सैमसंग गैलेक्‍सी नोट 5 में दिए गए 5 बेहतरीन फीचर

भारत में स्मार्टफोन में नंबर एक मानने जाने वाली साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग ने दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में अपने सबसे स्टाइलिश फैबलेट गैलेक्सी नोट 5 को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस अवसर पर सैमसंग इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ एच.सी. हॉन्ग और सैमसंग इंडिया के डायरेक्टर मनु शर्मा भी उपस्थित थे। मनु शर्मा के अनुसार, मोबाइल की प्री-बुकिंग पर उपभोक्ताओं को वायरलेस चार्जर निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। सैमसंग के अनुसार यूजर्स इसे 10 सितंबर से खरीद सकेंगे।

पढ़ें: गिफ्ट करें ये 10 गैजेट्स, कीमत 99 रुपए

हालाकि कंपनी द्वारा यह जानकारी नहीं दी कि इस मोबाईल को बेचने के लिए कंपनी का एक्स्क्लूसिव ऑनलाइन पार्टनर किसे बनाया गया है। आपको जानकारी दे दें कि गत माह सैमसंग ने न्यूयॉर्क के एक कार्यक्रम में गैलेक्सी नोट 5 और गैलेक्सी एस 6 एज प्लस को लॉन्च किया गया था। इस 45 मिनट के आयोजन में सैमसंग ने इन दोनों स्मार्टफोन के नए एड फीचर्स की जानकारी दी थी कि कैसे सैमसंग ने अपने दोनों स्मार्टफोन को बड़ा और बेहतर बनाया है।

इस मोबाइ्रल का 32 जीबी वेरिएंट 53,900 रुपए और 64 जीबी वेरिएंट 59,900 रुपए में उपलब्ध रहेगा। जहां तक इस मोबाईल के फीचर्स की बात करें तो सैमसंग नोट 5 आईफोन 6 प्लस, आने वाले आईफोन 6एस प्लस और आईफोन 6एस से कड़ा मुकाबला कर सकता है। चूंकि इसके अनेक ऐसे फीचर्स हैं जोकि आपको आईफोन में नहीं मिलेंगे तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही फीचर्स के बारे मेंः

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1.

यह सैमसंग नोट 5 का सबसे विशेष फीचर्स है। ये मोबाईल के बैक साइड में फिक्स होता है, जिसे आगे स्क्रीन में फिट करके उपयोग किया जा सकता है। जहां एक ओर इस की-बोर्ड की सहायता से यूजर मोबाईल को अच्छी तरह से ऑपरेट कर सकता है तो वहीं दूसरी ओर, उसे वापस बैक में फिक्स करके स्क्रीन पर वीडियो देख सकता है।

2.

गैलैक्सी नोट में एस-पैन तो शुरू से ही था पर अब इसे खींचकर नहीं निकालना पड़ा बल्कि एक क्लिक की ही जरूरत पड़ती है। फिर एयर कमांड एक्टीवेट हो जाता है जिससे आपको नोट लिखने, सर्च आदि का ऑप्‍शन मिल जाता है। इससे आप मोबाईल को अनलाॅक किए बिना ही स्क्रीन पर लिख सकते हैं। पेन की सहायता से आप किसी भी पीडीएफ, एमएस ऑफिस आदि की फाइल को खोलकर कोई भी टेक्स्ट या डिजाइन बना सकते है और अपने साइन करके सेव भी कर सकते हैं।

3.

इस स्मार्टफोन के साथ ही सैमसंग पे नामक सर्विस भी लॉन्च की गई है। सैमसंग की माने तो इसके उपयोग के बाद आपको अब क्रेडिट कार्ड आदि दूसरे किसी भी तरह के कार्ड को रखने की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। चूंकि अब आप इसकी मदद से मोबाईल में सेव वर्चुलअल कार्ड की सहायता से भुगतान कर सकेंगे। साथ ही, इस मोबाईल में Motion and gestures नामक नया फीचर जोड़ा गया है। इससे स्क्रीन शॉट लेने से पूर्व निश्चित किया जा सकता हैं कि कितने पेज तक स्क्रीन शॉट लेना है। इससे अधिक पृष्ठों की सामग्री को एक ही स्क्रीन शाॅट में दिखाया जा सकेगा।

4.

ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और 4जीबी रैमः सैमसंग नोट 5 में क्यूएचडी डिस्प्ले के साथ 518 पिक्सल प्रति इंच की डेन्सिटी उपलब्ध करवाई गई है। यह स्क्रीन क्लियर है तथा डिस्प्ले बहुत बेहतरीन है। हाई डिस्प्ले स्पेसिफिकेशन से इस मोबाईल में आप धूप में भी सरलता से पिक्चर देख सकते हैं। इसमें एक्सिनोस ऑक्टा-कोर प्रोसेसर उपलब्ध करवाया गया है जोकि 2.1 गीगाहैटर््ज क्वाड-कोर और 1.5 गीगाहर्ट क्वाड-कोर प्रोसेसर को मिलाकर बनाया गया है। इस फोन में 4जीबी की रैम दी गई है। कहा जा सकता है कि यह इसका सबसे बेस्ट पावरफुल फीचर है जोकि आपको आईफोन में भी नहीं मिलता।

5.

इसमें फास्ट और वायरलेस चार्जिंग फीचर दिया गया है। सैमसंग की माने तो इससे दो घंटे में बैटरी फुल चार्ज हो जाएगी। साथ ही दो अन्य प्रकार की फास्ट चार्जिंग तकनीक भी दी गई है जोकि आईफोन 6 या 6 प्लस में नहीं हैं। इसमें कैमरा के साथ बिल्ट इन लाइव स्ट्रीमिंग फीचर को जोड़ा गया है। इसके लिए सैमसंग ने यूट्यूब के साथ पार्टनरशिप की है। नोट 5 के द्वारा स्ट्रीम हुआ वीडियो किसी भी मोबाईल, टैबलेट, कम्प्यूटर, स्मार्ट टीवी आदि से देखा जा सकता है।

6

इसके साथ ही सैमसंग गैलेक्सी नोट 5 एंड्रॉइड के वर्जन 5.1.1 ओएस पर चलता है। इसमें 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। साथ ही, अपरचर एफ/1.9 भी रहेगा। सेल्फी के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है। इनमें माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट नहीं है। इसमें 3000एमएएच की पावरफुल बैटरी है। यह 4जी एलटीई, ब्लूटूथ 4.2, वाई-फाई 802.11,जीपीएस, माइक्रो यूएसबी 2.0 कनेक्टिविटी फीचर्स लिए हैं। इसका डायमेंशन 153.2x76.1x7.6एमएम और वजन 171 ग्राम है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Samsung's first oversized smartphone, the original Samsung Galaxy Note, was launched back in 2011 at the IFA exhibition in Berlin, check out top 5 feature of samsung smartphone..
Please Wait while comments are loading...
जॉन सीना ने प्रेमिका के साथ कैमरे के सामने न्यूड होकर किया डांस, शेयर किया VIDEO
जॉन सीना ने प्रेमिका के साथ कैमरे के सामने न्यूड होकर किया डांस, शेयर किया VIDEO
दिग्विजय सिंह ने किया भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के बयान का समर्थन
दिग्विजय सिंह ने किया भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के बयान का समर्थन
Opinion Poll

Social Counting