अगले 20 सालों में देख सकेंगे असली एलीयन

वैज्ञानिकों का मानना है अगले 20 सालों में हम एलिएन्‍स को देख सकेंगे अगर ऐसा होता है तो ये अंदाजा लगाना मुश्‍किल है वो मानव सभयता के लिए मद्दगार साबित होंगे या फिर हमारे लिए नुकसानदायक।

Written By:

अंतरिक्ष विज्ञानियों का मानना है कि पृथ्वी के अलावा भी ब्रह्मांड के दूसरे कई ग्रहों में जीवन हो सकता है और संभव है कि इसका पता अगले 20 सालों में लगाया जा सकेगा। अमेरिका में कैलिफोर्निया के एसईटीए संस्थान के वरिष्ठ अंतरिक्ष वैज्ञानिक सेथ शोस्टक ने कहा, "सौरमंडल में पृथ्वी के अलावा दर्जनों और ग्रह हो सकते हैं, जिनमे जीवन हो सकता है।

पढ़ें: 15,000 रुपए में ले आईए ये बेस्‍ट कैमरा स्‍मार्टफोन

उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि इन ग्रहों का पता लगाना अच्छी बात होगी। अगले 20 सालों में ऐसा हो सकता है, पर यह वित्तीय सहायता पर भी निर्भर करेगा। उन्होंने कांग्रेसनल साइंस कमेटी पर हाल ही में अपनी खोज साक्षा की। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण मंगल और चंद्रमा हैं।

पढ़ें: 2 जीबी रैम के साथ 5 इंच स्‍क्रीन दोनों मिलेंगे इन 10 स्‍मार्टफोनों में

अगले 20 सालों में देख सकेंगे असली एलीयन

कुछ वैज्ञानिक दूसरे ग्रहों में जीवन की मौजूदगी का पता लगाने के लिए इन ग्रहों के वातावरण और वायुमंडल का स्कैन कर रहे हैं, जिससे वातावरण में ऑक्सीजन और मीथेन गैसों की मौजूदगी का पता चल सके। डिस्कवरी न्यूज के मुताबिक कुछ वैज्ञानिक अतिआधुनिक तकनीक के माध्यम से संभावित एलीयनों द्वारा भेजे जाने वाले रेडियो तरंग और दूसरे संकेतों का भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

शोस्टक ने कहा,"सच्चाई यह है कि हमें कुछ पता नहीं चल पाया है, इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ है ही नहीं। हमने अभी खोज शुरू ही की है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए क करें हिन्दी गिज़बोट फेसबुक पेज
English summary
A group of astronomers at the SETI Institute spoke to members of the U.S. House of Representatives at a hearing for the subcommittee on Science, Space, and Technology on Wednesday morning, May 21, 2014.
Please Wait while comments are loading...
जीएसटी का इंतजार हुआ खत्म, वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने कहा 1 जुलाई से हो जाएगा लागू
जीएसटी का इंतजार हुआ खत्म, वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने कहा 1 जुलाई से हो जाएगा लागू
'चाहे मुस्लिम हो या हिंदू सबका दाह होना चाहिए, किसी को गाड़ने की आवश्यकता नहीं'
'चाहे मुस्लिम हो या हिंदू सबका दाह होना चाहिए, किसी को गाड़ने की आवश्यकता नहीं'
Opinion Poll

Social Counting