बिजली का बिल कम करना है तो अपनाएं ये उपाए

Posted by:

वैज्ञानिकों के अनुसार सूर्य ऊर्जा भविष्‍य की ऊर्जा है जब हमारी धरती में सभी संसाधन खत्‍म हो जाएंगे तो सौर ऊर्जा से ही हमें एनर्जी मिलेगी। हम रोज कई ऐसे गैजेटों का प्रयोग करते हैं जिनमें एनर्जी के लिए इलेक्‍ट्रिक या फिर बैटरी पॉवर की जरूरत पड़ती है जैसे कैमरा, टार्च, सेलफोन, एमपी3 प्‍लेयर इन सभी गैजेटों को हमें रोज चार्ज भी करना पड़ता है, लेकिन उस दिन क्‍या होगा जब हमारे पास बिजली बनाने के सभी साधन खत्‍म हो जाएंगे।

पढ़ें: लैपटॉप हो या पीसी सभी के लिए यहां से डाउनलोड करिए फ्री वॉलपेपर

वैज्ञानिक भी सोलर एनर्जी को भविष्‍य में उर्जा का सबसे बड़ा श्रोत मानते हैं। हालाकि वैज्ञानिकों ने ऊर्जा के कई दूसरे श्रोतों के बारे में पता लगाया है लेकिन उनमें से सोलर एनर्जी सबसे कारगर ऊर्जा का श्रोत है। अगर आप अपने घर के इलेक्‍ट्रिक बिल से परेशान हैं तो इन तरीको को अपनाकर अपना बिल कम कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Solar inverters

सोलर इंवर्टर की मदद से आप अपने बिजली के बिल में काफी कटौती कर सकते हैं। ये इनवर्टर दिन भर सोलर पॉवर से घर में बिजली देते हैं और रात में बैटरी में सेव पॉवर को यूज़ करते हैं। 

Solar home light

सोलर होम लाइट न सिर्फ आपके घर में बिजली की बचत करतीं हैं बल्‍कि इन्‍हें स्‍विच ऑफ-ऑन करने का झंझट भी नहीं करना पड़ता जैसे ही सूरज की रोशनी कम होती है ये अपने आप सेंसर की मदद से जलने लगतीं हैं। 

Solar mobile chargers

सोलर मोबाइल चार्जर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंट हैं जो काफी ट्रैवल करते हैं। सोलर मोबाइल चार्जर की मदद से आप कभी भी अपने डिस्‍चार्ज मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं। ये साइज में काफी छोटे होते हैं। 

Solar fridge

अगर आप का बजट थोड़ा ज्‍यादा है तो साधारण फ्रिज की जगह सोलर फ्रिज खरीद सकते हैं इन फ्रिज में न तो वोलटेज की कोई दिक्‍कत होती है और न ही बिजली जाने की। 

Solar table lamps

दिन में चार्ज करिए और रात में पढ़ाई, सालर लैंप उन जगहों के लिए काफी अच्‍छी है जहां पर रात में अक्‍सर लाइट जाने की वजह से आपकी पढ़ाई नहीं हो पाती। 

Solar water heating systems

सोलर वॉटर हीटर पानी गरम करने का सबसे अच्‍छा उपाए है। ज्‍यादातर घरों में पानी गरम करने के लिए गैस और बिजली का प्रयोग किया जाता है जो महंगा भी पड़ता है। 

Solar Street lights

सरकार सोलर स्‍ट्रीट लाइट की ओंर तेजी से अपना रुख कर रहीं हैं कई पार्कों और रोड साइड के किनारे आपने स्‍ट्रीट लाइट देखी भी होगी। ये लाइटें दिन में चार्ज होकर रातभर रोशनी देतीं हैं। 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
वट सावित्री पूजा: पिया की लंबी उम्र के लिए व्रत
वट सावित्री पूजा: पिया की लंबी उम्र के लिए व्रत
व्हाट्सएप ग्रुप में कुछ सदस्य सरकारी स्कूल के छात्र की तरह होते हैं
व्हाट्सएप ग्रुप में कुछ सदस्य सरकारी स्कूल के छात्र की तरह होते हैं
Opinion Poll

Social Counting