दुनिया में यही एक ऐसी जगह है जहां हर कोई नौकरी करना चाहेगा

कहीं पर काम करने के फायदे है तो कहीं पर नुकसान लेकिन गूगल में काम करने के तो फायदे ही फायदे हैं।

Written By:

सबका सपना मनी-मनी लेकिन इस मनी को पाने के लिए हमें क्‍या कुछ नहीं करना पड़ता दिन रात बॉस की सुनो इसके बाद अपनी पंसद का कुछ काम भी करो ऊपर से टेंशन वो अलग लेकिन गूगल में काम करने वालों को ये सब झेलना नहीं पड़ता। 

हालाकि गूगल में नौकरी पाना भी कोई हलवा नहीं, लेकिन एक बार अगर गूगल के कर्मचारी बन गए तो आपके मौज ही मौज हैं। आइए देखते हैं गूगल में नौकरी करने के बाद उसके क्‍या फायदे मिलते हैं। 

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

अरे भाई दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन को चलाना है तो खाना तो पड़ेगा ही, गूगल ऑफिस में इस बात का खास ख्‍याल रखा जाता है कि उनके यहां काम करने वाले सभी कर्मचारियों को न सिर्फ शुद्ध खाना मिले बल्‍कि उनकी पसंद का खाना हो इसके लिए दुनिया भर के बड़े शेफ गूगल के किचन में अपना हुनर दिखाते रहते हैं।

मरने के बाद कौन पैसा देगा, गूगल देगा जी हां आपने सही सुना गूगल मरने के बाद भी सैलरी देता है लेकिन आधी इसके अलावा अगर आपने गूगल का कोई स्‍टॉक यानी शेयर खरीदा है तो उसका पैसा भी तुरंत उसके स्‍पाउस यानी पति या पत्‍नी को दे दिया जाता है।

गूगल हमेशा ही नए विचारों को अपनाता है, किसी भी कर्मचारी को आगे बढ़ने के लिए गूगल अपने काम का 20% समय उन कामों को करने के लिए देता है जिसे कर्मचारी करना चाहता है। जीमेल भी इसी 20 % काम का हिस्‍सा जो एक गूगल कर्मचारी ने ईजाद किया था।

गूगल न सिर्फ पर्यावरण का ध्‍यान रखता है बल्‍कि अपने कर्मचारियों के आने-जाने पर लगने वाले समय को भी बचाता है इसके लिए गूगल 71 मिलियन गाडि़यां दौड़ाता है यानी लोग कार की बजाए बसों से ऑफिस जाते हैं इससे हर साल 20,000 मिट्रिक टन CO2 हवा में नहीं घुलता तो हुआ न ये इको फ्रेंडली।

सुनने में ही बड़ा अच्‍छा लग रहा होगा लेकिन ये सबके नसीब में नहीं होती, गूगल में अगर आप काम करते-करते काफी स्‍ट्रेस ले रहे हैं तो गूगल में आपके लिए ये खास मसाज प्रोग्राम भी है जिसके लिए छोटी सी रकम आप अदा करके मसाज ले सकते हैं।

गूगल में काम करने का एक और मज़ा है अपना वर्क स्‍टेशन अपने हिसाब से सजा सकते हैं कोई रिस्‍ट्रिक्‍शन नहीं, गूगल ऑफिस में खुला स्‍पेस मिलेगा कोई भी केबिन या फिर अलग क्‍यूब डिज़ाइन नहीं मिलेगी।

जानकर आपको हैरानी होगी गूगल अपने हर कर्मचारी को लावा लैंप खरीदने के लिए 97080 रुपए देता है, गूगल भाई इतना तो बोनस नहीं मिलता।

गूगल में काम करने का एक और फायदा है, जितने भी गूगल प्रोडेक्‍ट है उन्‍हें फ्री में यूज़ कर सकते हैं, फिर चाहे गूगल ग्‍लास हो या फिर गूगल फोन।

इससे कूल ऑफिस आपको कहां मिलेगा जहां पर आप अपने प्‍यारे टॉमी को भी ले जा सकते हैं और हां ये रूल बड़े कर्मचारी से लेकर छोटे कर्मचारी सभी पर लागू होता है।

अपने लान की घास को खत्‍म करने के लिए मशीनों की जगह गूगल भेड़ों का प्रयोग करता है अब इससे ज्‍यादा फ्रेंडली आपको और क्‍या मिलेगा, न मशीनों का शोर और भेड़ों का पेट भी फुल।

वाह भाई ये अच्‍छा है, अगर आप गूगल में काम करते हैं और गूगल में नौकरी दिलाने के लिए किसी को भेजते हैं तो इसके लिए 129480 रुपए का बोनस आपको दिया जाएगा।

फोटो में भले ही ये छोटा हो लेकिन इसमें दिन भर तैरते रहिए स्‍वीमिंग पूल छोटा नहीं पड़ेगा। दरअसल इस स्‍वीमिंग पूल में पानी उल्‍टी दिशा में बहता रहता है जिसमें आप तैर सकते हैं साथ ही एक लाइफ गार्ड भी हमेशा तैनात रहता है।

अगर आप किताबों का शोक रखते हैं और गूगल में काम करते हैं तो यहां पर आपको हर तरह की किताबें मिलेंगी, जैसे लंदन के गूगल ऑफिस में द लाला लाइब्रेरी है जहां पर सोफे में आराम से विराजमान हो कर आप किताबों का मज़ा ले सकते हैं।

खेल खेल में काम करना है तो ये जगह बेस्‍ट है अरे यही गूगल की बात कर रहे हैं, यहा पर टेबल टेनिस से लेकर मिनी गोल्‍फ खेलने की सुविधा आपको मिलेगी जबभी काम से बोर हो गए अपनी पसंद का खेल खेलने पहुंच गए गूगल गेम रूम।

अगर आपने गूगल कालेज के बाद ही ज्‍वाइन किया है तो यहां पर आपका वेलकम भव्‍य तरीके से होगा इसके लिए एक ईवेंट भी आर्गनाइज़ किया जाता है "New Employee Orientation and Arranged Virginity-Loss Night"

इतना ही नहीं गूगल अपने कैंपस में इको फ्रैंडली कारे भी देता है जिसमें Chevrolet Volts, Nissan LEAFs, Mitsubishi iMiEVs, Ford Focus Electrics और Honda Fit EV जैसी कारें शामिल हैं।

अगर आपको गूगल में काम करते वक्‍त ये लग रहा है कि अपने अलग से केबिन में ज्‍यादा अच्‍छी तरह से काम कर सकते हैं तो यहां पर अलग-अलग थीम के वर्क स्‍टेशन आपको मिल जाएंगे अपना लैपटॉप लीजिए और चले जाइए किसी भी वर्क स्‍टेशन के अंदर।

गूगल के डूडल के बारे में तो आप जानते ही होंगे अरे वही खास मौके पर जो आपको गूगल के पेज पर दिखता है, गूगल के कॉरीडोर में आपको वो सारे गूगल डूडल की डिज़ाइन मिल जाएगी जो अभी तक बनाए गए हैं।

गूगल के ऑफिस दूर से ही देखने में आपको समझ आ जाएंगे, गूगल न सिर्फ अंदर के इंटीरियर का खास ख्‍याल रखता है बल्‍कि बाहर से भी वो अपने लुक को कूल रखता है।

एलआइसी की पॉि‍लिसी ले रखी है तो उसके लिए बार-बार ऑफिस जाने की जरूरत नहीं बस ऑनलाइन पॉलिसी स्‍टेट्स चेक कर सकते हैं। कैसे जानिए यहां

 

 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
If you are google employee then you will get so many benefits like free food free transport and many more..
Please Wait while comments are loading...
एक शख्‍स ने करण जौहर को कहा नपुंसक तो मिला करारा जवाब
एक शख्‍स ने करण जौहर को कहा नपुंसक तो मिला करारा जवाब
शाहरुख खान बोले- 'पजामा भी बेचना पड़े तब भी खरीद लूं धोनी जैसा खिलाड़ी'
शाहरुख खान बोले- 'पजामा भी बेचना पड़े तब भी खरीद लूं धोनी जैसा खिलाड़ी'
Opinion Poll

Social Counting