नहीं अच्‍छा लगा लाइक बटन तो ठोंक दिया फेसबुक पर मुकदमा

Posted by:

जिस लाइक बटन की मदद से फेसबुक पर रोज करोड़ों लोग फोटो, स्‍टेट्स और अपडेट पर लाइक मारते हैं उसी लाइक बटन पर फेसबुक को मुकदमें का सामना करना पड़ रहा है। ये मुकदमा पेटेंट को लेकर एक कंपनी ने फेसबुक पर किया है। ये कंपनी दिवंगत डच प्रोग्राम योहानेस योसेफ एवेरारदुस फान डेर मीर के नाम पर रजिर्स्‍टड है। रेमब्रांट सोशल मीडिया नाम की कंपनी के अनुसार उनका कहना है फेसबुक में जो लाइक बटन का प्रयोग किया जा रहा है उस बटन को बनाने में दो पेटेंट्स का योगदान लिया गया है।

फेसबुक ने इस बारे में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है वे इस बारे में कोई भी टिप्‍पणीं नहीं करना चाहता। फेसबुक के वकील टॉम मेल्शाइमर ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया हम इस बात को मानते हैं कि रेमब्रांट के पेटेंट सोशल मीडिया का आधार हैं लेकिन सहीं निणर्य जज और ज्‍यूरी ही करेंगे।

वहीं केस करने वाली कंपनी के वकील का कहना है। शुरुआती सोशल नटवर्किंग को तैयार करने में जो पेटेंट इस्‍तेमाल किए गए थे वे सभी फानडेर मी के पास ही थे। इन्‍हें सर्फबुक का नाम दिया गया था। दस्तावेजों के अनुसार फेसबुक को इन सभी पेटेंटों के बारे में जानकारी थी क्योंकि इसका जिक्र उसने कुछ पेटेंट्स के लिए दिए गए अपने आवेदनों में किया

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
Please Wait while comments are loading...
रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने उठाया बड़ा कदम
रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने उठाया बड़ा कदम
रिश्ता शर्मसार, चाचा ने छह साल की भतीजी को बनाया हवस का शिकार
रिश्ता शर्मसार, चाचा ने छह साल की भतीजी को बनाया हवस का शिकार
Opinion Poll

Social Counting