6 गैजेट जो आपके "होम" को बना देंगे "स्‍मार्ट होम"

Posted by:

2015 में आपको इंटरनेट से जुड़े कई ऐसे गैजेट देखने को मिलेंगे जो न सिर्फ आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ें होंगे बल्‍कि आपके काम को और आसान बनाएंगे। पिछले हफ्ते खत्‍म हुए सीईएस 2015 में स्‍मार्टफोन के अलावा कुछ घरेलू गैजेट्स भी पेश किए गए जो जल्‍द आपके घरों में अपनी जगह बना लेंगे।

पढ़ें: विंडोज, फायरफॉक्स, ऐंड्रॉयड सब OS पर चलेगा यह फोन

इनमें स्‍मार्ट कॉफी मेकर से लेकर, स्‍मार्ट योगा मेट, स्‍मार्ट लॉक, स्‍मार्ट फ्लॉवर मेकर से लेकर पूरा स्‍मार्ट किचन शामिल हैं, आईए जानते है ऐसे ही गैजेटों के बारे में कुछ खास बातें,

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

स्‍मार्ट कॉफी मेकर

Mr Coffee coffeepot कॉफी आपकी फिटनेस को ध्‍यान में रखकर काफी तैयार रखता है, ये आपके फिटनेस ट्रैकर से कनेक्‍ट रहता है। अगर रात में आपको काफी पीने की आदत है तो ये रात में ये आपके लिए कॉफी तैयार रखता है।

योगा मैट

इस स्‍मार्टमैट में सेंसर लगे हुए हैं जो सारा डेटा आपके मोबाइल में ट्रांसफर करते रहते हैं। ये आपके वेट से लेकर एकसरसाइज करने का सही तरीका भी बताता है। स्‍मार्टमैट जुलाई 2015 तक बाजार में मिलना शुरु हो जाएगा।

स्‍मार्ट लॉक

13689 रुपए का ये स्‍मार्टलॉक आपके सामान को पूरी तरह से सुरक्षित रखता है। इस स्‍मार्टलॉक को आप खुद ट्रेन कर सकते हैं कि ये कैसा खुले, अगर आपके लॉक खोलने की स्‍टाइल दूसरी है तो ये सिर्फआप ही की स्‍टाईल से खुलेगा।

द स्‍मार्ट फ्लॉवरपॉट

पैरट नाम की कंपनी ने इस स्‍मार्ट फ्लॉवरपॉट को बनाया है जो आपके पौधों में नमी, खाद के अलावा उसकी दूसरी जरूरतों को बताएगा। इसमें एक 2 लीटर का कंटेनर भी लगा हुआ है जो जरूरत पड़ने पर पौधों को टाइम से पानी भी देता रेहेगा।

स्‍मार्ट किचन

ये एक ऐप है जो आपकी रेसिपी में न्‍यूट्रीशन की मात्रा को बताएगी। इसके अलावा ओवन में आपका खाना ओवर हीट न हो जाए इसकी जानकारी भी ये आपके टैबलेट और स्‍मार्टफोन में देती है। इसमें सबसे अच्‍छी बात आप रिमोटली अपने ओवन को कंट्रोल भी कर सकते हैं।

स्‍मार्टफोन

ये वो स्‍मार्टफोन नहीं हैं जिसकी मदद से आप सोशल नेटवर्किंगसाइट ओपेन करते हैं और कॉल करते हैं बल्‍कि ये एक इंटरनेट बेस मोबाइल सर्विस है जो गूगल नेस्‍ट थर्मोस्‍टेट और स्‍मोक एलार्म के साथ कनेक्‍ट रहते हुए आपकी मदद करती है। अगर आपके घर में अचानक आग लग जाती है तो 911 नंबर पर कॉल करके आप इस सर्विस का यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए आपको Ooma डिवाइस अपने घर में लगानी पड़ेगी जो आपके घर को इंटरनेट से कनेक्‍ट रखेगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Technology forecasters are calling 2015 the year of the Internet of Things that idea that everyday objects will use sensors and internet connectivity...
Please Wait while comments are loading...
एक शख्‍स ने करण जौहर को कहा नपुंसक तो मिला करारा जवाब
एक शख्‍स ने करण जौहर को कहा नपुंसक तो मिला करारा जवाब
शाहरुख खान बोले- 'पजामा भी बेचना पड़े तब भी खरीद लूं धोनी जैसा खिलाड़ी'
शाहरुख खान बोले- 'पजामा भी बेचना पड़े तब भी खरीद लूं धोनी जैसा खिलाड़ी'
Opinion Poll

Social Counting