गूगल अर्थ द्वारा ली गईं धरती की कुछ हैरान कर देने वाली तस्‍वीरें

Posted by:

गूगल अर्थ जिसे कीहोल नाम की कंपनी ने बनाया था 2004 को गूगल इंक ने इसका अधिग्रहण कर लिया था, गूगल अर्थ धरती की 3डी पिक्‍चर के साथ सेटेलाइट द्वारा ली गई तस्‍वीरें दिखाता है। गूगल अर्थ ने हाल ही में धरती की कुछ ऐसी तस्‍वीरे ली हैं जिन्‍हें देखकर आप इस बात का अंदाजा लगा सकते है कि कुछ ही सालों के इंसानों ने धरती का क्‍या होल कर दिया है।

तस्‍वीरों में दिखाया गया है समुद्र किनारे जहां कुछ सालों पहले समुद्र हुआ करता वहां पर अब खाली जमीन है, दूसरी तस्‍वीरें में लोगों ने नदी के किनारे इतना अधिक कब्‍जा जमा लिया है कि अब नदी दिखना भी बंद हो गई है। तस्‍वीरों में प्राकृतिक आपदा को भी दिखाया गया है, गूगल अर्थ ने इन तस्‍वीरों को एक म्‍यूजियम में भी लगाया है। आईए हम आपको दिखाते हैं गूलल अर्थ द्वारा ली गई कुछ शॉकिंग तस्‍वीरें।

दुबई यूएई

दुबई में हो रहे प्रगति को इस मैप द्वारा बड़ी आसानी से जाना जा सकता है। 10 साल पहले एमिरेट के कोस्‍टल एरिया में कुछ भी नहीं था लेकिन अब इंसानों द्वारा बनाया गया आईलैंड और टू पाम ट्री रिसॉट ने कोस्‍टल एरिया का नक्‍शा ही बदल दिया है।

मिनामीसांकिरू जापान

ये तस्‍वीर जापान में आए सुनामी के पहले और बाद की है जिसमें आप देख सकते हैं कि समुद्र के किनारे बने डॉक और बिल्‍डि़गों का क्‍या हाल हुआ था।

जॉपलिंग एमओ

22 मई 2011 को जॉपलिन में आए सुनामी के बाद पूरे शहर का कुछ ये हाल हुआ था।

लास वैगास

लॉसवैगास की ये तस्‍वीर काफी पुरानी है। इस तस्‍वीर में आप देख सकते हैं लॉस वैगास में कितनी तेजी से ग्रोथ हो रही है।

लोवर मैनहैटन

ये तस्‍वीर ग्रांउड जीरों की है जिसमें 11 सितंबर 2011 को ली गई तस्‍वीर से इसकी तुलना की गई है।

 

 

मूरे ओकला

मूरे ओकला

न्‍यू ओरलियंस

न्‍यू ओरलियंस

पैंटागन सिटी

पैंटागन सिटी

पोर्ट अऊ प्रिंस, हैती

पोर्ट अऊ प्रिंस, हैती

वैको, टैको

वैको, टैको

Write Comments

Social Counting

Opinion Poll