वाई-फाई दिल्ली के लिए सिंगापुर की मदद लेगी सरकार

Written By:

राष्ट्रीय राजधानी को वाई-फाई युक्त बनाने के लिए दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने सिंगापुर से मदद मांगी है। फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी का यह सबसे बड़ा चुनावी वादा था, जिस पर हालांकि कुछ प्रगति हुई है।

पढ़ें: अपने फोन में कैसे छुपाएं पर्सनल फोटो और मैसेज

पार्टी के उपाध्यक्ष आशीष खेतान ने शनिवार को इंफोकॉम डेवलपमेंट अथॉरिटी (आईडीए) ऑफ सिंगापुर के साथ बैठक की। इसी बैठक के दौरान सिंगापुर से सहायता मांगी गई। बैठक पूरे शहर में सार्वजनिक वाई-फाई के मुद्दे पर जानकारी हासिल करने के उद्देश्य से की गई। आईडीए का एक दल तीन दिनों के दिल्ली दौरे पर है।

पढ़ें: वाट्स एप में एक साथ कैसे भेजें ढेरों फोटो ?

वाई-फाई दिल्ली के लिए सिंगापुर की मदद लेगी सरकार

इससे पहले दिल्ली संवाद आयोग (डीडीसी) ने आईडीए को एक पत्र लिखा था। आईडीए सिंगापुर के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन आता है।

आप की सलाहकार समिति डीडीसी ने पत्र में लिखा था, "हम शासन की सिंगापुर पद्धति, खास तौर पर सार्वजनिक वाई-फाई के मुद्दे को समझने के लिए आपसे अथवा आपके द्वारा सुझाए गए आईडीए के अधिकारी से मिलना पसंद करेंगे।

पढ़ें: वाट्सएप में कोई छेड़ रहा है तो उसे कैसे करें ब्‍लॉक

वाई-फाई दिल्ली के लिए सिंगापुर की मदद लेगी सरकार

इस समति की अध्यक्षता मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करते हैं।

पत्र में आप ने लिखा था कि जैसा कि हम दिल्ली में शासन के प्रतिमान बदलने के लिए प्रयासरत हैं इसीलिए आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली की सरकार सिंगापुर की सरकार, निजी क्षेत्र, प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों और राजनीतिक नेताओं से सीखना चाहती है।

पत्र में आगे कहा गया, "दिल्ली के लिए एक कुशल प्रशासन, ऐतिहासिक विकास और सुरक्षा की भावना बेहद जरूरी है और हमारा मानना है कि इस लक्ष्य को हासिल करने में सिंगापुर हमारी मदद कर सकता है। राजधानी में पानी के पुनर्चक्रण के मुद्दे पर केजरीवाल सरकार पहले से ही सिंगापुर सरकार के संपर्क में है।

पढ़ें: कैसे वापस लाएं डिलीट वाट्स एप मैसेज ?

इस मुद्दे पर पहले ही लोगों से राय मांग चुकी आप सरकार ने यह स्वीकार किया है कि दिल्लीवासियों को मुफ्त में वाई-फाई उपलब्ध कराना आसान काम नहीं है। पार्टी के कार्यकर्ता इस मुद्दे पर पहले ही फेसबुक जैसी कंपनियों से बात कर चुके हैं।

दिल्ली के संसदीय सचिव और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री आदर्श शास्त्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी को दो साल के भीतर पूरी तरह से वाई-फाई युक्त बना दिया जाएगा और फरवरी 2016 तक 700 हॉटस्पॉट स्थापित कर दिए जाएंगे। केजरीवाल सरकार पश्चिमी देशों की सफल वाई-फाई परियोजनाओं पर पहले से ही अध्ययन कर रही है।

विशेषज्ञों ने हालांकि परियोजना की व्यवहार्यता पर सवाल उठाए हैं। उनका मानना है कि इस परियोजना के लिए बुनियादी ढांचे पर भारी निवेश की आवश्यकता है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
English summary
The AAP government has sought Singapore's help for setting up a free wi-fi facility across the national capital, one of its big-ticket poll promises on which it has made a little progress.
Please Wait while comments are loading...
क्या कहते हैं बूचड़खानों के हिंदू मालिक?
क्या कहते हैं बूचड़खानों के हिंदू मालिक?
इलाहाबाद। भड़के डिप्टी CM केशव बोले सस्पेंशन नहीं जेल भेजे जाएंगे अफसर
इलाहाबाद। भड़के डिप्टी CM केशव बोले सस्पेंशन नहीं जेल भेजे जाएंगे अफसर
Opinion Poll

Social Counting