सिंपल टीवी को कैसे बनाए स्‍मार्ट टीवी ?

Written By:

"स्‍मार्ट " शब्‍द आजकल हर कहीं सुनने को मिल रहा है, हर कोई स्‍मार्टबनाना चाहता है। अब शादी की बात हो तो लड़का स्‍मार्टहोना चाहिए, फोन कैसा होना चाहिए स्‍मार्टफोन होना चाहिए। नौकरी भी स्‍मार्ट चाहिए जिसे स्‍मार्ट सैलरी हो जब हर चीज स्‍मार्ट होनी चाहिए तो फिर घर में लगा टीवी को सिंपल हो। अब यहां बात आती है बजट की, बाजार में स्‍मार्टटीवी के दाम 40,000 से लेकर लाखों तक है वहीं अगर आपके घर में इंटरनेट कनेक्‍शन है तो फिर टीवी पर ध्‍यान कौन देता है लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी है जिसकी मदद से आप कम कीमत में अपने साधारण टीवी को स्‍मार्टटीवी में बदल सकते हैं।

पढ़ें: 8 आसान तरीकों से अपने स्‍लो पीसी को करें फास्‍ट

अब आजकल कोई भी फ्लैट टीवी ले आइए उसमें यूएसबी पोर्ट का ऑप्‍शन तो रहता ही है फिर वो चाहे 15 हजार की टीवी हो या 30 हजार की, अगर आपके टीवी में भी यूएसबी पोर्ट या फिर एचडीएमआई पोर्ट दिया गया है तो बास 3,000 से लेकर 5,000 रुपए और खर्च करके आपनी टीवी में इंटरनेट, गेम, यू ट्यूब के साथ मोबाइल और टैबलेट के अलावा पीसी में सेव डेटा देख सकते हैं। आईए बात करते हैं ऐसे ही कुछ गैजेट और उनमें दिए गए फीचरों के बारे में,

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

अगर आपका बजट कम है तो अल्‍ट्रा पोर्टेबल मीडिया प्‍लेयर की मदद से आप अपनी साधारण टीवी को स्‍मार्टटीवी में बदल सकते हैं। इस प्‍लेयर की मदद से आप फोन में सेव वीडियो और फिर मूवी अपनी टीवी में देख सकते हैं। मीडिया प्‍लेयर में वाईफाई सपोर्ट भी दिया गया है। हालाकि इंडियन मार्केट में अभी ये अल्‍ट्रापोर्टेबल प्‍लेयर कम ही आपको मिलेंगे लेकिन अमेज़न डॉट इन में गूगल का क्रोमकास्‍ट 3,228 रुपए के आकर्षक दामों में खरीद सकते हैं ये एक छोटी स्‍टिक की तरह दिखता है जिसे आप अपनी टीवी में बने एचडीएमआई पोर्ट पर लगा सकते हैं।
कीमत- 3,228 रुपए

एपल टीवी मीडिया प्‍लेयर की कीमत 8,295 रुपए है जिसकी मदद से आप अपनी टीवी में यू-ट्यूब वीडियो, तस्‍वीरों के साथ एंड्रायड और आईओएस डिवाइसेस जैसे स्‍मार्टफोन और टैबलेट कनेक्‍ट कर सकते हैं। अगर आपको मूवी देखनी है तो ऐपल टीवी में दिए गए आईटयून स्‍टोर से मूवी रेंट या फिर खरीद कर देखी जा सकती है।
कीमत- 7,670 रुपए

क्रोमकास्‍ट टीवी को स्‍मार्टफोन टीवी बनाने का सबसे आसान तरीका है जिसमें वाईफाई सपोर्ट भी दिया गया है। लेकिन इसमें अपनी कोई इंटरनल मैमोरी या फिर मैमोरी बढ़ाने का पोर्ट नहीं है और ना ही आप अपना डेटा जैसे मूवी या सांग इसमें सेव कर सकते हैं। अगर आपको कंप्‍लीट मीडिया प्‍लेयर चाहिए तो एक अच्‍छा सेटअप बॉक्‍स की मदद से न सिर्फ आप टीवी में इंटरनेट कनेक्‍ट कर सकते हैं बल्‍कि बॉक्‍स में दी गई मैमोरी में ढेरों गाने, मूवी और फोटो सेव कर सकते हैं। इस समय मार्केट में वेर्स्‍टन डिजिटल का टीवी लाइव हट 12,500 रुपए में उपलब्‍ध है जो आपकी साधारण टीवी को स्‍मार्टटीवी में बदल देगा।
कीमत- 12,500 रुपए

एंड्रायड बॉक्‍स भी एक तरह का सेटऑप बॉक्‍स ही है जिसमें प्‍लेयर के साथ वेब ब्राउजिंग सपोर्ट दिया गया है, इसमें आप गूगल प्‍ले स्‍टोर की मदद से कई एप्‍स डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही यूएसबी कीबोर्ड अटैच कर टाइपिंग भी की जा सकती है।
कीमत- 5,500 रुपए


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
7th pay commission: केन्द्रीय कर्मचारियों को उम्मीद से अधिक मिला HRA
7th pay commission: केन्द्रीय कर्मचारियों को उम्मीद से अधिक मिला HRA
7th Pay Commission: HRA से लेकर नर्सिंग अलाउंस तक सबकुछ कितना बढ़ा, जानिए...
7th Pay Commission: HRA से लेकर नर्सिंग अलाउंस तक सबकुछ कितना बढ़ा, जानिए...
Opinion Poll

Social Counting