हैकर्स से अपने लेन नेटवर्क को कैसे रखें सुरक्षित

Written By:

लेन या लोकल एरिया नेटवर्क, एक प्रकार का नेटवर्क कनेक्‍शन होता है जिसे इंटरनेट की सेवा प्राप्‍त करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। इसे एक निश्चित क्षेत्र में ही इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

हैकर्स से अपने लेन नेटवर्क को कैसे रखें सुरक्षित

इस प्रकार के नेटवर्क का इस्‍तेमाल अधिकतर घरों में या ऑफिस में किया जाता है जिनके हैक होने की संभावना रहती है। अगर कोई स्‍मार्ट हैकर आपकी लोकेशन के आसपास है तो उसे आसानी से हैक करके उसका दुरूपयोग कर सकता है। आप लेन को आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं बस इसके लिए आपको निम्‍न बातों का ध्‍यान रखना होगा:

3 सिंपल स्टेप्स में अपन व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन को करें, एड, चेंज या रिमूव!

डिफॉल्‍ट सेंटिग

हर राउटर का अलग यूजरनेम और पासवर्ड होता है। अगर किसी को आपका यूजरनेम और पासवर्ड पता होता है तो वो उसे आसानी से इस्‍तेमाल कर सकता है। इसके लिए आपको पासवर्ड को कुछ-कुछ समय पर बदलते रहना चाहिए।

स्‍ट्रांग पासवर्ड

अपना पासवर्ड स्‍ट्रांग रखें। ध्‍यान दें कि पासवर्ड में अंक, शब्‍द और स्‍पेशल कैरेक्‍टर जरूर हों।

स्‍कैन करें

अपने एक्‍सटरनल एक्‍सेस प्‍वाइंट को जरूर स्‍कैन करवाएं। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपका नेटवर्क कहीं और इस्‍तेमाल किया जा रहा है या नहीं। साल में कम से कम एक बार इसे जरूर करवा लें।

एंटीवायरस प्रोग्राम

हो सकता है कि आपके पीसी में कुछ ऐसी फाइलें हों जो हैकर्स को आपके नेटवर्क की जानकारी देते हों। ऐसे में आप को अपने पीसी या लैपटॉप में एंटीवायरस प्रोगाम को जरूर अपडेट कर लेना चाहिए।

किसी भी लिंक पर क्लिक न करें

अगर आपके पास कोई भी क्लिक आता है तो उसे रेंडमली क्लिक न कर लें। हो सकता है कि उसमें कुछ वायरस हों, जिससे आपका नेटवर्क डिटेल हैकर्स के पास चली जाएं।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज


Read more about:
English summary
LAN or Local Area Network is the type of network connection , where it is used for getting connected to the internet service along with a certain limited area.
Please Wait while comments are loading...
जंगल में लगाया गया कैमरा, कैद हुआ न्यूड शख्स, खुद को मानता है टाइगर
जंगल में लगाया गया कैमरा, कैद हुआ न्यूड शख्स, खुद को मानता है टाइगर
जानिए कौन हैं महेश शाह जिनके पास मिला 13800 करोड़ का कालाधन
जानिए कौन हैं महेश शाह जिनके पास मिला 13800 करोड़ का कालाधन
Opinion Poll

Social Counting