स्‍वाइन फ्लू से बचना है तो प्रयोग करें ये गैजेट

Posted by:

देश में स्‍वाइन फ्लू के मामले दिन पर दिन फिर से बढ़ते जा रहें हैं। मंगलवार को 39 लोगों में स्‍वाइन फ्लू का टेस्‍ट पॉजिटिव पाया गया जिसके साथ दिल्‍ली में स्‍वाइन फ्लू के मरीजों की संख्‍या कुल 1,137 हो गई है। दोस्‍तों स्‍वाइन फ्लू जिसे डाक्‍टरी भाषा में हम एच1एन1 भी कहते हैं ये रोग एक तरह के विषाणुओं से फैलता है। यहां तक ये विषाणू मनुष्‍यों के अलावा जानवरों में भी असर डालता है।

पढ़ें: देखिए फोटोशॉप में बनाई गई कुछ गलत तस्‍वीरें

स्‍वाइन फ्लू से बचने के लिए साफ सफाई का तो ध्‍यान रखना ही चाहिए साथ में अगर ऐतियातन हम कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो हम इसकी चपेट में आने से बच सकते हैं। स्‍वाइन फ्लू ज्‍यादा एक दूसरे से फैलता है इसके लिए बाजार में कई ऐसे गैजेट उप्‍लब्‍ध हैं जिनकी मदद से हम न सिर्फ अपना घर सुरक्षित रख सकते हैं बल्‍कि बाहर भी पूरी सुरक्षा के साथ जा सकते हैं आईए नजर डालते हैं स्‍वाइन फ्लू से बचाव करने वाले कुछ गैजेटों पर,

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Airborne Toothbrush

एयरबार्न टूटब्रश ब्रश के ब्रसल्‍स को स्‍वाइन फ्लू के विषाणुओं से पूरी तरह से मुक्‍त रखता है। इसमें अल्‍ट्रावायलट रेस बॉक्‍स दिया गया है जिसकी मदद से ब्रश में यूवी रेस पड़ती रहती हैं।

mask

अक्‍सर लोगों को राह चलते मास्‍क पहने आपने देखा होगा ये मास्‍क देखने में भले ही आपको अजीब लगे लेकिन स्‍वाइन फ्लू से बचाव करने में ये मास्‍क काफी
मद्दगार साबित होते हैं। बाजार में कई डिजाइन मास्‍क भी उपलब्‍ध हैं।

Door habdle

दरवाजे को खोलने वाला हैंडल भी कभी कभी स्‍वाइन फ्लू विषाणू को एक दूसरे में फैलाने का कारण बनता है। इसके लिए पब्‍लिक प्‍लेसेस में जर्म हैंडल हुक प्रयोग किया जा सकता है जो बिना छूए ही अपने आप सेंसर की मदद से दरवाजा आपेन कर देगें।

मैप

अगर आपके पास आईफोन या फिर आईपॉड टच है या फिर कोई भी स्‍मार्टफोन है जिसमें इंटरनेट सपोर्ट हो तो अपने फोन की मदद से आप स्‍वाइन फ्लू से ग्रसित
उन जगहों को आसानी से देख सकते हैं जहां पर स्‍वाइन फ्लू का प्रकोप ज्‍यादा है। ऐसे में आप अपने परिवार वालों को वहां जाने से सचेत कर सकते हैं। साथ ही ट्विटर और फेसबुक की मदद से लोगों को भी इस बारे में बता सकते हैं।

हाइड्रो डोरनॉब जर्म किलर स्‍प्रे

ये स्‍प्रे आपके दरवाजे में लगे डोर नॉब के ऊपर लगा र‍हता है अगर कोइ व्‍यक्ति दरवाजा खोलकर अंदर या बाहर जाता है तो ये स्‍प्रे डोर नॉब पर एक स्‍प्रे करता है जिससे नॉब पर कोई भी विषाणू नहीं र‍हता।

air shower

एयरशॉवर आपके कमरे की हवा में मौजूद विषाणूओं को खत्‍म कर देता है दरअसल ये एक तरह से एयर प्‍यूरी फायर का काम करता है जो कमरे की हवा को खींचकर साफ करता रहता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
रिलायंस जियो: मुकेश अंबानी ने जियो प्राइम प्लान की घोषणा की, साल भर के लिए सिर्फ 99 रुपए
रिलायंस जियो: मुकेश अंबानी ने जियो प्राइम प्लान की घोषणा की, साल भर के लिए सिर्फ 99 रुपए
ऑटो ड्राइवर के बेटे का कमाल, आईपीएल में लगी 2.6 करोड़ की बोली
ऑटो ड्राइवर के बेटे का कमाल, आईपीएल में लगी 2.6 करोड़ की बोली
Opinion Poll

Social Counting