जानिए नोकिया के पहले एंड्रायड फोन नोकिया 6 बारे में खास बातें

काफी इंतजार के बार आखिरकार नोकिया का पहला एंड्रायड स्‍मार्टफोन लांच हो गया, नोकिया 6 नाम से एमडी ग्‍लोबल द्वारा बाजार में उतारे गए नए नोकिया फोन की बॉडी को बनाने में खास ध्‍यान दिया गया है साथ ही इसे

Written By:

मोबाइल मार्केट में एक बार फिर नोकिया नए रूप और रंग में वापस आ गया है, फिनिश कंपनी एचएमडी ग्‍लोबल ने नोकिया ब्रांड नेम के नाम से नया स्‍मार्टफोन लांच किया है। काफी दिनों से नोकिया के नए स्‍मार्टफोन और उसके फीचरों को लेकर कई तरह की बाते कहीज जा रही थी।

पढ़ें: 1 सेकेंड में किसी को भेजिए BHIM ऐप से पैसे

वहीं उम्‍मीद की जा रही थी कि एचएमडी ग्‍लोबल एमडब्‍लूसी में नोकिया ब्रांड के तहत नया फोन लांच करेगी लेकिन कंपनी ने उससे पहले ही नोकिया 6 पेश कर दिया है। नोकिया 6 को चाइनीज़ बाजारों में पेश किया है।

जानिए नोकिया के पहले एंड्रायड फोन नोकिया 6 बारे में खास बातें

कंपनी के अनुसार नए स्‍मार्टफोन को यूजर के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है ताकि उसे बेहतर ड्यूरेबिल्‍टी और रियल लाइफ प्रीमियम एक्‍सपीरियंस मिले वो भी बजट दामों में, वहीं दूसरी ओंर एचएमडी ग्‍लोबल के सीईओ Arto Nummela ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कंपनी कंपनी ने उपभोक्‍ताओं की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए नोकिया 6 को चाइनीज़ बाजार के उतारा है।

पढ़ें: अपने 2जी या 3जी फोन में ऐसे यूज़ करें जियो 4जी

कंपनी इस साल कुछ दूसरे प्रोडेक्‍ट भी बाजार में उतारेगी ये प्रोडेक्‍ट कौन से होंगे इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई खुलासा नहीं किया है। आइए जानते हैं नोकिया 6 में दिए गए फीचरों के बारें में,

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Superior Design Quality

नोकिया 6 की बॉडी को बनाने में खास ध्‍यान दिया गया है, हर एक नोकिया 6 के ब्‍लॉक को बनाने में कुल 55 मिनट का समय लगता है जिसे सॉलिड 6000 सरीज एल्‍यूमीनियम से बनाया जाता है। स्‍मार्टफोन को दो अलग-अलग एनोडाइजिंग प्रोसेस से गजारा जाता है जिसमें करीब 10 घंटे का समय लगता है इतना ही नहीं हर फोन को 5 बजार पॉलिश किया जाता है तक जाकार नोकिया 6 की बॉडी तैयार होती है।

Display, Processor, Battery

नोकिया 6 में 5.5 इंच की फुल एचडी रेज्‍यूलूशन वाली स्‍क्रीन दी गई है जिसमें 2.5डी गोरिल्‍ला ग्‍लास लगा हुआ है साथ में एक पोलराइज़ लेयर भी लगी हुई है जिसस सूरज की रोशनी में भी स्‍क्रीन में आराम से देखा जा सकता है। फोन में लेटेस्‍ट जनरेशन वाला क्‍वॉलकॉम स्‍नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर लगा हुआ है साथ में एक्‍स6 एलटीई मॉडम जो न सिर्फ फोन की बैटरी बचाता है बल्‍कि फास्‍ट ग्राफिकल परफार्मेंस भी देता है।

RAM, Android Version, Dolby Atmos

नोकिया 6 में 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्‍टोरेज ऑप्‍शन दिया गया है, फोन में लेटेस्‍ट वर्जन का एंड्रायड नगट दिया गया है जिसमें इंटरनटेनमेंट फीचर के अलावा कई दूसरे फीचर मिलते है। नोकिया 6 में बेहतर साउंड क्‍वालिटी के लिए ड्युल एंप्‍लीफायर लगे हुए है जो 6 डीबी तक लाउड साउंड क्‍वालिटी देते है। डाल्‍बी डटमॉस की मदद से यूजर मूवी देखते समय बहतर साउंड क्‍वालिटी एक्‍सपीरियंस ले सकता है।

Camera

नोकिया 6 में 16 मेगापिक्‍सल का मेन कैमरा लगा हुआ है जिसमें ऑटोफोकस के साथ फोटो को शार्प तरह से खींचने की क्षमता है वहीं सेकेंडरी कैमरा 8 मेगापिक्‍सल का है। अपरचर की बात करें तो इसमें f/2.0 अपरचर लेंस लगा हुआ है साथ ही खास तरह के कैमरा यूआई की मदद से ऑटोमेटिक सीन डिटेक्‍शन हर शॉट को बेहतर बनाता है।

Price

नोकिया 6 JD.com नाम की वेबसाइट में इस साल से मिलना शुरु हो जाएगा जो चाइनीज करेंसी के हिसाब से 1699 CNY यानी इसे हम भारतीय मुद्रा में देखें तो करीब 16,739 रुपए होगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
HMD Global Oy, the Finnish company that develops mobile devices under the "Nokia" brand name has recently announced the launch of its new smartphone. While many speculations and rumor had been going around regarding what Nokia device would be launched, now the first android smartphone under the Nokia branding
Please Wait while comments are loading...
​वृंदावन शर्मसार, फेसबुक पर कई लड़कियों की फोटो का गंदा इस्तेमाल
​वृंदावन शर्मसार, फेसबुक पर कई लड़कियों की फोटो का गंदा इस्तेमाल
पुलिस वालों को लापरवाही की मिली छूट! इसलिए SP के ट्रांसफर पर अपराधियों से ज्यादा हुए खुश
पुलिस वालों को लापरवाही की मिली छूट! इसलिए SP के ट्रांसफर पर अपराधियों से ज्यादा हुए खुश
Opinion Poll

Social Counting