6 वेबसाइट जहां से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं ई-बुक्‍स

Posted by:

अगर आप किताबी कीड़े हैं तो आपके घर का एक कमरे में किताबों से भरा पड़ा होगा, लेकिन आजकल की स्‍मार्ट दुनिया में आपको भी थोड़ा स्‍मार्ट तो बनना ही पड़ेगा। इससे न सिर्फ आपके पढ़ने का शौक पूरा होगा बल्‍कि पैसों की काफी बचत भी होगी। मैं बात कर रहा हूं ई बुक्‍स की, ईबुक्‍स के लिए जरूरी नहीं आपके पास ई-बुक रीडर ही होना चाहिए। ईबुक्‍स को डाउनलोड करके आप अपने लैपटॉप और टैबलेट में भी पढ़ सकते हैं।

पढ़ें: कैसे पता करें अपने फोन का IMEI नंबर

मगर सबसे बड़ा सवाल ये है कि ई-बुक्‍स मिलेंगी कहां से अब इसके दो रास्‍ते हैं पहला आप ई-बुक्‍स स्‍टोर से अपनी पसंद की ईबुक खरीदें और डाउनलोड कर लें जो कोई भी कर सकता है। लेकिन अगर फ्री ईबुक्‍स की बात करें तो कई फेक वेबसाइट्स आपको मिल जाएंगी जिनमें ईबुक्‍स की जगह वॉयरस और बग भी आपके पीसी में आ सकते हैं। हम आपको 6 ऐसी ईबुक्‍स वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से फ्री ई-बुक्‍स डाउनलोड की जा सकती हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1.

Baen एक अमेरिकी पब्‍लिशर है जहां पर आपको साइंस फिक्‍शन और फैंटेसी राइटिंग से जुड़ी ढेरों ईबुक्‍स मिल जाएंगी वो फ्री इसके अलावा जो बाकी ईबुक्‍स की कीमत में वाजिब होगी।
Baen Free Library

2.

फीडबुक ईबुक्‍स की एक बेहतरीन साइट है जिसे आप अपने मोबाइल में भी प्रयोग कर सकते हैं, यानी जरूरी नहीं आप पीसी में ही ईबुक्‍स डाउनलोड करें। फीडबुक्‍स की मदद से टैबलेट में भी ईबुक्‍स डाउनलोड की जा सकती हैं।
Feedbooks

3.

प्रोजेक्‍ट गुटेनबर्ग पूरी तरह से वालेंटियर द्वारा चलाई जा रही ई-बुक साइट है जहां पर करीब 48,000 ई-बुक्‍स आपको मिलेंगी इसके अलावा यहां कई ऑडियो बुक्‍स भी आपको मिलेंगी।
Project Gutenberg

4.

Bartleby स्‍टूडेंट्स के लिए ई-बुक्‍स डाउनलोड करने की बेहतरीन वेबसाइट है, जहां पर पॉलिटिकल और सोशल हिस्‍ट्री से जुड़ी कई ईबुक्‍स मिल जाएंगी। इसके अलावा आप ऑनलाइन ईबुक्‍स भी पढ़ सकते हैं।
Bartleby ebooks

5.

ओपेन लाइब्रेरी एक पब्‍लिक डोमेन ई-बुक्‍स साइट है जिसमें हिस्‍टोरिकल रोमांटिक ईबुक्‍स आपको मिल जाएंगी। इसके अलावा आप ऑनलाइन कई फ्री ई-बुक्‍स पढ़ सकते हैं।
Open Library

6.

नुक, किंडल और कोबो ईबुक डिवाइसेस के अलावा अपने ईबुक स्‍टोर में फ्री ईबुक भी देते हैं। यहां से भी आप फ्री ईबुक डाउनलोड कर सकते हैं। हालाकि दूसरे फ्री ईबुक के मुकाबले आपको यहां थोड़ी कम फ्री ईबुक मिलेंगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Here are our favourite sites where you can legally download free ebooks to read on a Kindle, tablet, phone or even your PC
Please Wait while comments are loading...
चीनी मीडिया की धमकी,कहा-लड़ाई हुई तो 10 घंटे में दिल्ली पहुंच जाएगी सेना, मिला जवाब
चीनी मीडिया की धमकी,कहा-लड़ाई हुई तो 10 घंटे में दिल्ली पहुंच जाएगी सेना, मिला जवाब
कोलकाता के शाही इमाम बोले, शॉर्ट पेंट और हल्की सी गंजी पहनना लड़कियों के लिए ठीक नहीं
कोलकाता के शाही इमाम बोले, शॉर्ट पेंट और हल्की सी गंजी पहनना लड़कियों के लिए ठीक नहीं
Opinion Poll

Social Counting