कैसे करें बिना कैश लेन-देन, DigiShala सिखाएगा

नोटबंदी के बाद, भारत सरकार कैशलेस ट्रांसजेक्‍शन पर जोर डाल रही है। पर ग्राीमण क्षेत्रों में लोग इस बारे में अवगत नहीं है, ऐसे में सरकार ने हाल ही में डिजिशाला चैनल को लांच किया है।

Written By:

भारत सरकार के द्वारा डिजिधन अभियान चलाया जा रहा है जिसमें अब आप डिजिशाला चैनल से कैशलेस ट्रांसजेक्‍शन के बारे में सीख सकते हैं! अरे हां जनाब, ये सच बात है। भारत सरकार के द्वारा नोटबंदी के बाद से ऑनलाइन पेमेंट या ट्रांसजेक्‍शन पर ज्‍यादा जोर दिया जा रहा है।

कैसे करें बिना कैश लेन-देन ?

पढ़ें: 5 स्मार्टफोन : इनमें है 10,900mAh बैटरी, 12जीबी रैम, नाईट कैमरा और भी

इसके लिए, गर्वमेंट ने एक चैनल भी लांच किया है जिसके माध्‍यम से लोगों को डिजिटल पेमेंट के बारे में पूरी जानकारी विस्‍तारपूर्वक दी जाएगी। यह चैनल, मुख्‍य रूप से ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी नागरिकों को डिजिटल ट्रांसजेक्‍शन के बारे में बताएगा।

भारत सरकार ने ''डिजिधन अपनाओ, मजबूत भारत बनाओ'' नारे को साकार करने की दिशा में इस चैनल को फ्री टू एयर चैनल दूरदर्शन के साथ सहयोग से लांच किया। इस चैनल में पूरे 24 घंटे तक डिजिटल भुगतान के बारे में जानकारी दी जाएगी। हर प्रकार के लेनदेन के लिए आपको किस प्रक्रिया को अपनाना होगा, इससे पूरे प्रदर्शन के साथ दिखाया जाएगा।

कैसे करें बिना कैश लेन-देन ?

अगर किसी को डिजिटल लेनदेने के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो इस चैनल पर आने पर कार्यक्रमों के जरिए आसानी से सिखा जा सकता है। इस बारे में इलेक्‍ट्रॉनिक और आईटी के मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने इस बारे में कहा है कि, ''डिजिशाला, देश में हर नागरिक को सक्षम और सशक्‍त बनाएगी, खासकर किसानों, छात्रों, दलितों और महिलाओं को इसका लाभ सबसे ज्‍यादा मिलेगा।

पढ़ें: 144 रुपए में करें देशभर में अनलिमिटेड कॉल और पाएं फ्री इंटरनेट डाटा भी!

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निवा‍सियों के लिए ये लाभदायक साबित होगा, इससे सभी भारतवासी डिजिटल भुगतान करना सीख जाएंगे।'' साथ ही प्रसाद ने ये भी कहा कि, डिजिटल भुगतान करने से देश के कर आधार में भी वृद्धि होगी। पूरे देश में सभी लोग ईमानदारी से कर चुकाएंगे और देश का सकल घरेलू उत्‍पाद बढ़ेगा।

आपको बता दें कि डिजिशाला के इस चैनल में लोगों को एटीएम, इंटरनेट बैकिंग, कार्ड से लनेदेन, ई-वॉलेट का इस्‍तेमाल आदि करना सिखाया जाएगा। उम्‍मीद है कि जल्‍दी ही इस चैनल के लिए क्रिएटिव प्रोगाम भी बनाना शुरू हो जाएगा, ताकि लोग उनमें ज्‍यादा से ज्‍यादा रूचि लें और डिजिटल लेन-देन करने के लिए प्रेरित हों।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
Read more about:
English summary
DigiShala is a free-to-air channel which is broadcast nationally on DD free-DTH service with a potential viewership of two crore across the country.
Please Wait while comments are loading...
पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के लिए काट दी 27 बीघा खड़ी फसल
पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के लिए काट दी 27 बीघा खड़ी फसल
सूर्यग्रहण आज इसलिए बहुत जरूरी है आपको ये बात जानना
सूर्यग्रहण आज इसलिए बहुत जरूरी है आपको ये बात जानना
Opinion Poll

Social Counting