अच्‍छी नींद लेना है तो डाउनलोड करें ये एप्‍लीकेशन

Posted by:

क्या आप नींद न आने की बीमारी से परेशान हैं? शोधकर्ताओं ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है, जो इस बात को मापने में सक्षम है कि बिस्तर पर आपको कैसी और कितनी नींद आती है। फिनलैंड की युनिवर्सिटी ऑफ हेलसिंकी के जूनास पालास्मा ने कहा, "इस समय नींद को मापने के जो पहले से मौजूद प्रौद्योगिकियां हैं, वे थोड़ी असहज हैं और चिकित्सकीय तरीकों से विकसित की गई हैं। इसलिए यह प्रौद्योगिकी घर पर सिर्फ नींद को मापने के लिहाज से उपयुक्त नहीं है।

पढ़ें: प्‍योर सेक्‍स एप्‍प: सुरक्षित पार्टनर ढ़डनें का सुरक्षित तरीका

उन्होंने कहा कि नींद को मापने की आसान और सहज प्रौद्योगिकी की खोज नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में सहायक हो सकती है। इस नई प्रौद्योगिकी में लचीला फिल्म संवेदी उपकरण आपके बिस्तर पर लगा दिया जाता है, जिससे सोने वाले की हरकतों जैसे दिल की धड़कन और सांस की गति को मापा जाता है।

पढ़ें: 2 जीबी रैम वाले टॉप 10 स्‍मार्टफोन

यह संवेदी उपकरण रात के समय ली गई नींद से जुड़ी सूचनाएं जैसे नींद की अवधि, सांस की गति और दिल की धड़कन एकत्र करने में सक्षम है। यह सभी सूचनाएं उपकरण का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के मोबाइल फोन पर या ऑनलाइन सेवा द्वारा भेजी जाती हैं। वर्तमान समय में नींद न आना, लगातार जगना, अच्छी नींद की कमी और नींद के दौरान सांस की गति जैसी समस्याएं लोगों में आम हैं। यह नई प्रौद्योगिकी इसका काफी हद तक समाधान कर सकती है।

पढ़ें: सेक्‍स का पूरा मजा लीजिए कामसूत्र 3डी एप्‍प से

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

मिसफिट शाइन एक फिटनेस ट्रैकर है जिसे आप अपने शरीर में कहीं भी लगा सकते हैं। ये पूरी तरह से वॉटरप्रूफ है। इसमें एक बैटरी लगी हई है जो ट्रैकर को पॉवर देती है। मिसफिट शाइन आपके द्वारा की गई दिन भर की सभी एक्‍टीविटी को ट्रैक करती है, आप जब चाहे इसका डेटा अपने पीसी पर देख सकते हैं।

फिटबिट फोर्स ट्रैकर द्वारा आपने दिन भर में कितनी कैलोरी बर्न की है, आप ने अच्‍छी नींद ली है या नहीं या फिर सीढि़यों से चढ़ने पर आपकी कितनी कैलोरी खर्च होगी। इन सबके अलावा अपने शरीर की कई दूसरी गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं। इसमें एक ओलिड डिजिटल डिस्‍प्‍ले लगा हुआ है साथ ही इसमें सेव डेटा आप अपने मोबाइल फोन में सिंक करके उसे सेव कर सकते हैं।

जॉबोन कंपनी का अप ट्रैकर भी दूसरे फिटनेस ट्रैकरों की तरह आपकी शारीरिक गतिविधियों पर नजर रखता है। अप में आप अपने खाने पीने की गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं। एलार्म सेट कर सकते हैं। जॉबोन ट्रैकर एप्‍लीकेशन अंग्रेजी, जर्मन, जापानी, रशियन, चाइनीज़ के अलावा कई दूसरी भाषाएं सपोर्ट करती है।

स्‍लीप ऐज़ एंड्रायड एप्‍लीकेशन की मदद से आप अपने फोन में सोन से जुड़ी सभी जानकारियां पा सकते हैं। इसके अलाव पेबल स्‍मार्टवॉच से एप्‍लीकेशन को कनेक्‍ट कर सकते हैं एप्‍लीकेशन में सोशल शेयरिंग का ऑप्‍शन दिया गया जिसकी मदद से आप अपना फिटनेस डेटा शेयर भी कर सकते हैं। एप्‍लीकेशन में एलार्म क्‍लॉक, खर्राटों को ट्रैक करने की सुविधा के अलावा कई दूसरे फीचर दिए गए हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
यूपी चुनाव: अखिलेश यादव ने जारी की 191 सपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
यूपी चुनाव: अखिलेश यादव ने जारी की 191 सपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
किसे मिलेगी पंजाब की कुर्सी, जानिए क्या कह रहे हैं ज्योतिष के आंकड़े?
किसे मिलेगी पंजाब की कुर्सी, जानिए क्या कह रहे हैं ज्योतिष के आंकड़े?
Opinion Poll

Social Counting