चलिए चलते हैं एवरग्रीन गैजेटों की दुनियां में

Posted by:

स्‍मार्टफोन, कंप्‍यूटर, गूगल ग्‍लास, एक्‍स बॉक्‍स काईनेटिक, वॉकमैन, 4जी ये सभी ऐसी तकनीके हैं जिनके बारे में हम हमेशा जानने को उत्‍सुक रहते हैं। इनमें से कुछ भविष्‍य की तकनीके भी हैं जो हमारे काम को दिन पर दिन और आसान बनाती जा रही हैं। गूगल जहां बिना ड्राइवर की कारें बनाने में जुटा है वहीं काईनेटिक एक्‍सबॉक्‍स ने पीसी गेमिंग का पूरा नजरिया की बदल दिया है।

हम आपको आज ऐसे गैजेटों के बारे में बताएंगे जिन्‍होंने तकनीक की दुनिया में अपना एक अलग मुकाम बनाया है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Microsoft's Kinect

एक्‍सबॉक्‍स काइनेटिक सबसे ज्‍यादा पॉपुलर गैजेटों में से एक है। इसमें पहली बार बिना किसी कंट्रोलर के आप वीडियो गेम खेले सकते थे, 360 के बाद माइक्रोसॉफ्ट के काइनेटिक में वॉयस कंट्रोल सपोर्ट दिया गया है जिसमें आप बोल कर वीडियो गेम कंट्रोल कर सकते हैं।
क्‍यों अनोखा है- जरा साचिए अगर ये तकनीक हमारी टीवी के अलावा दूसरी डिवाइसेस में भी आने लगे तो क्‍या होगा। तब शायद रिमोट की जरूरत ही खत्‍म हो जाएगी।

Walkman

वॉकमैन ने ही लोगों को बाहर म्‍यूजिक सुनने की सुविधा दी, हालाकि इससे पहले रेडियो भी मार्केट में आ चुके थे लेकिन वॉकमैन में आप अपनी पसंद का म्‍यूजिकसुन सकते थे। वॉकमैन 1979 के करीब बाजार में आया था जिसके बाद इसे काफी लोकप्रियता भी मिली।

क्‍यों अनोखा है- वॉकमैन बनने के 30 साल बाद भी लोग इसके आईपॉड और एमपी 3 प्‍लेयर के रूप में पसंद करते हैं।

 

MakerBot Replicator

इसका नाम सुनने में भले ही आपको थोड़ा अजीब लग रहा हो लेकिन ये एक तरह का प्रिंटर है जो किसी भी चीज को प्रिंट कर सकता है फिर चाहे वो खाने की ची हो फिर आपकी कार का कोई पुर्जा हो। अभी मेकरबोट रेप्‍लीकेटर का शुरुआती मॉडल ही बाजार में आया है। 

क्‍यों अनोखा है- 3डी प्रिटिंग एक तरह से हमें भविष्‍य की रूपरेखा बता सकती है मानलीजिए आप कुछ डिजाइन करना चाहते हैं लेकिन असल में आपकी डिजाइ कैसी लगेगी इस बारे में जानना है तो इस 3डी प्रिंटर की मदद से आपको उसका मॉडल बना सकते हैं।

 

Google Glass

गूगल ग्‍लास ने तकनीकी जगत में सभी लोगों का ध्‍यान अपनी ओंर खींच रखा है। इसे प्रयोग करना किसी जादू से कम नहीं लगता। इंटरनेट सर्फिंग के साथ मूवी और म्‍यूजिक का मजा लेना सिर्फ एक ग्‍लास में काफी रोचक अनुभव है।

क्‍यों अनोखा है- गूगल ग्‍लास एक तरह का कंप्‍यूटर ही है जिसे हम पहन सकते है गूगल ग्‍लास की मदद से हम कई कामों को आसान बना सकते हैं।

 

iPhone

एप्‍पल के आईफोन ने स्‍मार्टफोन का नया क्रेज बाजार में शुरु किया। जब पहली बार आईफोन बाजार में आया था जो इसकी टच स्‍क्रीन, हाईस्‍पीड इंटरनेट वाईफाई 3जी जैसे फीचरों को देखकर सभी हैरान थे इसके बाद दूसरी कंपनियों ने भी अपने स्‍मार्टफोन की एक नई पीढ़ी की शुरुआत की जिसमें टच स्‍क्रीन स्‍क्रीन और दूसरे फीचरों वाले स्‍मार्टफोन लांच किए गए।

Thermostat

थर्मोस्‍टेट एक ऐसी डिवाइस है जो आपके घर के तापमान और एप्‍लाइंसेस को कंट्रोल कर सकती है चाहे आप घर में हों या न हो। इतना ही नहीं ये आपके सोने के समय, खाने के समय को फीड करके उसी के अनुसार खुद को एडजस्‍ट करती है।

क्‍यों आनोखी है- जरा सोंचिए अगर इसी तरह से हमारे सभी गैजेट कंट्रोल हो जाएं तो हम कितनी बिजली की बचत कर सकते हैं।

 

Google's self-driving cars

गूगल सेल्‍फ ड्राइविंग कार की टेस्‍टिंग अपनी सुपर सीक्रेट एक्‍स लैब में कर रहा हे। गूगल की नई कार में ड्राइवर की कोई जरूरत नहीं होगी। इसके साथ मार्केट में कई तरह की अफवाहें भी हैं कि गूगल इस तरह की कारों को बेचेंगा भी।

क्‍यों अनोखी है- अगर एक बार इस तरह की कारें बाजार में आ गईं तो ड्रिंक एंड ड्राइव के केस में अंदर जाने वालों की संख्‍या कम हो जाएगी।

 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

News source- businessinsider

Please Wait while comments are loading...
घर के पास टहल रहे व्‍यक्ति को संदिग्‍ध समझकर 5 लोगों ने खंभे से बांधकर पीटा, तीन दांत तोड़े
घर के पास टहल रहे व्‍यक्ति को संदिग्‍ध समझकर 5 लोगों ने खंभे से बांधकर पीटा, तीन दांत तोड़े
आप को झटका दे भाजपा से जुड़ सकते हैं कुमार विश्वास, साहिबाबाद से चुनाव लड़ने का संकेत
आप को झटका दे भाजपा से जुड़ सकते हैं कुमार विश्वास, साहिबाबाद से चुनाव लड़ने का संकेत
Opinion Poll

Social Counting