भारत का पहला गांव जहां मिलेगा फ्री वाई-फाई

Written By:

सरकार ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक इंटरनेट पहुंचाने की कोशिश कर रही है इसके लिए देश भर में कई योजनाएं भी चल रही हैं। लेकिन केरल के एक कासरगोड़ जिले का त्रिकारीपुर पूरे भारत के लिए एक नई मिसाल बन कर उभरा है।

पढ़ें: अपने नए लैपटॉप में कैसे इंस्‍टॉल करें गूगल क्रोम ब्राउजर ?

यहां की आबादी करीब 42 हजार है मगर इंटरनेट के मामले में ये आसपास के कस्‍बों जैसा ही था। त्रिकारीपुर ग्राम पंचायत अध्यक्ष एजीसी बशीर के अनुसार यहां पर जो भी व्‍यापारी है वो सभी बैंगलौर में अपना व्‍यापार करते हैं वे वहां जाकर इंटरनेट से जुड़ जाते हैं जो यहां पर नहीं था, इसके लिए वे वहां वाईफाई का प्रयोग करते थे हमने सोंचा क्‍यों न हम यहां पर भी ये सुविधा देना शुरु कर दें।

पढ़ें: Google की तरफ से मिला 1.4 करोड़ का जॉब ऑफर

भारत का पहला गांव जहां मिलेगा फ्री वाई-फाई

इसके लिए हमने आईटी एक्‍सपर्ट से बात की जिससे यहां पर वाईफाई सेटअप करने में मदद मिली। वाईफाई की सुविधा 3 महिने के अंदर शुरु होने की उम्‍मीद की जा रही है। वाईफाई सर्विस को बीएसएनएल के ऑप्‍टिकल फाइबर नेटर्वक से जोड़ा जाएगा, इसके लिए यूजर अपने मोबाइल से लॉगइन कर सकेगा साथ ही हर यूजर का एक अलग पासवर्ड भी होगा।

इंटरनेट का लोग अंधाधुन प्रयोग न कर सके इसके लिए 15 मिनट की समय सीमा निधार्रित की गई है। इसके बाद 10 मिनट का एक गैप दिया जाएगा जिसके बाद फिर से यूजर इंटरनेट यूज़ कर सकेंगे।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
English summary
This surely is a first: Trikaripur, which has a place in Kerala's history for more reasons than one, is all set to add yet another feather to its cap when on 20 percent of its 42,000 population gets access to Wi-Fi and that too for free.
Please Wait while comments are loading...
एक शख्‍स ने करण जौहर को कहा नपुंसक तो मिला करारा जवाब
एक शख्‍स ने करण जौहर को कहा नपुंसक तो मिला करारा जवाब
शाहरुख खान बोले- 'पजामा भी बेचना पड़े तब भी खरीद लूं धोनी जैसा खिलाड़ी'
शाहरुख खान बोले- 'पजामा भी बेचना पड़े तब भी खरीद लूं धोनी जैसा खिलाड़ी'
Opinion Poll

Social Counting