हजारों साल पहले थीं ये एडवांस टेक्‍नालॉजी

Written by: Super

आज के आधुनिक विज्ञान की दुनिया में पुराने जमाने की तकनीक को हम ज्यादा कुछ समझते नहीं। हमें लगता है कि आज के जमाने में चल रही तकनीक बिल्कुल अलग और बेहतर है। जबकि इसके विपरीत प्राचीन काल में तकनीक के नाम पर ज्यादा कुछ नहीं था।

पढ़ें: टॉप 5 फ्री इंटरनेट टिप्स, सिर्फ इंडियन एयरटेल यूज़र्स के लिए!

अगर आप भी यही सोच रखते हैं, तो आपको ये आर्टिकल पढ़कर अपनी सोच बदलनी होगी। क्योंकि प्राचीन काल में रहने वाले लोग आज के जमाने की एडवांस कही जाने वाली तकनीक का भरपूर इस्तेमाल करते थे। वे नैनोतकनीकी और सीस्मोग्राफ जैसी तकनीक के साथ ही रोबोट साइंस का उपयोग भी करते थे। इन सभी हैरतअंगेज बातों के प्रमाण हाल ही में मिले हैं। जानते हैं, ऐसी ही 7 प्राचीन तकनीक के बारे में जिनमें एडवांस साइंस का प्रयोग होता था।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1.

यह मानवों द्वारा आविष्कार किया गया सबसे पुराना उड़ने वाला आविष्कार है, जिसे ऑस्ट्रेलिया के आदिवासियों द्वारा विकसित किया गया था। वो भी 10,000 साल पहले। यह लकड़ी से बना पतले किनारों वाला एक उपकरण था, जिसके 23,000 साल पुराना होने का अनुमान है। जिसे हवा में फेंकने पर यह उड़ता हुआ जाता था।

2.

पुराने जमाने में कीटनाशक के तौर पर पीतल का प्रयोग भी किया जाता था। पीतल के डोरनॉब इसी का एक उदाहरण हैं। माना जाता था कि ये धातु कीटनाशक की तरह काम करती हैं। इसलिए इसका उपयोग कई रूपों में किया गया।

3.

कंक्रीट से सबसे पहला निर्माण रोम शासन काल में हुआ। कंक्रीट के प्रभाव और प्रयोग के बारे में रोमन्स ने कैमिस्ट्री से समझा। उन्होंने जानाकि रासायनिक प्रक्रिया के कारण यह सख्त हो जाती है। इसे जानने के बाद निर्माण कार्यों में तेजी आई।

5.

लियोनार्डो दा विंसी ने अपने कागज़ पर भविष्य के शहरों की कल्पना को पहले ही उतार दिया था। उन्होंने ब्लॉक बनाकर बताया था कि भविष्य के शहर कैसे होंगे। 1400 में दा विंसी मिलान शहर में रहते थे। उस वक़्त प्लेग फैला था। उन्होंने एक सिद्धांत के आधार पर बताया कि हवा के कारण ज्यादातर रोग फैलते हैं।

6.

प्राचीन काल में सुपरस्टील का इस्तेमाल 300 BC में किया जाने लगा था। एलेक्जेंडर ने इसका उपयोग किया था। दमिश्क इस्पात की खूबी इसकी मजबूती और शार्पनेस थी। जिसका इस्तेमाल हथियारों में किया जाता था। हालांकि, 18वीं शताब्दी आते-आते इस तकनीक का इस्तेमाल बंद हो गया और आज तक इसे दुबारा नहीं पाया जा सका है।

7.

15वीं शताब्दी में ही रोबोट का निर्माण कर लिया गया था। इस मानव आकृति वाले रोबोट को सैनिक की शक्ल दी गई थी। जिस रस्सियों के सहारे चलाया जाता था। इसमें अपनाए गए कई सिद्धांत आधुनिक जमाने की तकनीक से मेल खाते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Read more about:
English summary
Now a days every where people are using hi-tech gadgets. which makes people life easy and fast, but you know Ancient time people have some different type of technology. Here we are telling about Ancient Technologies That people use on old days..
Please Wait while comments are loading...
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
दंगल में गीता बनी जायरा वसीम ने फेसबुक पर मांगी माफी, बोलीं गलती हो गई
दंगल में गीता बनी जायरा वसीम ने फेसबुक पर मांगी माफी, बोलीं गलती हो गई
Opinion Poll

Social Counting