अब ट्विटर से हो सकेगी उड़ानों की बुकिंग

Written By:

अब वेबसाइट या फोन से विमान यात्रा की टिकट बुकिंग के दिन लद चुके हैं। ग्राहकों को सुविधा देने की होड़ में विमानन कंपनियां बढ़ चढ़कर सोशल मीडिया को अपना रही हैं। वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक सोशल मीडिया प्रौद्योगिकी प्रदाता कंपनी स्प्रिंकलर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रागी थॉमस ने कहा, एक-एक ग्राहक से संवाद कायम करने के लिए विमानन कंपनियां जिस प्रकार फोन का उपयोग करती हैं, उसी प्रकार वे सोशल मीडिया का भी उपयोग कर रही हैं।

उन्होंने कहा, "इसकी उपयोगिता बेजोड़ है।" पिछले कुछ साल में कई विमानन कंपनियों ने ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर अपनी उपस्थिति बनाई है। इलिनोइस की विमानन कंपनी युनाइटेड एयरलाइंस और केएलएम तथा नीदरलैंड की कंपनी रॉयल डच एयरलाइंस ने 2009 में अनौपचारिक रूप से सोशल मीडिया का उपयोग शुरू किया था, जिसके एक-दो साल बाद इन कंपनियों ने औपचारिक रूप से सोशल मीडिया का उपयोग शुरू कर दिया।

अब ट्विटर से हो सकेगी उड़ानों की बुकिंग

आज नीदरलैंड की कंपनी के लिए 135 सोशल मीडिया एजेंट काम कर रहे हैं, जो दिन के 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं और 10 भाषाओं में निपुण हैं। अटलांटा की कंपनी डेल्टा एयरलाइंस ने 2006 में ट्विटर पर 'एट द रेट ऑफ डेल्टाअसिस्ट' लांच किया। दुबई की कंपनी एमीरेट्स एयरलाइंस ने इस साल 25 मार्च को अपना ट्विटर हैंडल लांच किया और प्लैनेट ट्विटर पर प्रथम सप्ताह में 17 ट्विट भेजे। एयरलाइनट्रेंड्स डॉट कॉम के संस्थापक रेमंड कोल्लौ ने कहा, "सोशल मीडिया को अपनाने में विमानन उद्योग सबसे आगे है।"

Please Wait while comments are loading...
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
संभल में अपनी सास से संभलकर रहना दामाद जी!
संभल में अपनी सास से संभलकर रहना दामाद जी!
Opinion Poll

Social Counting