फेसबुक से जुड़ेंगे सुपर 30 के आनंद

Posted by:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए प्रसिद्ध संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार अब फेसबुक से जुड़ने वाले हैं। उनका मानना है कि इससे छात्रों को गणित के प्रश्नों पर विवेचना करने और अधिक छात्रों से जुड़ने का मौका मिलेगा जिससे छात्रों को लाभ मिलेगा।

पढ़ें: इसे कहते हैं लाइट डांस फोटोग्राफी

आनंद ने बताया कि फेसबुक पर जुड़ने का मुख्य कारण छात्रों की प्रतिभाओं का आकलन करना और उनके प्रतिभाओं को निखारना है। वे कहते हैं कि कोई भी छात्र इस पर गणित के प्रश्नों को पोस्ट कर सकेगा जिस पर अधिक विवेचना होगी और उससे छात्रों को और जानकारी मिल सकेगी।

वे कहते हैं कि सभी इच्छुक छात्र सुपर 30 से किसी कारणवश नहीं जुड़ पाते हैं, परंतु वे सुपर 30 को लेकर जिज्ञासु होते हैं। ऐसे छात्र फेसबुक के माध्यम से हमसे जुड़ सकेंगे और सुपर 30 का लाभ उठा सकेंगे। आज की युवा पीढ़ी तकनीकी तौर पर काफी मजबूत हो गई है और वह विभिन्न साइटों से ही ज्ञानवर्धन करना चाहती है। ऐसे में कई छात्र संगठनों द्वारा फेसबुक से जुड़ने का आग्रह किया गया था। उन्होंने बताया कि छात्रों की मांग के अनुसार उन्होंने फेसबुक से जुड़ने का मन बनाया।

फेसबुक से जुड़ेंगे सुपर 30 के आनंद

पढ़ें: ऐसी फोटोग्राफी जिसे देखकर आप दंग रह जाएंगे

कई बच्चे चाहकर भी उनसे संपर्क नहीं कर पाते हैं, अब ऐसे छात्रों की समस्या दूर हो जाएगी। उनके फेसबुक का आईडी सुपर 30 के वेबसाइट पर जाकर देखा जा सकता है। वे कहते हैं कि कई प्रश्नों को लेकर उनके पास पत्र और मेल आते हैं जिसे वे सार्वजनिक नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में फेसबुक एक सही राह होगा।

पढ़ें: देखिए तस्‍वीरें: पोलर वर्टेक्स ने मचाया कहर, पाइप में ही जम गया पानी

उल्लेखनीय है कि सुपर 30 में अब तक 330 बच्चों ने दाखिला लिया, जिसमें से 281 छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में उत्ताीर्ण हो चुके हैं। गौरतलब है कि डिस्कवरी चैनल ने सुपर-30 पर एक घंटे का वृत्तचित्र बनाया, जबकि टाइम पत्रिका ने सुपर-30 को एशिया का सबसे बेहतर स्कूल कहा है। इसके अलावे सुपर-30 पर कई वृत्तचित्र और फिल्म बन चुके हैं तथा आनंद को देश और विदेश में कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

Please Wait while comments are loading...
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
क्या फिक्स था आईपीएल का फाइनल? मिल गए एक नहीं 10 'सबूत'
क्या फिक्स था आईपीएल का फाइनल? मिल गए एक नहीं 10 'सबूत'
Opinion Poll

Social Counting