गूगल को दी चुनौती, कहा तेज है मेरा सर्च इंजन

Posted by:

अभी यह आंकड़ा आए ज्यादा समय नहीं बीता है कि इंटरनेट यूजर्स द्वारा समाचारों के लिए अब गूगल की अपेक्षा फेसबुक और ट्विटर का अधिक उपयोग होता है। अभी यह मामला ठंडा भी नहीं हुआ कि गूगल को एक ओर जबरदस्त झटका लगा है, वो भी एक सोलह वर्षीय एनआरआई युवा अनमोल टुकरेल से। टुकरेल की माने तो उनके द्वारा तैयार किया गया सर्च इंजन गूगल से भी 47 गुणा अधिक तेज परिणाम दे सकता है। साथ ही यह सर्च इंजन गूगल सर्च इंजन से 21 प्रतिशत तक ऐक्युरेट भी होगा। 

पढ़ें: 10 सिक्‍योरिटी टिप्‍स जो आपके फेसबुक को रखेंगी सुरक्षित ?

गूगल को दी चुनौती, कहा तेज है मेरा सर्च इंजन

मीडिया खबरों की माने तो अनमोल टुकरेल गूगल को दिन में तारे देखा सकते हैं। दसवीं कक्षा पास भारतीय मूल के अनमोल टुकरेल कनाड़ा में रहते हैं। अनमोल टुकरेल को इस सर्च इंजन को डिजाइन करने में लगभग दो माह लगे जबकि इसे मात्र 60 घंटे में उन्होंने कोड कर दिया। अनमोल द्वारा इस सर्च इंजन को विशेषरूप से गूगल साइंस फेयर के लिए बनाया गया है जोकि 13-18 वर्षीय बच्चों के लिए आयोजित किया जाने वाला ग्लोबल ऑनलाइन कॉम्पिटिशन है। 

ऑनलाइन आधार कार्ड का स्‍टेट्स कैसे चेक करें

गूगल को दी चुनौती, कहा तेज है मेरा सर्च इंजन

बेंगलुरु की ऐडटेक फर्म आइसक्रीम लैब्स में दो सप्ताह की इंटर्नशिप कार्यक्रम में भारत आए अनमोल ने कहा कि ‘‘मैंने सोचा कि मैं पर्सनलाइज्ड सर्च स्पेस के लिए कुछ करूंगा। यह सबसे जीनियस चीज थी। लेकिन जब-जब मैंने देखा कि गूगल पहले से ही ऐसा कर रहा है, तो मैंने इसे अगले लेवल पर ले जाने के बारे में सोचा।'' इस खोज के लिए अनमोल का टूल 1 गीगाबाइट फ्री स्टोरेज स्पेस, पायथन लैंग्वेज डिवेलपमेंट एन्वायर्नमेंट, स्प्रेडशीट प्रोग्राम वाला कम्प्यूटर और गूगल तथा न्यूयॉर्क टाइम्स का ऐक्सेस।

मीडिया खबरों के मुताबिक अनमोल ने प्रत्येक सर्च इंजन की ऐक्युरसी को जांचने के लिए अपनी सर्च क्वेरी को ‘‘द न्यूयॉर्क टाइम्स'' पर केंद्रित किया। इसके लिए, उन्होंने अलग-अलग इंट्रेस्ट वाले कुछ नकली उपयोगकत्र्ता बनाए जिनके इंट्रेस्ट और वेबहिस्ट्री भिन्न-भिन्न थी। इसके बाद, उन्होंने सारी इन्फर्मेशन को गूगल और उसके इंट्रेस्ट पर आधारित सर्च इंजनों में फीड करके देखा।

अनमोल ने आखिर में हर सर्च इंजन के परिणामों का तुलनात्मक अध्ययन किया। इन आए परिणामों में उनका सर्च इंजन गूगल से भी कई गुना अधिक तेज और एक्युरेट पाया गया। आपको बताते चले कि अनमोल ने तीसरी कक्षा में ही कोडिंग सीख ली थे और उन्होंने गणित और कोडिंग को साथ-साथ सीखा था।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
English summary
A 16-year old going by the name Anmol Tukrel, an Indian-origin Canadian citizen is now challenging the authority of Google.
Please Wait while comments are loading...
पुणे टेस्ट मैच शुरू होते ही भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड
पुणे टेस्ट मैच शुरू होते ही भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड
गर्भवती के पेट पर लात मार बच्चे की जान लेने के मामले में भाजपा नेता गिरफ्तार
गर्भवती के पेट पर लात मार बच्चे की जान लेने के मामले में भाजपा नेता गिरफ्तार
Opinion Poll

Social Counting