गैजेट जो सूरज की रोशनी से चार्ज होते हैं ?

Written By:

आने वाले समय में उर्जा की कमी को पूरा करने के लिए सोलर पैनल एक अहम भूमिका निभाएंगे। भविष्‍य में सोलर पैनल का प्रयोग राजमर्रा के जीवन में प्रयोग होने वाले गैजेटों में भी किया जाएगा। आज हम आप कुछ ऐसे गैजेटों के बारे में बताएंगे जो बिना बिजली के सूर्य की रोशनी से काम करते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

World's Smallest Solar-Powered Movie Theater

लाइट, कैमरा एक्‍शन और लीजिए शुरु हो गई मूवी। इंग्‍लैंड का सोल सिनेमा कुछ ऐसा ही है। ये दुनिया का सबसे छोटा सोलर पॉवर मूवी थियेटर है। जिसमें 100 प्रतिशत सोलर एनर्जी का प्रयोग किया जाता है।

Solar-Powered Plane

सोलर कार के बारे में आप सबने सुना होगा लेकिन क्‍या कभी सोलर प्‍लेन के बारे में सुना है। नासा ड्रायडेन फ्लाइट रिसर्च सेंटर में इन प्‍ले का निर्माण किया गया था। इसे रिमोट पॉयलेट की मदद से उड़ाया गया। इसमें ज्‍यादा सोलर सेल लगे होने की वजह से इसकी स्‍पीड 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे ही थी।

Solar-Powered Scooter

टैरी होम को एक नाव में कैपटन से साधारण इलेक्‍ट्रिक स्‍कूटर ले जाने से मना कर दिया है जिसकी वजह से टैरी ने एक ऐसा इलेक्‍ट्रिक स्‍कूटर बनाया जिसे सूटकेस की तरह फोल्‍ड किया जा सकता था। ये स्‍कूटर सोलर और काइनेटिक एनर्जी दोनों तरह से चार्ज किया जा सकता था।

World's Largest Solar-Powered Boat

हांगकांग की एक टीम ने मिलकर प्‍लानेट सोलर नाम से दुनिया की सबसे बड़ी सोलर पैनल नाव बनाई है। ये नाव 102 फीट लंबी और 50 फीट चौड़ी है ये पूरी तरह से इको फ्रेंडली नाव है। 27 सितंबर 2010 को प्‍लानेट सोलर ने अटलांटिक ओशन, मियामी, मनीला, हांगकांग के अलावा कई दूसरे देशों की यात्रा पूरी थी। इस यात्रा को पूरा करने में 18 महिने का वक्‍त लगा था।

Solar-Powered Bikini

अगर आप घूमने के लिए समुंदर किनारे जा रहीं है और साथ में एमपी3 प्‍लेयर या फिर फोन का प्रयोग करना चाहती है तो बेफ्रिक होकर करिए क्‍योंकि बाजार में एक खास तरह की बिकनी आ चुकी है जो न सिर्फ एमपी3 और फोन जैसी डिवाइसेस को चार्ज करेगी बल्कि देखने में भी यह आपको पसंद आएगी। सोलर बिकनी में यूएसबी पोर्ट की सुविधा भी दी गई है जिससे यूजर आईपॉड और कैमरा चार्ज किए जा सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार खास तरह की सोलर पॉवर बिकनी को न्‍यूयार्क यूनीवर्सिटी के छात्र सेनहाइडर ने डिजाइन किया है।

Solar-Powered Refrigerator

नांबिया की मिस इमेली को फ्रिज लैडी के नाम से भी जाना जाता है क्‍योंकि इमेली ने सोलर से चलने वाला फ्रिज बनाया है। इस फ्रिज में दो सिलेंडर लगे हुए है। अंदर का सिलेंडर मेटल का बना हुआ है जबकि बाहरी सिलेंडर लकड़ी से बना हुआ है। इस दोनों सिलेंडर के बीच में मिट्टी भरी हुई है। जब बाहरी स‍तह गर्म रहती है तो बीच की मिट्टी को गिला करने पर उसमें भरा पानी वाष्‍प के रूप में बाहर आने लगता है जिससे अंदर का तापमाप 6 डिग्री तक ठंडा हो जाता है।

Solar-Powered LCD

52 इंच की इस एलसीडी टीवी में सोलर पैनल लगे हुए हैं जो सोलर एनर्जी को इलेक्‍ट्रिक एनर्जी में बदलते हैं। इस टीवी को शॉप इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ने बनाया था।

Solar-Powered Holiday Lights

छुट्टियों के सीज़न में हम सभी अपने घर को लाइटों से सजाना चाहते है। मगर बिना बिजली के लाइट लगाने का कोई फायदा नहीं इसके लिए ये सोलर पॉवर लाइट सबसे बेहतर विकल्‍प है जो रात में अपने आप जगमगाने लगेंगी।

Solar-Powered eTomb

क्‍या कोई मरने के बाद भी सोशल नेटवर्किंग करना चाहेगा। सोलर पॉवर ई टांब ऐसे ही लोगों के लिए बनाया गया सोलर गैजेट है जो किसी को दफनाने के बाद उसके ऊपर लगा दिया जाता है। ये सोलर पॉवर से चार्ज होता है और ब्‍लूटूथ की जरिए फोन से कनेक्‍ट रहता है।

solar shower

सर्दियों में पानी गर्म करने के लिए सोलर वॉटर हीटर तो आपने देखा ही होगा। मगर गर्मियों में टैंक का पानी इतना गर्म हो जाता है कि उससे नहाना काफी मुश्किल होता है ऐसे में सोलर पैनल से लैस यह सोलर पॉवर शावर न सिर्फ आपको ठंडा पानी मुहैया कराएगा बल्कि इसे कहीं भी आसानी से रख कर शावर का मजा लिया जा सकता है।

solar strap

अगर आप ट्रैवल फोटोग्राफर है और बार-बार कैमरे को चार्ज करने के झ़झट से तंग आ चुके है तो ये शानदार सन्‍नी स्‍ट्रैप न सिर्फ आपके कैमरे को चार्ज करते रहेंगे बल्कि, इन स्‍ट्रैप में आप अपने कैमरे को अटैच कर साधारण स्‍ट्रैप की तरह प्रयोग कर सकते हैं। सोलर स्‍ट्रैप कम रोशनी में भी कैमरे को फुल चार्ज कर देंगे।

Sunny chair

देखने में भले ही आपको इसकी आकृति अनोखी लगे मगर इस अनोखी सोलर चेयर में न सिर्फ आप आराम कर सकते है बल्कि रात में यहीं चेयर आपके गार्डेन में चार चांद लगा देगी। दिन में यह सोलर चेयर अपने आप चार्ज हो जाती है और रात होते ही इसमे लगे एलईडी बल्‍ब जल उठते हैं।

solar bag

अगर आप अपने साथ टैबलेट पीसी, आईपैड और स्‍मार्टफोन जैसे गैजेट ले कर चलते है तो आपको यह अनोखा सोलर बैग जरूर पसंद आएगा। इस बैग के बाहरी भाग में सोलर के छोटे-छोटे पैनल लगे हुए है तो दिन की रोशनी में चार्ज हो जाता है, इस बैग में आप अपने आईपॉड या फिर टैबलेट को रख कर चार्ज कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
पत्‍नी संग जब भी करता था सेक्‍स, स्‍काइप पर दोस्‍त को दिखाता था लाइव VIDEO
पत्‍नी संग जब भी करता था सेक्‍स, स्‍काइप पर दोस्‍त को दिखाता था लाइव VIDEO
'बच्चे की फीस जमा करने आए सहेली के पति से मैंने मेज पर ही संबंध बनाए'
'बच्चे की फीस जमा करने आए सहेली के पति से मैंने मेज पर ही संबंध बनाए'
Opinion Poll

Social Counting