उस समय यूजर्स को सिम एक्टिवेट करने के लिए ख़ासी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा था लेकिन अब ऐसा नहीं है। सिम को एक्‍टीवेट करने की प्रक्रिया बहुत आसान हो गई है। इसके लिए ईकेवाईसी एक्टिवेशन को धन्‍यवाद देना तो बनता है।

पूरे में रोमिंग न लगना

भारत सरकार के द्वारा बीएसएनएल को पूरे देश में रोमिंग फ्री कर दिया गया था लेकिन इससे यूजर्स को पैसे खर्च करने ही पड़ते थे क्‍योंकि फ्री स्‍कीम कोई नहीं थी। पर रिलायंस ने इसी नस को पकड़ लिया और यूजर्स को फ्री वॉयस कॉल के साथ रोमिंग फ्री नेटवर्क भी दे दिया। इससे यूजर्स को 4जी सिम का इस्‍तेमाल करने में ज्‍यादा आसानी हुई।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
Reliance Jio has been a sensation in Indian telecom sector ever since its inception. According to the IDC report, it is said that Reliance Jio will lead the 4G revolution in India.
Please Wait while comments are loading...
रॉयल थी जयललिता की लाइफ स्‍टाइल, 10000 साड़ियां, 750 चप्‍पलें, 28 KG सोना और...
रॉयल थी जयललिता की लाइफ स्‍टाइल, 10000 साड़ियां, 750 चप्‍पलें, 28 KG सोना और...
सोने की चमक और हुई कम, बाजार में गिर गए दाम
सोने की चमक और हुई कम, बाजार में गिर गए दाम
Opinion Poll

Social Counting