19 अरब डॉलर का सौदा, वॉट्स-ऐप हुआ फेसबुक का

Posted by:

दुनियां की सबसे बड़ी मैसेजिंग एप्‍लीकेशन वाट्स ऐप को सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने 19 अरब डॉलर में खरीद लिया है। फेसबुक का अभी तक ये सबसे बड़ा अधिग्रहण हैं। इससे पहले फेसबुक ने 2012 में इंस्‍ट्राग्राम को 1 अरब डॉलर में इंस्‍टाग्राम को खरीदा था। सुनने में आ रहा है फेसबुक ने फोटो मैसेजिंग एप्‍लीकेशन स्‍नैपचैट को भी 3 अरब डॉलर में खरीदने की पेशकश की थी लेकिन शायद वो डील सफल नहीं हो सकी।

पढ़ें: सेक्‍स को मजेदार बनाना चाहते हैं तो डाउनलोड करें ये एप्‍लीकेशन

वाट्स ऐप युवाओं के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है, फेसबुक के मुताबिक वाट्स ऐप को इस समय करीब 450 मिलियन डॉलर से अधिक लोग प्रयोग कर रहे हैं। इस डील के लिए फेसबुक 4 बिलियन डॉलर की कैश पेमेंट करेगा। फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग के अनुसार वाट्स ऐप की डील उनके लिए काफी महत्‍व रखती है, वाट्स ऐप की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता कि इससे रोज करीब 10 लाख नए लोग जुड़ने में लगे हुए हैं।

वॉट्स ऐप के संस्‍थापक जेन कोयूम के अनुसार वे इसे खुले तौर पर चलाना चाहते है, नई डील के बाद वे फेसबुक के निदेशक मंडल के मेंमर भी हो गए है। मार्क जुकरबर्ग के अनुसार वाट्स ऐप को खरीदने का विचार उनके मन में 11 दिन पहले ही आया था।

पढ़ें: नोकिया के 10 बेस्‍ट पॉपुलर स्‍मार्टफोन

5 कारण जो वाट्स एप्‍प को फेसबुक से ज्‍यादा बेहतर बनाते हैं

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फेसबुक में आपके 1000 दोस्‍त हो सकते हैं लेकिन उनमें से कितने आपको जानते हैं इस बात का अंदाजा लगना मुश्‍किल है वहीं दूसरी तरफ वाट्स एप्‍प में आप सिर्फ उन्‍हीं लोगों के साथ चैट कर सकते हैं जो आपके फोन पर सेव है यानी जिनके नंबर आपके पास हैं।

वाट्स एप्‍प में जो भी लोग हैं उन्‍हें आप जानते है अगर बिना आपकी परमीशन के कोई भी व्‍यक्ति आपसे जुड़ नहीं सकता जब तक आप उसके नंबर को फोनबुक में ऐड न करें। इसके अलावा कोई दूसरा व्‍यक्ति आपके एकाउंट से कोई जानकारी भी नहीं ले सकता है जैसे फोटो या फिर चैट हिस्‍ट्री।

वाट्स एप्‍प में फेसबुक के मुकाबले आप ज्‍यादा तेजी से चैट और अपनी फोटो सेंड कर सकते हैं। जबकि फेसबुक में वहीं फोटो भेजने में आपको ज्‍यादा समय लगता है।

वाट्स एप्‍प और वीचैट फेसबुक के मुकाबले ज्‍यादा सुरक्षित है हालाकि पर्सनल जानकारी के लिए किसी को भी सुरक्षित नहीं कहा जा सकता लेकिन फेसबुक को हैक करने के कोशिश वाट्स एप्‍प के मुकाबले कई गुना ज्‍यादा होती है।

वीचैट और वाट्स एप्‍प फेसबुक के मुकाबले ज्‍यादा पर्सनल है जिसमें आपकी सभी चैट पर्सनल रहती है जबकि फेसबुक में धोखे से किसी और को भी चैट मैसेज जा सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
 धोखेबाज पत्नी को दी खौफनाक सजा, प्राइवेट पार्ट में डाली लाल मिर्ची
धोखेबाज पत्नी को दी खौफनाक सजा, प्राइवेट पार्ट में डाली लाल मिर्ची
Opinion Poll

Social Counting