मोबाइल एप बनाने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य

Written By:

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बुधवार को यहां आयोजित कार्यक्रम में विभाग के मोबाइल एप और डिजिटल आर्काइव (फोटो तथा वीडियो फुटेज संग्रह) का लोकार्पण किया। डॉ. सिंह ने इस बात के लिए जनसम्पर्क विभाग को विशेष रूप से बधाई दी कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जिसने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और सूचनाओं को खबरों के रूप में लोगों तक पहुंचाने के लिए अपना मोबाइल एप तैयार किया है।

पढ़ें: अब वेबब्राउजर में भी यूज़ कर सकेंगे वाट्सएप

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) के तकनीकी सहयोग से अपना मोबाइल एप्लीकेशन और आर्काइव बनाया है। इन दोनों के माध्यम से लोग अब सरकार की विकास गतिविधियों तथा दिन-प्रतिदिन के महत्वपूर्ण काम-काज की जानकारी-समाचार, फोटो, वीडियो फुटेज आदि के जरिये अपने एण्ड्रायेड मोबाइल फोन पर अपनी एक उंगली के इशारे से आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

पढ़ें: एंड्रायड फोन के लिए 15 बेहतरीन फेसबुक एप टिप्‍स

मोबाइल एप बनाने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन दोनों उपकरणों के माध्यम से दूर-दराज गांवों में भी शासन की महत्वपूर्ण सूचनाएं जन-जन तक पहुंचेंगी। यह मोबाइल एप्प और आर्काइव आम जनता के लिए काफी उपयोगी साबित होंगे।

डॉ.रमन सिंह ने कहा कि रेडियो, टेलीविजन और टेलीफोन के बाद अब सूचना क्रांति के इस युग में इंटरनेट और मोबाइल फोन के आने से दुनिया के देशों और इंसानों के बीच दूरियां और भी कम हो गई है। विगत 11 वर्षो में छत्तीसगढ़ ने सूचना टेक्नॉलाजी के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की हैं। राज्य को इसके लिए समय-समय पर कई राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने इस बात पर भी प्रसन्नता जताई कि छत्तीसगढ़ की भौगोलिक सूचना प्रणाली से संबंधित चिप्स के प्रोजेक्ट को भारत सरकार ने वर्ष 2014-15 के लिए उत्कृष्टता श्रेणी में राष्ट्रीय पुरस्कार घोषित किया है और यह पुरस्कार इस महीने की 30 तारीख को गांधीनगर में आयोजित 18वें राष्ट्रीय ई-गवर्नेन्स सम्मेलन में दिया जाएगा

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
Please Wait while comments are loading...
सीएम आदित्यनाथ ने बदला मौर्य का विभाग, 3 मंत्रियों के विभाग भी बदले
सीएम आदित्यनाथ ने बदला मौर्य का विभाग, 3 मंत्रियों के विभाग भी बदले
'जब मैं सीएम बनूंगा तो सरकारी कार्यालयों को गंगा जल से धुलवाऊंगा'
'जब मैं सीएम बनूंगा तो सरकारी कार्यालयों को गंगा जल से धुलवाऊंगा'
Opinion Poll

Social Counting