आने वाला है गूगल का नया ओएस N, जानिए इसके 6 धमाकेदार फीचर

Written By:

एंड्रायड ओएस में हर बार कुछ नया और खास होता है जिसे यूजर की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए डिजाइन किया जाता है।

हर बार इसके नए और खास फीचर्स के बारे में कॉन्‍फ्रेंस में बताया भी जाता है लेकिन इस बार का गूगल एंड्रायड एन बेहद खास है जिसमें कई शानदार फीचर्स को शामिल किया गया और उम्‍मीद की जा रही है कि आने वाले समय में इससे भी मॉर्डन फीचर्स को एंड्रायड में शामिल किया जाएगा। आइए जानते हैं इन खास फीचर्स के बारे में:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Vertual reality

गूगल ने एक इवेंट के दौरान एंड्रायड एन ऑपरेटिंग सिस्‍टम में डेड्रीम और एंड्रायड वीआर के इंटीग्रेशन की घोषणा की। डे ड्रीम एक प्रकार का वर्चुअल रिएलिटी प्‍लेटफॉर्म है जो एंड्रायड एन के लिए डिजाइन है। एक डे ड्रीम सर्टिफाइड स्‍मार्टफोन को एंड्रायड एन में नए वीआर मोड़ के साथ क्‍लब करने पर यह हेडसेट के भीतर इसकी परफॉमेंस को बेहतर बना देता है।

Google keyboard

एंड्रायड एन के नए फीचर्स में गूगल कीबोर्ड को काफी इम्‍प्रुव किया गया है। सर्च पैनल और कीबोर्ड थोड़ा बड़ा और स्‍पष्‍ट है। इसमें यूजर्स अपनी मर्जी के अनुसार कीबोर्ड के बीच में बॉर्डर और थीम को सेट कर सकता है। साथ ही यूनीकोड 9 और कई इमोजी भी इसमें सपोर्ट करते हैं।

Interactive Notification

इंटरएक्टिव नोटिफिकेशन, इसका सबसे खास फीचर है। एंड्रायड मॉर्शमैलो में सपोर्ट करता यह फीचर, इसलिए भी खास माना जाता है कि यूजर नोटिफिकेशन से ही रिप्‍लाई कर सकता है। उसे पूरा एप खोलने की जरूरत नहीं पड़ती है।

Re-disghn setting window

एंड्रायड एन में एक नया सेटिंग पेज भी है। इसमें दिखाया जाएगा कि यूजर अपने फोन में किस एप या फीचर का इस्‍तेमाल नहीं करता है। सभी के बारे में जानकारी भी दी जाती है। आपके फोन में कितनी बैट्री बाकी है और यह कितनी देर तक चल सकता है के बारे में भी जानकारी दी जाती है। साथ ही इसमें न्‍यू डेटा सेवर फीचर भी है।

Multitasker

नए एंड्रायड ओएस के साथ, यूजर्स, अपने फोन में मल्‍टी-विंडो पर डबल क्लिक करके पिछले जिस एप को चला रहे हों, उस पर जा सकते हैं। साथ ही बैकग्रांउड में खुली हुई सारी एप या पैनल को क्‍लीयर ऑल पर टैब करके बंद किया जा सकता है। इससे फोन स्‍मूथ चलता है और हैंग भी नहीं होता है।

Split Screen

एंड्रायन एन में स्पिल्‍ट स्‍क्रीन का फीचर आ ही गया। इसमें एक ही स्‍क्रीन को दो हिस्‍सो में डिवाइड करके दो अलग एप को एक ही समय में देखा जा सकता है। यह एक साथ दो काम करने के लिए काफी अच्‍छा फीचर है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
the upcoming version of Android operating system is the key highlight of Google's developer conference Google I/O.
Please Wait while comments are loading...
एक शख्‍स ने करण जौहर को कहा नपुंसक तो मिला करारा जवाब
एक शख्‍स ने करण जौहर को कहा नपुंसक तो मिला करारा जवाब
बेहद बोल्ड हैं जहीर की होने वाली पत्नी सागरिका, तस्वीरों में कैद उनके दिलकश अंदाज
बेहद बोल्ड हैं जहीर की होने वाली पत्नी सागरिका, तस्वीरों में कैद उनके दिलकश अंदाज
Opinion Poll

Social Counting