एसएमएस से कैसे बुक करें रेलवे टिकट

Posted by:

रेलवे टिकट बुक करने के नाम से ही पसीने छूटने लगते हैं, फिर वो चाहे इंटरनेट हो या फिर रेलवे स्‍टेशन। आईआरसीटीसी हमेशा से ही अपने उपभोक्‍ताओं को टिकट बुक करने के कई सरल तरीके निकालती रहती है मगर ये ऊंठ के मुंह में जीरा के समान होता है।

स्‍मार्टफोन और पीसी उपभोक्‍ताओं को ऑनलाइन टिकट बुक करने में कोई दिक्‍कत नहीं होती अगर टिकट मिल रहा है तो लेकिन जिनके पास स्‍मार्टफोन नहीं हैं वो क्‍या करें इसके लिए आईआरसीटीसी ने एसएमएस सेवा निकाली है यानी आप अपने फोन से एसएमएस द्वारा टिकट बुक कर सकते हैं।कैसे बुक करें टिकट ?

एसएमएस से कैसे बुक करें रेलवे टिकट

1- एसएमएस से टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में मैसेज बॉक्‍स में RAIL टाइप करें और उसे 5676714 या 139 में भेज दें।

2- एसएमएस भेजने के बाद आपके मोबाइल में एक एसएमएस वापस आएगा।

3- इसके बाद नॉमर्ल रेलवे टिकट बुक करने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें START irctc user id इसमें वहीं यूजर आईडी डाले जो आप ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए डालते हैं। मैसेज टाइप करने के बाद उसे 5676714 पर भेज दें।

4- अगर आपको तत्काल रेलवे टिकट बुक करना है तो उसके लिए अपने मैसेज बॉक्‍स में लिखे TATKAL irctc user id और इसे 5676714 पर भेज दें।

5- इसके बाद मैसेज बॉक्स BOOK frmStnCode,ToStnCode,DDMMYY,TrnNo,Class,PsngrName1,Age1,M/F,PsngrName2,Age2,M/F,PsngrName3,Age3,M/F,PsngrName4,Age4,M/ F) लिखकर 5676714 पर भेज दें।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
English summary
How to book railway ticket via sms
Please Wait while comments are loading...
सालभर में बिहार से गायब हुईं 3,037 बेटियां, कोई बिकी तो कोई हुई अगवा
सालभर में बिहार से गायब हुईं 3,037 बेटियां, कोई बिकी तो कोई हुई अगवा
हिंदू नव संवत्सर 2074 के शुभ आगमन पर जानिए कुछ खास बातें
हिंदू नव संवत्सर 2074 के शुभ आगमन पर जानिए कुछ खास बातें
Opinion Poll

Social Counting