अनोखे लेंस से सूक्ष्मदर्शी में बदल सकता है स्मार्टफोन

Written By:

ह्यूस्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक ऑप्टिकल लेंस बनाया है, जिसे स्मार्टफोन पर लगाकर किसी भी छोटी छवि को बड़ा दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

पढ़़ें: गूगल नेक्‍सस 6 की बैटरी में हुआ ब्‍लास्‍ट

इससे स्कूलों और क्लीनिकों को कम लागत पर परंपरागत उपकरण उपलब्ध कराने का भी विकल्प मिलेगा। तीन सेंट्स (लगभग 1,20 रुपये) की कीमत वाला यह लेंस छवि को 120 परिमाण तक आवर्धित कर सकता है।

पढ़़ें: जल्‍दी करें फ्लैश सेल में मिल रहे हैं ये 5 स्‍मार्टफोन

अनोखे लेंस से सूक्ष्मदर्शी में बदल सकता है स्मार्टफोन

इलेक्ट्रिकल और कम्प्यूटर इंजीनियरिंग के सहायक प्राध्यापक वी-चुआन शिह ने कहा, "लेंस स्मार्टफोन के कैमरे से बिना किसी अतिरिक्त डिवाइस के सीधे जोड़े जा सकते हैं। यह इसे कक्षा में युवा छात्रों के प्रयोग के लिए आदर्श बनाता है।

पढ़़ें: फोन में कैसे एडिट करें फ्री वीडियो

शोध के लिए शोधकर्ताओं ने मानव शरीर के रोएं की ऊतकीय स्लाइड की तस्वीरें खींचीं। ये तस्वीरें उन्होंने ओलंपस आईएक्स-70 सूक्ष्मदर्शी और स्मार्टफोन पीडीएमएस दोनों तकनीकी की सहायता से लीं।

अनोखे लेंस से सूक्ष्मदर्शी में बदल सकता है स्मार्टफोन

शोधकर्ताओं के दल ने पाया कि 120 के आवर्धन पर स्मार्टफोन का लेंस ओलंपस माइक्रोस्कोप के 100 के आवर्धन के बराबर था और सॉफ्टवेयर आधारित डिजिटल आवर्धन से इसमें और इजाफा कर सकते हैं। यह लेंस पॉलीडाइमिथाइलसाइलॉक्सेन (पीडीएसएस) से बना हुआ है। यह एक प्रकार का बहुलक है।

शोधकर्ताओं ने शोध में लिखा, "हमारा लेंस बिना उपकरण अथवा प्रणाली की सहायता से स्मार्टफोन को माइक्रोस्कोप में बदल सकता है। इसके हमें केवल इस लेंस को स्मार्टफोन में जोड़ना होता है। यह शोध जर्नल ऑफ बॉयोमेडिकल ऑप्टिक्स में प्रकाशित किया गया है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
English summary
Researchers at the University of Houston have created an optical lens that can be placed on an inexpensive smartphone to magnify images by a magnitude of 120, all for just 3 cents a lens.
Please Wait while comments are loading...
 RBI जल्द जारी करेगा 5 और 10 रुपए का नया सिक्का
RBI जल्द जारी करेगा 5 और 10 रुपए का नया सिक्का
कंपाउंडर के बेटे ने टॉप किया जेईई 2017 का एग्जाम
कंपाउंडर के बेटे ने टॉप किया जेईई 2017 का एग्जाम
Opinion Poll

Social Counting