लैपटॉप खरीदने से पहले ध्‍यान में रखें ये 7 बातें

Posted by:

अपग्रेड टेक्‍नालॉजी के चलते आजकल के लैपटॉप का शेप और डिज़ाइन दोनों बदल चुके हैं, जहां पहले 30,000 रुपए से लेकर 40,000 रुपए के बीच आपको साधारण लैपटॉप मिलते थे वहीं अब आप 32,000 रुपए में टच स्‍क्रीन लैपटॉप खरीद सकते हैं।

पढ़ें: 10 टिप्‍स जो आपके एंड्रायड स्‍मार्टफोन को रखेंगी सुरक्षित

इसके अलावा लैपटॉप के साइज में भी काफी बदलाव आ चुका है, जहां पहले भारी भरकम और बड़े लैपटॉप हुआ करते थे वहीं आजकल के लैपटॉप छोटे और भार में कम हैं, भले ही मार्केट में मोबाइल और टैबलेट का क्रेज बढ़ गया हो लेकिन लैपटॉप की अपनी एक अपनी अहमियत है जो कभी खत्‍म नहीं होगी। अगर आप नया लैपटॉप लेने की सोंच रहे हैं तो कुछ बातों का खास ध्‍यान रखें।

पढ़ें: मोटो जी में एंड्रायड का नया किट-केट वर्जन कैसे करें अपग्रेड ?

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

अगर आपको टच स्‍क्रीन गैजेट पसंद हैं तो इस समय 30,000 रुपए की शुरुआती कीमत में टच स्‍क्रीन लैपटॉप खरीद सकते हैं। जिसमें इंटरनेट ब्राउजिंग, टच कीबोर्ड और कई दूसरे टच स्‍क्रीन फीचर प्रयोग कर सकते हैं।

अगर आप हमेशा ट्रेवल करते रहते हैं तो कोशिश यही करनी चाहिए कि कम से कम और छोटे साइज़ का लैपटॉप खरीदें। जैसे 12 से लेकर 13 इंच स्‍क्रीन वाले लैपटॉप कैरी करने के लिहाज से सबसे ज्‍यादा अच्‍छे रहते हैं।

कुछ लोग थोड़े पैसों के लिए बिना ओएस वाला लैपटॉप खरीदते हैं जिसे डॉस बेस लैपटॉप भी कहते हैं लेकिन जब भी नया लैपटॉप खरीदें उसमें ओएस जरूर इंस्‍टॉल हो क्‍योंकि अगर से ओएस लेने में आपको वो काफी महंगा पड़ेगा साथ ही अगर आप ओएस इंस्‍टॉल करना नहीं जानते तो आपको दिक्‍कत भी होगी।

अगर आप ऑफिस या फिर घर के लिए लैपटॉप ले रहे हैं तो बड़ी स्‍क्रीन का लैपटॉप चुने वहीं अगर आप प्रेजेंटेशन या फिर ट्रेवलिंग के हिसाब से लैपटॉप लेना चाहते हैं तो हल्‍का और आकार में छोटा लैपटॉप खरीदें।

एक अच्‍छे लैपटॉप में इंटल और एएमडी का मल्‍टीकोर सीपीयू होना चहिए ताकि वो अच्‍छी स्‍पीड दे इसके अलावा इसमें 3 से 4 यूएसबी स्‍लॉट होने चाहिए।

कभी भी पूराना लैपटॉप न खरीदें इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे आपको उसमें पुराना ओएस होगा, उसके सभी पार्ट पुराने हो चुके होंगे जिससे उसकी स्‍पीड भी कम होगी। साथ ही इस बात की कोई गारंटी नहीं होगी उसमें आपका पर्सनल डेटा सेफ भी है या नहीं।

लैपटॉप लेने से पहले ऑफरों के चक्‍कर में न पड़ें क्‍योंकि ज्‍यादातर दुकानदार लैपटॉप की सेल बढ़ाने के लिए लैपटॉप ऑफर निकालते हैं 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
इलाहाबाद: बूचड़खानों के सील होते ही योगी की खिलाफत शुरू, AIMIM ने किया विरोध दिया अल्टीमेटम
इलाहाबाद: बूचड़खानों के सील होते ही योगी की खिलाफत शुरू, AIMIM ने किया विरोध दिया अल्टीमेटम
यूपी में योगीराज आते ही आई रोमियो की शामत, मेरठ की तस्वीरें देखिए
यूपी में योगीराज आते ही आई रोमियो की शामत, मेरठ की तस्वीरें देखिए
Opinion Poll

Social Counting