पूरी दुनिया को बदलने की ताकत रखता है गूगल, जानिए कैसे

Written By:

गूगल को दुनिया का सरताज कहा जाता है, गूगल सिर्फ सच इंजन के लिए ही नहीं जाना जाता बल्‍कि ये कई ऐसे प्रोजेक्‍ट्स पर काम करने में लगा हुआ है जो हमारी दुनिया को बदलने तक की ताकत रखते हैं।

हालाकि अभी इन प्रोजेक्‍ट पर सिर्फ काम चल रहा है जिसके लिए गूगल हरसाल करोड़ों रुपए पानी की तरह बहा देता है। हम आपको आज इन्‍हीं प्रोजेक्‍ट्स में से कुछ जरूरी प्रोजेक्‍ट्स के बारे में बता रहे हैं जिन पर हो सकता है आने वाले समय में कोई नया प्रोडेक्‍ट निकल कर सामने आए।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Google

गूगल का ड्राइवरलेस कार प्रोजेक्‍ट आने वाले समय ट्रैफिक से निजात पाने का सबसे अच्‍छा साधान बनकर उभरेगा। इस प्रोजेक्‍ट के तहत बनाई जा रही कार बिना ड्राइवर के भी सहीं रास्‍ते तय कर सकेगी।

Hover board

गूगल एक्‍स के तहत ऐसे कई प्रोजेक्‍ट चल रहे हैं जो अपने आप में किसी अजूबे से कम नहीं है इसी में से एक है होवर बोर्ड, जिसमें मैगनेटिक फिल्‍ड के जरिए हवा में ही उड़ा जा सकता है मगर इस प्रोजेक्‍ट द्वारा बनाए गए होवर बोर्ड की लागत इतनी अधिक है कि उसे मार्केट में लांच करना किसी कंपनी के बस की बात नहीं।

Aerial bike

गूगल सीईओ लैरी पेज ने एक ऐसी एरियल बाइक बनाने की सोंची लेकिन सिर्फ एक ख्‍याल था, टेड टॉक के दौरान लैरी ने इसे लोगों के साथ शेयर भी किया।

Google Glass

गूगल ग्‍लास ने इंटरनेट को एक तरह से इतना करीब कर दिया है आप जब चाहें पलक झपकते ही सर्च कर सकते हैं। वर्जिन अटलांटिक एयरलाइंस पेसेंजर चेकिंग के लिए गूगल ग्‍लास पर टेस्‍टिंग भी कर रहा है।

Contact lens

ये कांटेक्‍ट लेंस उन लोगों के लिए जिन्‍हें गूगल ग्‍लास नहीं, ये आपके ग्‍लूकोज़ लेवल पर नजर रखता हैं साथ ही इसमें एक माइक्रो कैमरा भी लगा हुआ है।

Project Loon

प्रोजेक्‍ट लून गूगल के उन प्रोजेक्‍ट्स में से एक है जिसमें गूगल दुनिया को ज्‍यादा से ज्‍यादा इंटरनेट से जोड़ने की कोशिश कर रहा है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
दंगल में गीता बनी जायरा वसीम ने फेसबुक पर मांगी माफी, बोलीं गलती हो गई
दंगल में गीता बनी जायरा वसीम ने फेसबुक पर मांगी माफी, बोलीं गलती हो गई
Opinion Poll

Social Counting