जियो का खुलासा, एयरटेल अपने यूज़र्स के साथ कर रहा बेईमानी

Written By:

रिलायंस जियो और टेलिकॉम के बीच टकराव की खबरें तभी से आ रही हैं, जबसे जियो 4जी का प्रीव्यू ऑफर /वेलकम ऑफर मार्केट में हिट हुआ है। इस ऑफर के तहत जियो यूज़र्स को 31 दिसंबर तक सभी सेवाएं इंटरनेट डाटा, वॉइस कॉल, मैसेज आदि सभी सेवाएं मुफ्त होंगी। जहां यूज़र्स को यह बेहद पसंद आ रहा है वहीँ एयरटेल और वोडाफ़ोन जैसी टेलिकॉम कंपनियों को खटक रहा है।

एयरटेल पर अब पाएं फ्री इंटरनेट, फॉलो करें ये 5 सिंपल स्टेप्स

जियो का खुलासा, एयरटेल अपने यूज़र्स के साथ कर रहा बेईमानी

दरअसल रिलायंस जियो का यह ऑफ़र बड़ी संख्या में ग्राहकों को अपनी ओर खींचने में सफल रहा है। जिससे टेलिकॉम कंपनियां परेशान हैं और आरोप प्रत्यारोप का यह सिलसिला जारी है।

बीएसएनएल का बम्पर ऑफर, तीन साल तक अनलिमिटेड डाटा

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही एयरटेल ने जियो के लिए बेहतर इंटरकनेक्शन की सुविधा देते हुए पॉइंट्स की संख्या बढ़ाई थी। हालाँकि अब खबर है कि रिलायंस जियो ने एयरटेल के इस फैसले का स्वागत तो किया है, लेकिन यह भी कहा है कि इस तरह के पॉइंट्स की संख्या बढ़ाने का जो प्रस्ताव है, वह वास्तविक जरूरत से बहुत कम है। इससे बड़ी संख्या में होने वाले कॉल ड्रॉप के मुद्दे का समाधान नहीं निकल पाएगा।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

जियो ने कहा

जियो ने एक बयान में कहा, "दोनों नेटवर्क्‍स के बीच मौजूदा कॉल्स का जो प्रवाह है और एयरटेल के पॉइंट्स संवर्धन का जो प्रस्ताव है, वह तब भी इंटरकनेक्शन क्षमता की जरूरत के एक-चौथाई से भी कम है।"

हर दिन दो करोड़ कॉलड्राप

हर दिन दोनों नेटवर्क के बीच दो करोड़ कॉल से अधिक कॉल नाकाम हो रहे हैं। यह सेवा की गुणवत्ता मानदंड बहुत पीछे है और यह अनुपात खतरनाक है। दोनों दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के उपभोक्ताओं के हित में तत्काल कदम उठाए जाने की जरूरत है।

एयरटेल ने कहा था इंटरकनेक्शन पॉइंट्स बढ़ाएगी

एयरटेल ने कहा था कि उसे जियो की ओर से इंटरकनेक्शन का बकाया भुगतान मिल गया है। इसके बाद वह इस तरह के पॉइंट्स के संवर्धन के बाद उसकी कुल संख्या वर्तमान संख्या की तीन गुना हो जाएगी। यह भी कहा था कि यह क्षमता 1.5 करोड़ जियो के ग्राहकों की सेवा के लिए पर्याप्त होगी।

जियो ने कहा है 'सब है झूठ'

एयरटेल ने यह भी कहा था कि यह संख्या जियो के जितने ग्राहक हैं, उससे बहुत अधिक है। एयरटेल ने कहा, "इंटरकनेक्ट सेवा शुरू होने के 90 दिनों में रिलायंस जियो ने भुगतान कर दिया है। एयरटेल करार की जिम्मेदारी से काफी अधिक इंटरकनेक्ट के लिए और पॉइंट जारी करने के लिए काम करेगा।" लेकिन इसे जियो ने झूठा करार दिया है।

जियो पर लगाया आरोप

लेकिन एयरटेल ने बाद में एक बयान जारी कर जियो पर इंटरकनेक्शन मुद्दे पर जानबूझकर सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया है। उसने यह भी कहा है कि जियो की शिकायतें अपने नेटवर्क की कुछ तकनीकी कठिनाइयों को ढंकने के लिए चाल हो सकती है।

पोर्टेबिलिटी भी है एक मुद्दा

जियो ने कहा है कि प्रतिद्वंद्वी कंपनी संभावित उपभोक्ता के मोबाइल नंबर की पोर्टेबिलिटी को रोक रही है, ताकि वे जियो के उपभोक्ता नहीं बनें। लेकिन दूसरे पक्ष ने कहा है कि सभी आग्रहों को दिशानिर्देश के मुताबिक प्रोसेस किया जा रहा है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Reliance jio says airtel is blocking mobile number portability for its users. Read more about this in hindi.
Please Wait while comments are loading...
 क्या आप के घर में भी मेड बनाती है खाना, अगर हां तो जरूर देखें ये VIDEO
क्या आप के घर में भी मेड बनाती है खाना, अगर हां तो जरूर देखें ये VIDEO
मुफ्ती-मोदी की मुलाकात आज, खत्म हो सकता है PDP-BJP गठबंधन
मुफ्ती-मोदी की मुलाकात आज, खत्म हो सकता है PDP-BJP गठबंधन
Opinion Poll

Social Counting