आज इतिहास के पन्‍नों में दर्ज हैं इंटरनेट के ये शब्‍द

Posted by:

इंटरनेट में आपको कई ऐसे शब्‍द मिल जाएंगे जिनका प्रयोग अक्‍सर हम करते हैं। लेकिन समय के साथ-साथ इनमें से कुछ शब्‍दों का प्रचलन कम हो गया है और कुछ तो पूरी तरह से खत्‍म हो चुके हैं। अगर एक उदाहरण के रूप में सोंचे तो जरा ध्‍यान कीजिए जब मोबाइल फोन मार्केट में नहीं थे उस समय लैंडलाइन फोन का प्रयोग हर जगह होता था, तब नेट पर भी लोग "डायल" शब्‍द का प्रयोग काफी किया करते हैं लेकिन अब इंटरनेट से डायल शब्‍द का प्रयोग लगभग खत्‍म हो चुका है।

पढ़ें: कुछ और रोचक खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें 

ऐसा ही कुछ ASL शब्‍द के साथ भी हुआ ASL यानी age, sex and location ये शब्‍द ज्‍यादातर ग्रुप चैटिंग के दौरान लोग एक दूसरे से पूंछते थे। अब ग्रुप चैटिंग उतनी ज्‍यादा पॉपुलर नहीं है जिसकी वजह से समय के साथ-साथ age, sex and location का शॉट फार्म ASL भी प्रचलन में नहीं हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही और शब्‍दों के बारे में बताएंगे जो इंटरनेट की दुनियां से दूर जा चुके हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Emoticons

इमोशन यानी ऐसे सिम्‍बल जो किसी की प्रतिक्रिया को चित्रों द्वारा दिखा सकें जैसे अगर आप आज खुश हैं तो एक प्‍यारी सी स्‍माइली चैट बॉक्‍स में भेज सकते हैं। बीच में इमोशन का ट्रेंड खत्‍म हो गया था लेकिन अब एक बार से इमोशान धीरे-धीरे पॉपुलर हो रहा है।

ASL

एएसएल शब्‍द का प्रयोग अक्‍सर ग्रुप चैटिंग के दौरान इंटरनेट पर होता था, एएसएल का मतलब age, sex and location जब भी किसी व्‍यक्ति को ये तीनों चीजें एक साथ पूंछनी होती थी तो वो चैट बॉक्‍स में एएसएल लिख देता था ।

EMS

ईएमएस एक तरह की मैसेजिंग सर्विस थी जिसकी मदद से यूजर अपने फोन द्वारा एसएमएस भेज सकता था मैसेज में यूजर बोल्‍ड और इटेलिक फॉंट का प्रयोग कर सकता था साथ ही इफेक्‍ट भी दे सकता था। लेकिन अब एमएमएस का ट्रेंड खत्‍म हो चुका है साथ ही यूजर मैसेंजर एप्‍लीकेशन भी कम ही प्रयोग करते हैं।

WWW

WWW यानी वर्ल्‍ड वाइड वेब का प्रचलन अब काफी कम हो गया है लोग सीधे वेबसाइट का नाम सर्च करते हैं, पहले हर साइट के पहले डब्‍लू डब्‍लू डब्‍लू शब्‍द का प्रयोग होता था।

Plug-and-Play

प्‍लग एंड प्‍ले का मतलब होता है सीधे लगाए और प्रयोग करें, इंटरनेट पर पहले ये शब्‍द काफी प्रयोग होता है खासकर कंप्‍यूटर हार्डवेयर टर्म में, लेकिन अब सर्च टर्म में ये शब्‍द काफी कम प्रयोग किया जाता है।

Online Search

अब कोई भी डायरेक्‍ट ऑनलाइन सर्च शब्‍द का प्रयोग नहीं करता है सभी सबसे पहले गूगल सर्च ओपेन करते हैं और फिर उसमें सर्च करते हैं।

Dial

अब लैंडलाइन का जमाना गुजर चुका है जिसके साथ डायल शब्‍द का प्रयोग भी कम ही होता है। पहले लैंडलाइन फोन की वजह से डायल शब्‍द अक्‍सर सर्च किया जाता था।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
संभल में अपनी सास से संभलकर रहना दामाद जी!
संभल में अपनी सास से संभलकर रहना दामाद जी!
Opinion Poll

Social Counting