सोमवार को पृथ्वी से होकर गुजरेंगे उल्कापिंड, देखें सीधा प्रसारण

दुनियाभर के खगोलशात्रियों को अगले सप्ताह का इंतजार है। कारण है कि 2.17 लाख किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अंतरिक्ष में विचर रहे उल्कापिंड सोमवार को पृथ्वी के बाहरी वायुमंडल से होकर गुजरेंगे। शनिवार को वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी। आकाश गंगा सेंटर फॉर एस्ट्रॉनॉमी (एजीसीए) के प्रमुख वैज्ञानिक भारत अडूर ने बताया कि परसीड फायरबॉल के कहे जाने वाले ये उल्कापिंड असल में धूमकेतू के मलबे हैं। इन उल्कापिंडों को 12-13 अगस्त की रात वायुमंडल से गुजरते देखा जा सकता है।

अडूर ने कहा शुरुआत में उल्कापिंडों की संख्या कम होगी क्योंकि पृथ्वी धूमकेतू के बिखरे मलबों की धारा में प्रवेश कर रही होगी। बाद में, अगस्त के दूसरे सप्ताह तक इनकी संख्या बढ़कर 100 उल्कापिंड प्रति घंटे तक हो सकती है।

उल्कापिंडों के पृथ्वी के वायुमंडल से होकर गुजरने की गतिविधि को 12 और 13 अगस्त को देखा जा सकता है। देखने मे यह बृहस्पति और शुक्र ग्रह की तरह चमकीले गोले के रूप में नजर आएंगे।

देखिए सीधा प्रसारण
धरती के करीब से गुजरते इन उल्‍कापिंडो को पूर्वी हिन्‍द महासागर के ऊपर से गुजरते हुए देखा जा सकता है साथ ये उल्‍कापिंड एशिया और ऑस्‍टेलिया और पूर्वी यूरोप के इलाकों में सबसे अच्‍छी तरह दिखेंगे। नासा के अनुसार 12.30 मिनट पर इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। (सीधा प्रसारण देखने के लिए क्लिक करें)

Read more about:
Please Wait while comments are loading...
चला डिविलियर्स का बल्ला, तोड़ा युवराज सिंह का 'तूफानी' रिकॉर्ड
चला डिविलियर्स का बल्ला, तोड़ा युवराज सिंह का 'तूफानी' रिकॉर्ड
'बेटा बगल में सो रहा था, और मैं सोफे पर अपनी सासू मां के साथ संबंध बना रहा था'
'बेटा बगल में सो रहा था, और मैं सोफे पर अपनी सासू मां के साथ संबंध बना रहा था'
Opinion Poll

Social Counting