नौकरी चाहिए तो मोबाइल का इस्तेमाल करिए?

Written By:

नौकरी के लिए रोज-रोज ऑफिसों के चक्‍कर लगाना, ढेरों इंटरव्‍यू देना और जगह-जगह अपना रेज्यूमे भेजते रहना। कालेज से निकलते ही ये सभी घटनाएं लगभग सभी युवाओं की लाइफ घटती रहती हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब नौकरी के लिए युवाओं को सिर्फ अपने पसंददीदा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना होगा। पेशेवर लोगों की दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट 'लिंक्‍डइन' ने अप्रैल के बाद अपने मोबाइल एप्प में किए गए सुधारों की घोषणा करते हुए कहा है कि मोबाइल का उपयोग करके ही लिंक्‍डइन के यूजर्स नौकरी की तलाश कर सकते हैं, तथा इसके लिए उन्हें किसी रेज्यूमे की भी जरूरत नहीं होगी।

पढ़ें: लिंक्डइन में एकाउंट है तो आपको मिलेंगे ये 5 फायदे

भारत में भी लिंक्‍डइन बड़े शहरों में काफी लोकप्रिय हो चुका है, और पेशेवर व्यक्ति अपने पेशे से जुड़े अनुभवी लोगों से संपर्क स्थापित करने के लिए इसका धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। लिंक्‍डइन ने पिछले महीने अपने मोबाइल एप्प में एक नया फीचर 'जॉब सर्च' शुरू किया। हालांकि लिंक्‍डइन के इस फीचर को काफी लोकप्रियता मिली, लेकिन तब भी उसमें कुछ कमी रह गई थी। कमी यह थी कि नौकरी ढूंढने वाले लोगों के लिए फोन पर अपने रेज्यूमे में सुधार करना बेहद मुश्किल था। इस मुश्किल को हल करते हुए लिंक्‍डइन ने बीते सोमवार को घोषणा की कि लिंक्‍डइन के यूजर्स अपने मोबाइल फोन का प्रयोग कर सीधे नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पढ़ें: सोशल मीडिया को कुछ यू सजाइए अपनी उंगलियों में

नौकरी चाहिए तो मोबाइल का इस्तेमाल करिए?

नए फीचर की मदद से के यूजर को अब नौकरी के आवेदन के लिए रेज्यूमे की जरूरत नहीं होगी, बल्कि लिंक्‍डइन के प्रोफाइल के जरिए ही वे आवेदन कर सकेंगे। वेबसाइट 'लाइवसाइंस डॉट कॉम' ने लिंक्‍डइन के सहयोगी उत्पाद प्रबंधक वैभव गोयल के हवाले से कहा, "हमें अपने अनेक उपयोगकर्ताओं से शिकायतें मिलीं कि वे अपने मोबाइल से सीधे नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, लेकिन अपने छोटे से मोबाइल फोन पर रेज्यूमे में सुधार करना बेहद कठिन कार्य है।

पढ़ें: ऐसी तस्‍वीरें देखकर कलेजा मुहं को आ जाएगा

गोयल ने अपने ब्लॉग में कहा, "इसे ध्यान में रखते हुए हमने ऐसी सुविधा प्रदान की है, जिससे लिंक्‍डइन के जरिए उपयोगकर्ता बिना रेज्यूमे के ही नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है। अब वे अपने लिए सर्वोत्कृष्ट नौकरी के लिए अपने लिंकेडीन प्रोफाइल का उपयोग करके ही आवेदन कर सकते हैं। लिंक्‍डइन की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मोबाइल यूजर को 'लिंक्‍डइन मोबाइल' डाउनलोड करना होगा या इसे आईओएस या एंड्रॉयड के नए वर्जन से अपडेट करना होगा। लिंक्‍डइन ने नए 'जॉब सर्च' फीचर के जरिए मात्र पांच चरणों में नौकरी के लिए आवेदन की सुविधा प्रदान की है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
Please Wait while comments are loading...
सड़क हादसे में मशहूर अभिनेत्री की मौत, शोक में फिल्म इंडस्ट्री
सड़क हादसे में मशहूर अभिनेत्री की मौत, शोक में फिल्म इंडस्ट्री
'बुलेट ट्रेन की स्पीड' से ज्यादा तेज ओडिशा के इस रेल प्रस्ताव को ट्विटर पर सुरेश प्रभु ने किया मंजूर
'बुलेट ट्रेन की स्पीड' से ज्यादा तेज ओडिशा के इस रेल प्रस्ताव को ट्विटर पर सुरेश प्रभु ने किया मंजूर
Opinion Poll

Social Counting