दृष्टिबाधितों की आखों में रोशनी का काम करेगी ये ऐप

Posted by:

दृष्टिबाधितों के जीवन में एक एप की सहायता से बेहद सुधार आएगा, जिसका नाम 'बी माई आइज' है। कैमरे तथा अन्य उपकरणों की सहायता से यह उनके रोजमर्रा के कार्यो को और आसान बनाने में मदद करेगा। यह एप दृष्टिबाधित लोगों को सामान्य लोगों के साथ जोड़ता है, जो उन्हें कई तरह के कार्यो जैसे पैसे गिनना, कपड़ों का चुनाव करना तथा इंटरनेट ब्राउज करने में मदद करते हैं।

पढ़ें: 15 मोबाइल एप्प जो रखेंगे आपको फिट

अमेरिका में सेंट्रल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड एंड विजुअली इम्पेयर्ड में विशेषज्ञ जेफरी बर्मन ने कहा, "अधिकांश दृष्टिबाधित लोग बेहद रोमांचित हैं, क्योंकि उन्हें इस बात का अहसास हो रहा है कि इंटरनेट ब्राउज करना या ई-मेल द्वारा संपर्क करना उतना कठिन नहीं है। इसके लिए इस प्रौद्योगिको को धन्यवाद।

पढ़ें: 10 बेस्‍ट एंड्रायड ऐप जो आपके फोन में जरूर होनी चाहिए

यह एप दृष्टिबाधितों के सामने क्या है, यह देखने में सक्षम लोगों को दिखाने लिए दृष्टिबाधित के स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल करता है। इसके बाद टेलीफोन पर वह व्यक्ति दृष्टिबाधित के सवालों का विस्तृत तौर पर जवाब देता है।

पढ़ें: इन 10 तरीकों से बनेगा भारत डिजिटल इंडिया

इस एप के माध्यम से अब तक 230,000 लाख लोग 19 हजार दृष्टिबाधितों की मदद कर चुके हैं। बर्मन ने कहा, "देखने में सक्षम गाइड के रूप में हमें ज्यादा से ज्यादा स्वयंसेवकों की जरूरत है, तभी यह एप विश्वसनीय हो पाएगा।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

बी मॉय आई एप्‍लीकेशन की मदद से यूजर अपने आसापास की चीजों के बारे में पूरी जानकारी पा सकते हैं। जैसे आपके फ्रिज में क्‍या-क्‍या रखा है या फिर कौन से कपड़े कहा रखे हैं।

बी मॉय आई एप्‍लीकेशन कम्‍यूनिटी से पूरी दुनिया भर में लाखों लोग जुड़ चुके हैं। वीडियो चैट की मदद से वालेंटियर एप्‍लीकेशन प्रयोग करने वाले यूजर से जुड़ कर उन्‍हें इसके बारे में सारी जानकारी देते हैं। 

इस एप के माध्यम से अब तक 230,000 लाख लोग 19 हजार दृष्टिबाधितों की मदद कर चुके हैं।

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कैसे 'बी माई आइज' दृष्टिबाधितों की मदद करती है।

एप्‍लीकेशन को आईस्‍टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है।
डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Life for the visually-impaired will improve with the help of a new app, called "Be My Eyes", which makes use of cameras and generous "guides" to help accomplish day-to-day chores.
Please Wait while comments are loading...
बूचड़खानों पर 'योगी एक्शन' को लेकर आजम खान का बड़ा बयान
बूचड़खानों पर 'योगी एक्शन' को लेकर आजम खान का बड़ा बयान
योगी इफेक्ट: पांच साल से अधूरी सड़क आदेश के बाद रातों रात बनकर हो गई तैयार
योगी इफेक्ट: पांच साल से अधूरी सड़क आदेश के बाद रातों रात बनकर हो गई तैयार
Opinion Poll

Social Counting