आपके स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकता है यह मालवेयर

Written By:

कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने स्मार्टफोन से जुड़े नए तथ्य का खुलासा करते हुए बताया कि कुछ हानिकारक सॉफ्टवेयर (मालवेयर) जीपीएस का उपयोग किए बिना सिर्फ बैट्री के उपभोग के आधार पर आपके फोन को ट्रैक कर सकते हैं। गौरतलब है कि जीपीएस से जुड़ी जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए स्मार्टफोन में अनेक सुविधाएं होती हैं।

इसीलिए एंड्रॉयड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम किसी अन्य स्मार्टफोन के एप द्वारा जीपीएस सूचनाएं साझा करने के लिए उपयोगकर्ता की अनुमति के बगैर सुरक्षित रखते हैं। यद्यपि प्रमुख प्रौद्योगिकी शोध-पत्रिका 'एमआईटी टेक्नोलॉजी रीव्यू' में प्रकाशित एक ताजा अध्ययन से पता चला है कि कुछ मालवेयर इस तरह की जीपीएस सूचनाओं के बगैर भी आपके फोन को ट्रैक कर सकते हैं।

आपके स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकता है यह मालवेयर

कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में प्राध्यापक यान माइकलेव्स्की ने कहा, "हमारा उद्देश्य बिल्कुल नए तरीके से मोबाइल को रियल टाइम में ट्रैक करना था और हमने मोबाइल द्वारा बैट्री के इस्तेमाल के आधार पर नया तरीका ढूंढ निकाला। इसके पीछे वजह यह है कि मोबाइल द्वारा बैट्री का उपभोग उसके नजदीकी आधार केंद्र से दूरी पर निर्भर करता है।

शोधकर्ताओं ने गूगल नेक्सस-4 स्मार्टफोन पर यह प्रयोग किया। अनुसंधानकर्ताओं ने आधार केंद्र से 14 किलोमीटर लंबे चार मार्गो पर 43 मोबाइल फोन द्वारा बैट्री उपभोग के आंकड़ों का अध्ययन किया। इस आधार पर अनुसंधानकर्ताओं को मोबाइल के मार्ग का पता लगाने में 93 फीसदी तक सफलता मिली।

English summary
The way your smartphone uses power provides a simple way to track it, say computer scientists who have developed an app to prove it.
Please Wait while comments are loading...
 गलत जर्सी पहनकर मैदान में उतर गए युवराज, लोगों ने ऐसे उड़ाया मजाक
गलत जर्सी पहनकर मैदान में उतर गए युवराज, लोगों ने ऐसे उड़ाया मजाक
पाक की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की 'सीक्रेट सेक्‍स लाइफ' का सच
पाक की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की 'सीक्रेट सेक्‍स लाइफ' का सच
Opinion Poll

Social Counting