ऑनलाइन मिलेंगे जन्म-मृत्यु के प्रमाणपत्र

Posted by:

उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में गुजर बसर कर रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र हासिल करने के लिए तहसीलों के चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। अब ब्लॉक कार्यालय में ही उन्हें जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र मिल जाएगा। शासन ने इस व्यवस्था को ऑनलाइन करने का फरमान जारी किया है। सूबे के ग्रामीण इलाकों में बड़ी संख्या में आबादी निवास करती है।

पढ़ें: माइक्रोमैक्‍स बिना पूंछे इंस्‍टॉल कर रहा है आपके फोन में ऐप

रोजमर्रा की जरूरत व आवश्यक कार्य के लिए उन्हें कचहरी व तहसील के चक्कर काटना पड़ते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र हासिल करने में होती है। तहसील में कई दिन ग्रामीणों को टहलाया जाता है। समय और धन की बबार्दी सो अलग। कई मौके ऐसे भी आते हैं कि प्रमाणपत्र जमा करने की निर्धारित तिथि निकल जाती है व आवेदक हाथ मलता रह जाता है।

पढ़ें: एक महिने का बैटरी बैकप मिलता आपको इस फोन में

ऑनलाइन मिलेंगे जन्म-मृत्यु के प्रमाणपत्र

फिलवक्त व्यवस्था को ऑनलाइन करने की तैयारियां सभी ब्लॉकों में पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए जरूरतमंदों को ब्लॉक में आवेदन करना होगा। इसके चंद मिनट के बाद ही जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र उसके हाथ में होगा। इस बाबत खंड विकास अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र को ऑनलाइन करने के लिए ब्लॉक कम्प्यूटर आपरेटरों को प्रशिक्षण दिया गया है। आवेदनकर्ता कर्मचारी के पास जाकर उससे अपना नाम व ग्राम पंचायत का नाम बताएगा। इसके बाद आपरेटर कम्प्यूटर में उसका डाटा फीड करेगा। चंद मिनट में ही जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र उसके हाथों में होगा। इस व्यवस्था का लाभ लाखों ग्रामीणों को होगा।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
Please Wait while comments are loading...
कारगिल शहीद की बेटी गुरमेहर देखें ये आंकड़े, आंखें खोल देंगे
कारगिल शहीद की बेटी गुरमेहर देखें ये आंकड़े, आंखें खोल देंगे
अमेठी: शाम तक मनाते रहे अधिकारी लेकिन कोई वोट डालने नहीं आया
अमेठी: शाम तक मनाते रहे अधिकारी लेकिन कोई वोट डालने नहीं आया
Opinion Poll

Social Counting