OMG:सुंदर पिचाई का क्वोरा एकाउंट किसी ने हैक कर लिया

Written By:

जिस टीम ने फेसबुक के सहसंस्थापक मार्क जुकरबर्ग के ट्विटर और पिनटरेस्ट एकाउंट को हैक किया था, उसी ने अब गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई का प्रश्नोत्तर वेबसाइट क्वोरा का एकाउंट हैक कर लिया है। मीडिया रिपोर्टों से सोमवार को यह पता चला। रविवार देर शाम पिचाई के एकाउंट को हैक करने के बाद आवरमाइन नामक इस टीम ने पिचाई के एकाउंट से क्वोरा पर संदेश साझा किए।

प्रौद्योगिकी वेबसाइट द नेक्स वेब की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने क्वोरा से पिचाई के ट्विटर एकाउंट को भी जोड़ दिया, जिससे ऑवरमाइन ने अपनी हैकिंक की करतूत का उनके 5,08,000 फॉलोअरों तक प्रचार किया। ऑवरमाइन इस महीने शीर्ष प्रौद्योगिकी प्रबंधकों के एकाउंट को हैक करने की होड़ में जुटा है।

पढ़ें: अपनी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट को बनाएं प्राइवेट!

जुकरबर्ग के सोशल मीडिया एकाउंट को हैक करने की जिम्मेदारी लेने के बाद इस टीम ने इस महीने की शुरुआत में माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के सहसंस्थापक और पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकाी इवान बिलियम्स का ट्विटर एकाउंट हैक कर लिया था। इसके साथ ही इसने स्पॉटीफाई के डेनियल एक को भी निशाना बनाने की कोशिश की। अभी तक यह साफ नहीं है कि यह दल किस प्रकार एकाउंट हैक करने में कामयाब हो जाता है। हालांकि यह दल सिस्टम की खामियों की मदद से हैक नहीं करता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी बजाय दल ने दावा किया है कि वे हस्तियों के ब्राउजर से विभिन्न तरीकों से पासवर्ड निकालते हैं। पिचाई का क्वोरा एकाउंट हैक होने के बाद क्वोरा ने अपने प्रयोगकर्ताओं को पासवर्ड बदल डालने की सलाह जारी की है।

पढ़ें: इंटरनेट पर मचा बवाल, जब लड़की ने पोस्ट की अपनी ये तस्वीर

हाल ही में कैरियर को ध्यान में रखकर बनाई गई नेटवर्किं ग प्लेटफार्म लिंक्डइन ने भी आंकड़े चोरी होने की जानकारी दी थी थी और अपने 40 करोड़ प्रयोगकर्ताओं को सावधानी बरतने की सलाह दी थी। चार साल पहले लिंक्डइन की एकाउंट हैक होने से उसके 16.7 प्रयोक्ताओं के पासवर्ड और निजी जानकारियां चोरी हो गई थीं।

उसके बाद लिंक्डइन ने सफाई जारी की और अपनी प्रणाली को उन्नत बनाने का दावा किया। अपने सभी सदस्यों को भेजे संदेश में लिंक्डइन ने कहा कि 2012 में हुए भारी भरकम आंकड़ों की चोरी के कारण लाखों पासवर्ड इंटरनेट पर लीक कर दिए गए हैं।

सुंदर पिचाई के बारे में जानिए कुछ रोचक तथ्य

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1.

क्‍या आप जानते हैं सुंदर पिचाई जब IIT खड़गपुर में थे तब उन्‍हें भी रैगिंग का शिकार होना पड़ा था।

2.

सुदंर पिचााई की याददाशत काफी तेज थी जब उनके घर में पहली बार लैंडलाइन फोन लगा था आस-पड़ोस के लोग अपने नंबर भूल जाते थे लेकिन सुंदर पिचाई को वो नंबर याद रहते थे।

3.

आप सब ये तो जानते होंगे कि सुंदर पिचाई को कितनी सैलरी मिलती होगी लेकिन एक समय ऐसा भी था जब पिचाई अमेरिका में थे और उनकी पत्‍नी अंजली इंडिया में उस समय उनके पास इतने पैसे भी नहीं होते थे कि वे उनसे फोन पर बात कर सके।

4.

बचपन में उन्‍हें टेक्‍नालॉजी से ज्‍यादा लगाव नहीं था, स्‍कूल के दिनों में वे अपनी क्रिकेट टीम के कप्‍तान हुआ करते थे।

5.

सुदंर पिचाई के करियर में दो चीजें मील का पत्थर साबित हुईं। उन्होंने जीमेल और गूगल मैप ऐप्स तैयार किए जो रातोंरात लोकप्रिय हो गए।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Just weeks after hackers gained access to Facebook CEO Mark Zuckerberg’s social media accounts, those same hackers say they have claimed another prominent victim.
Please Wait while comments are loading...
श्रीनगर: DPS स्कूल में चल रही मुठभेड़ खत्म, दो आतंकी मारे गए
श्रीनगर: DPS स्कूल में चल रही मुठभेड़ खत्म, दो आतंकी मारे गए
'बेटा बगल में सो रहा था, और मैं सोफे पर अपनी सासू मां के साथ संबंध बना रहा था'
'बेटा बगल में सो रहा था, और मैं सोफे पर अपनी सासू मां के साथ संबंध बना रहा था'
Opinion Poll

Social Counting