गूगल ने 'ऑरकुट' को किया शटडाउन

Posted by:

गूगल ने अपनी पहली सोशल नेटवकिंग साइट ऑरकुट को आज से बंद कर दिया है। गूगल ने जुलाई में ऑरकुट को बंद करने का ऐलान पहले ही कर दिया था। ऑरकुट को 2004 में कंपनी ने लांच किया था, ऑरकुट लांच होने के 1 साल बाद ही फेसबुक लांच हुआ था जिसके बाद धीरे-धीरे ऑरकुट की लोकप्रियता कम होती गई।

पढ़ें: 10 बेस्‍ट स्‍मार्टफोन ऑफर फ्री एसेसरीज के साथ इस दशहरा के मौके पर

हम आपको बता दें ये सोशल नेटवर्किंग की दुनिया में सबसे पहली साइट थी जिसके बाद फेसबुक, ट्विटर और लिंक्‍डइन साइटें आईं लेकिन ऑरकुट को सबसे ज्‍यादा फेसबुक से कड़ी टक्‍कर मिली।

गूगल ने 'ऑरकुट' को किया शटडाउन

अगर इस समय सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट पर नजर डालें तो फेसबुक नंबर वन है जिसमें करीब 1.28 बिलियन यूजर्स है जो हर साल तेजी से बढ़ रहे हैं। ऑरकुट को बंद करने के मुद्दे पर बोलते हुए गूगल ने कहा था , पिछले दस सालों में यूट्यूब, ब्लॉगर व गूगल प्ल्स जैसी सुविधाओं के आने के बाद ऑरकुट के विकास में कमी देखने को मिली थी जिसके चलते हमने इस साइट को हमेशा के लिए बंद कर देने का फैसला किया।

ऑरकुट को बंद करने से पहले इसके यूजर्स को गूगल ने अपने डाटा को साइट से निकालकर अपने पास स्टोर कर लेने की सुविधा प्रदान की थी। इसके अलावा गूगल ने खुद भी सारा डाटा 'आरकाइव' में सेव कर लिया है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
English summary
Orkut, Google's first foray into social networking, is closing down today. Announced three months back, Google is going to shut down its early social-networking service, Orkut, on September 30 to focus on its other social networking initiatives.
Please Wait while comments are loading...
जॉन सीना ने प्रेमिका के साथ कैमरे के सामने न्यूड होकर किया डांस, शेयर किया VIDEO
जॉन सीना ने प्रेमिका के साथ कैमरे के सामने न्यूड होकर किया डांस, शेयर किया VIDEO
दिग्विजय सिंह ने किया भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के बयान का समर्थन
दिग्विजय सिंह ने किया भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के बयान का समर्थन
Opinion Poll

Social Counting