कौन होगा विजेता ? एपल आईफोन 6 प्‍लस या फिर गैलेक्‍सी नोट 4

Posted by:

एपल और सैमसंग ने इस महिने अपने दो दमदार स्‍मार्टफोन बाजार में उतारे। आईफोन 6 और गैलेक्‍सी नोट 4 जिसमें से आईफोन 6 17 अक्‍टूबर तक बाजार में मिलना शुरु हो जाएगा।

वहीं सैमसंग नोट 4 की सितंबर तक बाजार में मिलने की उम्‍मीद की जा रही है। कहा जा रहा है दोनों स्‍मार्टफोन्‍स की कीमत 50,000 रुपए के आसपास हो सकती है। आईए देखते हैं इन दोनों स्‍मार्टफोन में क्‍या अंतर है और 50,000 रुपए खर्च करने पर कौन सा स्‍मार्टफोन लेना ज्‍यादा बेहतर होगा।

पढ़ें: ऑनलाइन डेटा सेव करने के कुछ आसान तरीके

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Display

आईफोन 6 प्‍लस में 5.5 इंच की आईपीएस स्‍क्रीन दी गई है जो 1920 x 1080 पिक्‍सल सपोर्ट करती है इसकी स्‍क्रीन में 402 पिक्‍सल पर इंच सपोर्ट कते हैं। इसके अलावा एपल ने इसमें शटर प्रूफ ग्‍लास दिया गया है। वहीं नोट 4 में आईफोन 6 प्‍लस से बड़ी स्‍क्रीन दी गई है, अगर आप स्‍क्रीन की ब्राइटनेस और शार्पनेस खुली आखें से देखेंगे तो दोनों स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन में कोई खास अंतर नहीं पाएंगे।

Size and Weight

सैमसंग गैलेक्‍सी नोट 4 का वेट 176 ग्राम है और आईफोन का 172 ग्राम लेकिन आईफोन 6 नोट 4 के मुकाबले ज्‍यादा स्‍लिम और चौड़ा लगता है। हालाकि लंबाई में आईफोन 6 प्‍लय ज्‍यादा बड़ा है। मेटल बॉडी की वजह से नोट 4 के मुकाबले आईफोन 6 प्‍लस ज्‍याद बेहतर लगता है।

Hardware

गैलेक्‍सी नोट 4 और आईफोन 6 प्‍लस के हार्डवेयर में काफी अंतर है, नोट 4 में क्‍वॉलकॉम का स्‍नैपड्रैगन 805/ एक्‍सनॉस ऑक्‍टाकोर प्रोसेसर और 3 जीबी रैम दी गई है वहीं आईफोन 6 प्‍लस में ड्युल कोर एपल ए 8 प्रोसेसर और 2 जीबी रैम दी गई है, परफार्मेंस की बात करें तो दोनों अपने ओएस के हिसाब से अच्‍छी परफार्मेंस देते हैं।

Storage

गैलेक्‍सी नोट 4 में 32 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है जिसे 128 जीबी तक एक्‍पेंड कर सकते हैं इसके लिए नोट 4 में माइक्रोएसडी कार्ड स्‍लॉट दिया गया है। वहीं दूसरे ओंर आईफोन 6 प्‍लस में आप मैमोरी बढ़ा नहीं सकते लेकिन आईफोन 6 प्‍लस 16, 64 और 128 जीबी मैमोरी ऑप्‍शन के साथ खरीदा जा सकता है।

Video recording

आईफोन 6 प्‍ला में लगातार फुल एचडी रेज्‍यूलूशन वाले वीडियो रिकार्ड कर सकते हैं जो ऑप्‍टिकल इमेज स्‍टेबलाइजेशन की मदद से अच्‍छी वीडियो क्‍वालिटी देते हैं इसके अलावा इसमें स्‍लोमोशन वीडियो रिकार्डिंग भी की जा सकती है। गैलेक्‍सी नोट 4 में 4 के रेज्‍यूलूशन के साथ वीडियो रिकार्डिंग की जा सकती है जिसमें ऑप्‍टिकल इमेज स्‍टेबलाइजेशन सपोर्ट दिया गया है।

Primary Still Camera

8 मेगापिक्‍सल आईसाइट कैमरा को एपल ने अपने नए आईफोन 6 प्‍लस में अपडेट किया है इसमें अब फोकस पिक्‍सल सपोर्ट भी दिया गया है साथ ही डिटेक्‍शन ऑटो फोकस पहले से और फास्‍ट किया गया है। इसमें अलावा इसमें शेकिंग को कम करने के लिए इमेज स्‍टेबलाइजेशन सपोर्ट दिया गया है वहीं नोट 4 में 16 जीबी मेगापिक्‍सल सेंसर लगा हुआ है साथ ही नोट 4 में ढेरों सेटिंग भी दी गई हैं।

Additional features

एक्‍ट्रा फीचरों की बात करें तो नोट 4 में सेंसिटिव एस पेन स्‍टायलस दिया गया है जिसकी मदद से स्‍क्रीन में कई काम आसानी से किए जा सकते हैं, फोन में दिए गए इंफ्रारेड पोर्ट की मदद से फोन को रिमोट कंट्रोल की तरह प्रयोग कर सकते हैं। वहीं एपल आईफोन 6 प्‍लस में मोशन एम 8 कोप्रोसेसर दिया गया है जो आपके द्वारा तय की गई दूरी की सटीक जानकारी देता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Apple iPhone 6 Plus or Samsung Galaxy Note 4 both smartphone are better in terms of performance but if you want better build quality then go for iphone 6 plus.
Please Wait while comments are loading...
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
क्या फिक्स था आईपीएल का फाइनल? मिल गए एक नहीं 10 'सबूत'
क्या फिक्स था आईपीएल का फाइनल? मिल गए एक नहीं 10 'सबूत'
Opinion Poll

Social Counting