फेसबुक देगा वीडियो अपलोड करने वालों को कमाई का मौका

Written By:

फेसबुक जल्‍दी ही एक ऐसे फीचर को लांच करने वाला है जिसके माध्‍यम से इसमें वीडियो अपलोड करने वालों को कमाई होगी। ऐसा इन वीडियो में विज्ञापनों के आने के कारण संभव हो पाएगा।

पढ़ें: दुनिया में लोगों को पसंद है ये इमोजी सबसे ज्‍यादा

इंडस्‍ट्री के सूत्रों की मानें तो ये सोशल साइट जल्‍द ही ''मिड रोल'' एड फॉर्मेट को शुरू करने वाली है जिससे वीडियो को पब्लिश करने वालों को कमाई होगी। इसके कुछ पैरामीटर होंगे, जिसके आधार पर वीडियो पर पब्लिशलर को पैसे मिलेंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में प्रमुख बातें:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

20 सेकेंड के बाद -

रिकोड नामक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर कोई वीडियो किसी यूजर के द्वारा पब्लिश किया जाता है यानि अपलोड किया जाता है तथा उसे लोगों द्वारा कम से कम 20 सेकेंड देखा जाता है तो 20 सेकेंड के बाद एक एड भी दिखाया जाएगा और उस एड पर मिलने वाली धनराशि को पब्लिशर को दे दिया जाएगा।

55 प्रतिशत हिस्‍सा -

वीडियो से होने वाली कमाई का 55 प्रतिशत हिस्‍सा, अपलोड करने वाले को दे दिया जाएगा, जोकि उतना ही हिस्‍सा है जो यू-ट्यूब द्वारा अपलोड करने वाले को मिलता है। हालांकि, इस बारे में अभी तक फेसबुक की ओर से कुछ भी जानकारी नहीं प्राप्‍त हुई है।

100 मिलियन यूजर प्रति दिन -

फेसबुक ने शायद ये फैसला वीडियो देखने वाले यूजर्स की बढ़ती तादाद को ध्‍यान में रखकर लिया होगा। आपको बता दें कि 2016 में प्रतिदिन 100 मिलियन यूजर्स द्वारा सिर्फ वीडियो को देखा जाता था, जो एफबी पर पहले से अपलोड थे। इन वीडियो में बीच में किसी तरह का कोई एड अब तक नहीं आता था।

पहले के प्रयास -

आपको बता दें कि इससे भी हपले एफबी ने वीडियो को लेकर कई सारे एक्‍सपेरीमेंट किए थे। जिसमें 2015 में, एक अलग वीडियो सेक्‍शन को क्रिएट किया गया था और उससे पब्लिशलर को रेवेन्‍यू जेनरेट करने का मौका दिया गया था। पिछले साल भी टेस्टिंग मिड रोल एड इन लाइव वीडियो को लांच किया गया था।

वीडियो व्‍यू को डिफाइन करना -

उम्‍मीद की जा रही है कि इसके लिए एफबी वीडियो के व्‍यू टाइम को डिफाइन कर देगा। यानि एक निश्चित समय से कम का वीडियो इस प्रक्रिया के लिए अपलोड नहीं किया जा सकेगा और अगर किया भी गया तो उसे इसका लाभ नहीं मिलेगा। अब देखना ये है कि ये फीचर कब मार्केट में यूजर्स की जेब भरने के लिए आएगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Facebook's executives might say it's not a media company, but it sure does spend a lot of money on video content for a non-media company.
Please Wait while comments are loading...
वट सावित्री पूजा: पिया की लंबी उम्र के लिए व्रत
वट सावित्री पूजा: पिया की लंबी उम्र के लिए व्रत
तो क्या सच में आज नहीं आएगा सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट?
तो क्या सच में आज नहीं आएगा सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट?
Opinion Poll

Social Counting