अमेज़न बना रहा है ट्रीहाउस वाला ऑफिस

Written By:

आपने कभी ऐसे ऑफिस की कल्‍पना की है जहां कोई आपको फूसबॉल टेबल पर मस्‍ती करता नजर आए और कोई गार्डन में आराम से बैठकर कॉफी की चुस्कियों को लेते हुए हाथ में किताब पकड़े दिखे.... मैंने तो नहीं की और शायद हममें से कोई भी ऐेसे ऑफिस के बारे में नहीं सोच सकता है। हालांकि, गूगल अपने ऑफिस में ऐसी कई सुविधाएं प्रदान करता है लेकिन वहां भी आपको प्रकृति के नज़ारे या ग्रीनहाउस देखने को नहीं मिलेंगे।

इन फोटोज़ को देख कर आपकी भी चीख निकल जाएगी

अमेज़न ने यह पहल की और अपने कर्मचारियों को पूरी तरीके से प्राकृतिक वातावरण प्रदान करने के लिए अमेरिका में 3.3 वर्ग मिलियन फीट जगह में ऐसे नेचुरल लुक वाले ऑफिस को बनाया। यह आॅफिस, शहर के तीन ब्‍लॉक में है, अभी थोड़ा ही काम हुआ और फिनिशंग टच देना बाकी है।

रिलायंस जियो प्‍लान सपोर्ट करने वाले 10 सैमसंग फोन

अमेज़न बना रहा है ट्रीहाउस वाला ऑफिस

इस पूरे क्षेत्र को कई तरीके व प्रजातियों वाले पेड़ों और वृक्षों से भर दिया जाएगा और बीच-बीच में वर्किंग प्‍लेस को बनाया जाएगा जिनकी शेप भी बिल्‍कुल अलग ही होगी और ये आपको ग्रीनहाउस की तरह दिखेंगे। उम्‍मीद है कि 2018 तक इस ऑफिस को बनाने का काम पूरा हो जाएगा और जल्‍दी ही अमेज़न के कर्मचारी यहां अपने काम को शुरू कर पाएंगे।
अमेज़न के इस ऑफिस को लेकर कई मीडिया पब्लिकेशन भी खासे उत्‍साहित हैं और वहां की कार्यप्रणाली और कर्मचारियों के काम करने के तरीकों को कवर करने के लिए उत्‍सुक हैं लेकिन उन्‍हें अभी इंतजार करना होगा। इस ऑफिस में हर प्रकार सुख-सुविधा होगा। इसका आकार, बुलवाउस ग्‍लास-पैनल्‍ड की तरह होगा। ऑफिस को इस प्रकार तैयार किया जा रहा है कि कर्मचारी काम करने के दौरान भी प्रकृति के सानिध्‍य में ही रहें और स्‍ट्रेस आउट हो जाएं।

क्या आप जानते हैं कौन हैं ये क्रिकेटर पापा?

ऑफिस के पूरे स्‍ट्रक्‍चर को स्‍पेशल मेटल और ग्‍लास से बनाया जा रहा है जिसमें दुनिया के किसी अन्‍य ऑफिस के मुकाबले कहीं ज्‍यादा खर्च आने वाला है। इस ऑफिस में पांच मंजिला लिविंग दीवार भी है जो कि 45 फुट लम्‍बी है। साथ ही कई ट्री हाउस भी बनाएं जाएंगे, जहां कर्मचारी रेस्‍ट कर सकते हैं। साथ ही पूरे क्षेत्र में प्‍लांट-बेनीफिटिंग कंट्रोल्‍ड क्‍लाइमेट रहेगा, दिन के दौरान 60 प्रतिशत आर्द्रता के साथ 72 डिग्री पर और रात में 85 प्रतिशत आर्द्रता के साथ 55 डिग्री पर जलवायु रहेगी। साथ ही परिसर में ही कुछ स्‍टोर भी होंगे जो जरूरतों को पूरा करने वाले सामान प्रोवाइड करवाएंगे, ऐसा सुनने में आया है। इंतजार 2018 का है जब ये ऑफिस पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा और टिपिकल ऑफिस वातावरण को तोड़ देगा।

English summary
Amazon is planning a tree House office. The office is almost done. company has done to give a natural environment to its employees.
Please Wait while comments are loading...
 गलत जर्सी पहनकर मैदान में उतर गए युवराज, लोगों ने ऐसे उड़ाया मजाक
गलत जर्सी पहनकर मैदान में उतर गए युवराज, लोगों ने ऐसे उड़ाया मजाक
पाक की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की 'सीक्रेट सेक्‍स लाइफ' का सच
पाक की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की 'सीक्रेट सेक्‍स लाइफ' का सच
Opinion Poll

Social Counting