इन सात गलतियों से जरा बच के!

Written By:

विदेश जाते वक़्त हम कई सारी बातों को ख्याल रखते हैं। कोशिश रहती है कि हमसे कोई गलती ना हो जाए। चूंकि तकनीक अब हमारा अभिन्न अंग बन चुका है, इसके बिना कोई भी सफ़र हमें अधूरा सा ही लगता है। इसलिए तकनीक से जुड़े सामान जैसे लैपटॉप, डिजिटल, कैमरा या टैबलेट को भी हम हिफाजत से अपने बैग में जगह देते हैं।

5 लेटेस्ट स्मार्टफोन जिसमें मिलगी सबसे लेटेस्‍ट टेक्नोलॉजी!

इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसी सात सावधानियां बताने जा रहे हैं, जो हमें विदेश यात्रा के दौरान जरूर बरतनी चाहिए। इन्हें अगर ऐसा ना किया जाए तो ये गलतियाँ भी बन जाती हैं। जानते हैं ऐसी ही सात बातें।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

विदेश यात्रा के दौरान सबसे जरूरी चीज है, डिवाइस को चार्ज करने वाला चार्जर। आप जानते हैं कि अलग-अलग देशों में वोल्टेज का भी फर्क रहता है। मतलब जरूरी नहीं कि जो वोल्टेज आपको एशियाई देश में मिलते हों, वही वोल्टेज आपको यूरोप में भी मिलें और आपका एक ही चार्जर से काम चल जाए। जी नहीं, आपको देशों के अनुसार ही चार्जर का इस्तेमाल करना होगा, ताकि आपके उपकरण आपका साथ कभी ना छोड़ें।

#2

विदेश जाते समय इंटरनेशनल रोमिंग रेट्स का ख्याल भी आपको रखना चाहिए। अगर आपकी यात्रा बस कुछ ही दिनों की है, तो अपने वर्तमान नंबर पर ही कोई भी इंटरनेशनल रोमिंग प्लान ले सकते हैं, जो आपको सूट करता हो। लेकिन अगर आप लम्बे दिनों के लिए यात्रा पर जाने वाले हैं, तो उसी देश का सिम कार्ड खरीदना ज्यादा बेहतर होगा। क्योंकि इंटरनेशनल रोमिंग में कॉल रेट्स काफी हाई हो सकते हैं, जो आपका बजट भी बिगाड़ सकते हैं।

#3

विदेश यात्रा पर जाने के दौरान अपने बैंक को इस बारे में बताना ठीक रहेगा। क्योंकि कुछ बैंकों द्वारा डेबिट या क्रेडिट को इस्तेमाल करने की सुविधा केवल अपने देश में ही दी जाती है। ऐसे में बिना बताये जाने से आपको इन सुविधाओं को उस देश में इस्तेमाल करने में मुश्किल हो सकती है। इसलिए बैंक को अपनी विदेश यात्रा के बारे में बताकर ही जाएँ।

#4

अंजान देश में वाई-फाई का उपयोग करना आपके उपकरणों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। इसलिए लैपटॉप या मोबाइल पर नेट चलाने के लिए ओपन वाई-फाई स्पॉट का इस्तेमाल करने से बचें, और हो सके तो अपने ऑफिस या नेट पैक के द्वारा ही इंटरनेट को एक्स्सेस करें। इससे आपका पर्सनल डेटा सुरक्षित रहेगा।

#5

अपने किसी भी गैजेट को हमेशा अपने हैंडबैग में ही रखें। उन्हें ऐसे बैग में रखें जिसे आप यात्रा के समय हमेशा अपने साथ में रख पाते हों। क्योंकि कई बार आपके सामान के बड़े वाले बैग इधर-उधर हो जाते हैं या चोरी जा सकते हैं, ऐसे में गैजेट्स का गलत इस्तेमाल होने की संभावना बनी रहती है। दुर्घटना से बचने के लिए सावधानी जरूरी है।

#6

विदेश यात्रा के दौरान जरूरी दस्तावेजों को हार्डकॉपी को अपने पास रखना हमेशा जरूरी है। इन्हें हैंड बैग में रखना सुरक्षा के लिहाज से अच्छा है। विकल्प के तौर पर स्मार्टफोन या अन्य गैजेट्स में सॉफ्टकॉपी भी रखी जा सकती है। लेकिन सिर्फ सॉफ्ट कॉपी रखना समझदारी नहीं है। क्योंकि गैजेट्स की बैटरी ख़त्म हो जाने पर आप इनका इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे।

#7

विदेश यात्रा पर जाने के दौरान डेबिट/क्रेडिट कार्ड के अलावा अन्य कैश कार्ड भी साथ में रखना अच्छा रहेगा। विदेश में एटीएम से पैसा निकालने पर बैंक आपसे एक्स्ट्रा चार्ज भी वसूल कर सकते हैं। इसलिए कैश निकालने की लिमिट का भी ख्याल रखें। और अपने पास पर्याप्त कैश भी रखें, जिससे आपको विदेश में कोई मुश्किल ना हो। तभी आपकी यात्रा सफल साबित होगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
While Travelling abroad, there are several mistakes one should avoid. These are common mistakes people end up committing, owing to lack of attention and sometimes lack of knowledge.
Please Wait while comments are loading...
 गलत जर्सी पहनकर मैदान में उतर गए युवराज, लोगों ने ऐसे उड़ाया मजाक
गलत जर्सी पहनकर मैदान में उतर गए युवराज, लोगों ने ऐसे उड़ाया मजाक
पाक की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की 'सीक्रेट सेक्‍स लाइफ' का सच
पाक की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की 'सीक्रेट सेक्‍स लाइफ' का सच
Opinion Poll

Social Counting