वाट्स एप बताएगा कहा गई आपकी गाड़ी

Written By:

अगली बार से अगर गलत तरीके से पार्किंग करने पर आपके वाहन को पुलिस जब्त करके ले जाती है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके वाहन को जब्त कर कहां ले जाया गया है तो इसके लिए आपको दिल्ली यातायात पुलिस के व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज भेजना होगा और आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी।

पढ़ें: कैसे साफ करें अपने मोबाइल की स्‍क्रीन

 वाट्स एप बताएगा कहा गई आपकी गाड़ी

यह सुविधा यातायात पुलिस दिल्ली द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 8750871493 पर उपलब्ध रहेगी। केवल इतना ही नहीं, आपके जब्त किए गए वाहन के स्थान का पता बताने के साथ-साथ यह हेल्पलाइन लोगों को जल्द से जल्द अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए रास्ते भी सुझाएगी।

पढ़ें: कैसे छिपाएं अपने ब्‍वॉयफ्रेंड के वाट्स एप मैसेज

विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) मुक्तेश चंद्र ने आईएएनएस से कहा, "नियमित यात्रियों तक पहुंचने के लिए व्हाट्सएप हमारा अब तक का सबसे बेहतरीन माध्यम है। हम फेसबुक पर हैं, ट्विटर पर हैं और 1095 हमारी हेल्पलाइन नंबर भी है, लेकिन इन सब में से यात्रियों से संपर्क बनाने के लिए व्हाट्सएप सबसे अच्छा माध्यम बन गया है।

यातायात पुलिस ने लोगों से जुड़ने के लिए 16 अप्रैल 2014 को व्हाट्सएप हेल्पलाइन जारी की थी। सोशल मीडिया पर हालांकि दिल्ली यातायात पुलिस की अच्छी खासी मौजूदगी है। इसके फेसबुक पेज को 250,000 लोग फॉलो करते हैं।

पढ़ें: कैसे छिपाएं अपने ब्‍वॉयफ्रेंड के वाट्स एप मैसेज

यातायात पुलिस की योजना केवल लोगों को जोड़ने की ही नहीं है अपितु उन्हें यातायात संबंधी समस्याओं को हल करने से भी जोड़ना है। व्हाट्सएप के माध्यम से लोगों को यातायात नियमों के उल्लंघन के ऑडियो/वीडियो भेजने, अवैध पार्किं ग, खराब यातायात सिग्नल और इसी तरह की अन्य समस्याओं की शिकायत करने के लिए प्रेरित किया गया।

 वाट्स एप बताएगा कहा गई आपकी गाड़ी

लेकिन कुछ माह बाद यातायात पुलिस ने पाया कि कई परेशान यात्री पुलिस द्वारा जब्त किए गए अपने वाहनों के संबंध में सहायता माांग रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि यह माध्यम यात्रियों की चिंताओं को दूर करने का एक त्वरित और प्रभावी माध्यम बन गया है। मुक्तेश चंद्र ने व्हाट्सएप की लोकप्रियता का उदाहरण देते हुए कहा कि पुलिस ने घटनास्थल की एक वीडियो मिलने के बाद चेन लूटने वाले एक आरोपी की पहचान कर ली थी।

कैसे साफ करें अपने मोबाइल की स्‍क्रीन

उन्होंने कहा, "एक नौजवान महिला की चेन लूटकर मोटरसाइकिल पर भाग निकला। किसी ने इस घटना का वीडियो बना लिया और हमारे व्हाट्सएप नंबर पर भेज दिया। हम उस लुटेरे की पहचान करने में कामयाब रहे और फिर उसे गिरफ्तार भी कर लिया। उन्होंने कहा कि इस नंबर का इस्तेमाल यात्री ऑटो और टैक्सी चालकों के ज्यादा किराया लेने, इनकार करने और दुर्व्यवहार की शिकायत भी कर सकते हैं।

पुलिस अधिकारी ने कहा, "इस नंबर पर शिकायत भी की जा सकती है। उन्होंने आश्वासन दिया कि हम इस पर शीघ्र कार्रवाई करेंगे। एक अधीक्षक और यातायात पुलिस के 25 अधिकारी 24 घंटे चलने वाली इस हेल्पलाइन नंबर का परिचालन करते हैं। 17 अक्टूबर 2014 से 15 अप्रैल 2015 तक यातायात पुलिस को 83,885 प्रतिक्रियाएं मिली हैं जिनमें से 7,681 शिकायतें ऐसी थी जिनपर कार्रवाई की जा सकती थी।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
English summary
Delhi Traffic Police has received nearly 85,000 complaints regarding traffic violations and related issues on its WhatsApp helpline which was launched in October last year and so far action has been taken in over 7,500 of them after due verification.
Please Wait while comments are loading...
जॉन सीना ने प्रेमिका के साथ कैमरे के सामने न्यूड होकर किया डांस, शेयर किया VIDEO
जॉन सीना ने प्रेमिका के साथ कैमरे के सामने न्यूड होकर किया डांस, शेयर किया VIDEO
दिग्विजय सिंह ने किया भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के बयान का समर्थन
दिग्विजय सिंह ने किया भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के बयान का समर्थन
Opinion Poll

Social Counting