स्‍मार्टवॉच की दुनिया में एक नया नाम क्‍वॉलकॉम की नई टॉक

Posted by:

आप में से कई लोगों ने स्‍मार्टवॉच के बारे में सुना होगा, स्‍मार्टवॉच यानी एक ऐसी डिवाइस जिसे आप घड़ी की तरह पहन सकते हैं साथ ही उसमें फोन कॉल रिसीव करने के साथ मैसेज और दूसरे नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं। वैसे मार्केट में सबसे पहले स्‍मार्टवॉच लांच करने वालों में सैमसंग और पेबल का नाम लिया जाता है। इसके अलावा सोनी ने भी पिछले साल स्‍मार्टवॉच लांच की थी लेकिन उसे लोगों ने ज्‍यादा पसंद नहीं किया।

पढ़ें: क्‍या सैमसंग और एलजी लांच करेगी पहली एंड्रायड स्‍मार्टवॉच

इसके अलावा एक और स्‍मार्टवॉच पिछले साल स्‍मार्टफोन चिपमेकर क्‍वॉलकॉम ने लांच की थी, टॉक नाम की क्‍वॉलकॉम स्‍मार्टवॉच को जैलीबीन 4.0.3 ओएस वाले स्‍मार्टफोन के साथ जोड़कर प्रयोग कर सकते हैं। इससे आप अपने फोन के कॉल, मैसेज और नोटिफिकेशन वॉच में देख सकते हैं। टॉक के अलावा सैमसंग की गैलेक्‍सी फिट भी बाजार में मौजूद है तो इसकी सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी हैं आईए देखते हैं क्‍या क्‍वॉलकॉम की टॉक सैमसंग गैलेक्‍सी फिट स्‍मार्टवॉच से ज्‍यादा बेहतर है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Build and Design

सैमसंग गियर फिट की डिजाइन कर्व है जिसमें ग्‍लॉसी लुक दिया गया है, गियर में दी गई ओलिड स्‍क्रीन में काफी कम पॉवर लगती है यानी बैटरी की बचत, लेकिन इसकी स्‍क्रीन काफी छोटी है जिससे नोटिफिकेशन और मैसेज देखने में थोड़ी दिक्‍कत होती है इसके मुकाबले क्‍वॉलकॉम टॉक में बड़ी स्‍क्रीन दी गई है हालाकि वॉच का वेट गैलेक्‍सी फिट के मुकाबले थोड़ी ज्‍यादा है।

Battery Charging Technology

दोनों स्‍मार्टवॉच के चार्जर डिजाइन में थोड़ा अलग हैं, सैमसंग गियर फिट को चार्ज करने के लिए एक अटैच एडाप्‍टर दिया गया है जिसमें वॉच अटैच कर सकते हैं। वहीं क्‍वॉलकॉम टॉक में वॉयरलैस चार्जिंग का ऑप्‍शन दिया गया है। टॉक में 240 एमएएच बैटरी दी गई है जबकि गैलेक्‍सी फिट में 210 एमएएच की बैटरी लगी हुई है।

Display Samsung Gear

फिट में ओलिड कर्व डिस्‍प्‍ले दिया गया है जो स्‍मूद टच देता है हालाकि टॉक में यूजर फ्रेंडली मिरासोल डिस्‍प्‍ले दिया गया है। जिसकी मदद से आप बिना स्‍क्रीन ऑन किए टाइम देख सकते हें। इसके अलावा स्‍मार्टवॉच में ऑटो एडजस्‍ट ब्राइटनेस की मदद से कम बैटरी कजंमशन होता है।

Others

सैमसंग की गैलेक्‍सी गियर फिट खासतौर से सेहत को ध्‍यान में रखते हुए बनाई गई है जिसमें हार्टरेट सेंसर जैसे फीचर दिए गए हैं लेकिन क्‍वॉलकॉम टॉक में आप एंड्रायड ऐप इंस्‍टॉल कर सकते हैं।

Which One Is The Best?

सैमसंग गैलेक्‍सी गियर फिट डिज़ाइन और फीचर के मामले में टॉक से ज्‍यादा बेहतर है क्‍योंकि इसमें फिटनेस से लेकर कई दूसरे स्‍मार्टवॉच फीचर दिए गए हैं लेकिन अगर आप बैटरी और डिस्‍प्‍ले की बात करें तो क्‍वॉलकॉम में टॉक बाजी मार लेती हैं हालाकि टॉक में भी टच सेंसर दिया गया है जिसकी मदद से आप वॉच को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। वहीं सैमसंग गैलेक्‍सी गियर को कुछ सलेक्‍टेड सैमसंग स्‍मार्टफोन के साथ प्रयोग कर सकते हैं जबकि टॉक को एंड्रायड के 4.0.3 वर्जन वाले सभी स्‍मार्टफोन में प्रयोग कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
सड़क हादसे में मशहूर अभिनेत्री की मौत, शोक में फिल्म इंडस्ट्री
सड़क हादसे में मशहूर अभिनेत्री की मौत, शोक में फिल्म इंडस्ट्री
'बुलेट ट्रेन की स्पीड' से ज्यादा तेज ओडिशा के इस रेल प्रस्ताव को ट्विटर पर सुरेश प्रभु ने किया मंजूर
'बुलेट ट्रेन की स्पीड' से ज्यादा तेज ओडिशा के इस रेल प्रस्ताव को ट्विटर पर सुरेश प्रभु ने किया मंजूर
Opinion Poll

Social Counting