ऑनलाइन हटा दिया गया पॉपुलर मोबाइल वीडियो गेम Flappy Bird

Written By:

पॉपुलर गेम फ्लैपी बर्ड को अब आप एंड्रायड और आईफोन में डाउनलोड नहीं कर पाएंगे क्‍योंकि इसे प्‍ले स्‍टोर और ऐप स्‍टोर से हटा दिया गया है। लेकिन अगर आपने पहले ही ये गेम डाउनलोड कर लिया है तब आप उसे खेल सकते हैं। गेम को बनाने वाली Nguyen ने पिछले साल फ्लैपी बर्ड को लांच किया था जो धीरे-धीरे लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो गया।

गेम को बनाने वाले डेवलपर का कहना है कि उन्‍हें गेम के बारे में कई तरह की शिकायतें मिल रहीं थी जिसकी वजह से उन्‍होंने गेम को हटा दिया लेकिन सुनने में आ रहा है मारिओं को बनाने वाली निंटेंडो ने फ्लैपी बर्ड पर उनके गेम मारिओं की थीम चुराने का इंल्‍जा़म लगाया है। गेम को बनाने वाले डेवलपर ने इसके लिए एक ट्विट भी किया है जिसे 1,36,000 से ज्यादा री ट्विट किया गया है। गेम के डिवेलपर डोंग ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह इस गेम के जरिए मिलने वाले ऐड से हर दिन करीब 50,000 डॉलर तक कमा रहे थे।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

9 फरवरी को फ्लैपी बर्ड गूगल प्‍ले और एप्‍पल आईट्यून एप्‍प स्‍टोर से हटा दिया गया था। इस गेम को बनाने वाले Don Nguyen ने अपने ट्विट में लिखा था "I am sorry 'Flappy Bird' users, 22 hours from now, I will take 'Flappy Bird' down. I cannot take this anymore... It is not anything related to legal issues. I just cannot keep it any more... I also don't sell 'Flappy Bird', please don't ask... And I still make games."

इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन कहा जा रहा है मारियो को बनाने वाली निंटेंडो ने फ्लैपी बर्ड पर उनकी थिम चुराने का आरोप लगाया है।

फ्लैपी बर्ड एक रेट्रो स्‍टाइल मोबाइल गेम है जिसमें चीडिया को आने वाले खंबो के बीच बने गैप से निकालना पड़ता है अगर इस बीच कोई भी चिडि़या खंभो से टकरा गई तो गेम खत्‍म हो जाता है।

पिछले साल लांच किए गए फ्लैपी बर्ड को काफी लोकप्रियता मिली। इसे बनाने वाले डेवलपर Nguyen के अनुसार वे रोज औसतन इस गेम से 50,000 डॉलर तक कमा रहे थे।

फ्लैपी बर्ड को खेलने वाले गेमर्स के अनुसार इसमें कोई लाइफ लाइन नहीं दी गई है एक बार आप अगर टार्गेट नहीं पार कर पाए तो आपको फिर से गेम खेलना पड़ेगा। वहीं ये फ्री डाउनलोड किया जा सक‍ता था। हर खंबे को पार करने पर 1 प्‍वाइंट मिलता था 10 प्‍वाइंट मिलने के बाद मेडल दिया जाता था इसे एक बार खेलने के बाद येजर को ज्‍यादा से ज्‍यादा प्‍वाइंट और मेडल जीतने की लत लग जाती थी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
आपके पास भी है SBI का डेबिट कार्ड, जरूर पढ़िए ये खबर
आपके पास भी है SBI का डेबिट कार्ड, जरूर पढ़िए ये खबर
एक जनवरी से बिना आधार कार्ड नहीं मिलेगी ये सुविधा, इसी महीने कर लें तैयारी
एक जनवरी से बिना आधार कार्ड नहीं मिलेगी ये सुविधा, इसी महीने कर लें तैयारी
Opinion Poll

Social Counting